ExamDOT
Tyari Selection Ki..

GK & Current Affairs 3rd May 2017

0 3

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

1. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस: 3 मई

यह विश्व स्तर पर 3 मई को हर साल मनाया जाता है।यह उन पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मनाया जाता है, जो उत्साही कहानियों पर काम करते हुए अपनी ज़िंदगी खो चुके हैं।

  • 1991 में यूनेस्को की जनरल कॉन्फरेंस के 26 वें सत्र में एक सिफारिश के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित विश्व प्रेस फ्रीडम डे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 1993 में मनाया गया था।

2. संयुक्त राष्ट्र ने मनाया प्रथम विश्व टूना दिवस: 2 मई 2017

संयुक्त राष्ट्र ने पहले विश्व टुना दिवस को मनाया जिसमें पकड़े जाने और खाए जाने के लिए विश्व की सबसे लोकप्रिय मछली में से एक को बचाने के लिए कॉल किया गया है।

  • यह खारे पानी की मछली है जो कि मैकेरल परिवार (एसकॉमब्रिडे) के एक उप-समूह जनजाति थ्यूननिनी के अंतर्गत आती है।

3. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शैक्षिक संस्थानों में विद्यावीरता अभियान और  वाल ऑफ़ वेलोर का शुभारंभ किया

केंद्रीय मानव संशाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने 02 मई 2017 को नई दिल्‍ली में देशव्यापी विद्या वीरता अभियान एवं वाल ऑफ़ वेलोर अभियान का शुभारम्भ किया एवं  शैक्षिक संस्थानों में  परम वीर चक्र सम्मानित -सजावटी सैनिकों के चित्र प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

  •  मंत्री ने कहा कि ऐसी घटनाओं का आयोजन हमारे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के माहौल को बदलने में मदद करता है।
  • यह हमारे युवाओं में देशभक्ति भावना को पुनर्जीवित करता है ।

4. जेटली ने डीआरडीओ द्वारा विकसित रक्षा उपकरण सुरक्षा बलों को सुपुर्द किये

भारतीय सुरक्षा बलों को प्रभावी ढंग से सशक्त बनाने हेतु, रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को कई तरह के रक्षा उपकरणों को जो की डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है,को रक्षा बलो को सौंपा ।

  • रक्षा उपकरणों को नई दिल्ली में एनडीआरएफ को सौंप दिया गया , जिसमें ‘ई-नासिका’ शामिल है, एक हाथ से पकडा जाने वाला उपकरण जो टॉक्सिक सीमा से नीचे रासायनिक एजेंटों की तेजी से पहचान करने में सक्षम हैं। जेटली ने एनएसजी को ‘ओटीएल -300’ नामक एक उपकरण सौंप दिया, यह तुरन्त आंशिक रूप से छिपी हुई ऑप्टिकल तत्वों जैसे कि दूरबीन, द्विनेत्री और नाइट विजन उपकरणों की पहचान कर सकता है।
  • ‘ओटीएल -300’ दिल्ली पुलिस को भी दिया गया ।
  • दूरसंचार विस्फोटकों की पहचान करने में सक्षम एक अन्य पोर्टेबल उपकरण को इंटेलिजेंस ब्यूरो के अतिरिक्त निदेशक पी एस पुरोहित को सौंपा गया।
  • ये उपकरण भारतीय सुरक्षा बलों को अधिक शक्तिशाली बनाने में मदद करेंगे और खतरों को प्रभावी रूप से पहचानने और उन्मूलन करने में सक्षम होंगे।

5. दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने तरंग संचार की शुरूआत की

दूरसंचार विभाग ने नई दिल्ली में 2 मई को मोबाइल टॉवर्स और ईएमएफ उत्सर्जन अनुपालन पर सूचना साझा करने के लिए एक वेब पोर्टल पर तरंग संचार शुरू किया , जो मोबाइल टॉवर और उत्सर्जन पर मिथकों और जनता के गलत धारणाओं को स्पष्ट करने में सहायता करेगा ।

  • दूरसंचार मंत्री ने आशा व्यक्त की कि पोर्टल एक माउस क्लिक से आम आदमी को किसी स्थान विशेष  पर स्थित टावर एवं क्या वह ईएमएफ उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप  है के विषय में जानकारी उपलब्ध कराएगी ।
  • अपने संबोधन में,  ट्राई अध्यक्ष, श्री आर एस शर्मा ने कहा कि यह पोर्टल पारदर्शिता, निष्पक्षता, नागरिक सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक मील का पत्थर  साबित होगी जो की विकसित अर्थव्यवस्था को जन्म देगी

6. मुंबईगोवा मार्ग के लिए नई प्रीमियर ट्रेन :तेजस एक्सप्रेस

रेलवे जून में मुंबई और गोवा के बीच अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एक नई प्रीमियर ट्रेन सेवा तेजस एक्सप्रेस का अनावरण करेंगा।

  • एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कारों के साथ, तेजस कोच में 22 नए फीचर्स शामिल होंगे, जिसमें आग और धुआं का पता लगाने, दमन सिस्टम और बेहतर सौंदर्यशास्त्र शामिल हैं।
  • मुंबई-गोवा रन के बाद, तेजस सेवा, जिसे बजट में वादा किया गया था, को दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग पर भी  चलाया जायेगा।

7. खट्टर ने सड़क दुर्घटनाओ की संख्या कम करने के लिए कदम  उठाया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 2 मई 2017 को सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों को कम करने के उद्देश्य से NASSCOMM फाउंडेशन के सहयोग से ‘हरियाणा विजन शून्य’ अभियान की शुरुआत की।

  • “मंच का उद्देश्य सभी हितधारकों, के बीच विचारों, रणनीतियों और समस्यायों की चर्चा करना एवं केंद्र सरकार को प्रस्तुत करना है जो की वर्तमान वैधानिक प्रक्रियाओ वर्तमान कानून  को  प्रभावित करते हुए सड़क सुरक्षा सुधार के   और सड़क सुरक्षा सुधार के लिए एक सामूहिक रास्ता प्रदान करे जिसमे हरियाणा अग्रणी हो “।
  • हरियाणा के परिवहन विभाग और नास्कॉम और वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (डब्लूआरआई) के बीच राज्य के 10 जिलों को परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
  • कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा है और राज्य सरकार ने “सड़क दुर्घटनाओं में शून्य मौतों” के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक दृष्टि अपनाई है।

 

8. मल्लिकार्जुन खड़गे  पीएसी के नए अध्यक्ष नियुक्त हुए

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे 21 सदस्यीय लोक लेखा संसदीय समिति के नए अध्यक्ष नियुक्त हुए ।

  • खड़गे ने कांग्रेस नेता के वी थॉमस की जगह  ली है, जिनकी अवधि 30 अप्रैल को खत्म हुई।
  • एक विपक्षी नेता की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति में सत्तारूढ़ एनडीए के सदस्यों का बहुमत है। नई समिति में केवल दो नए चेहरे हैं जबकि शेष सदस्यों को पुनर्नामित किया गया है। भाजपा के सुभाष चंद्र बहेरिया और राम शंकर ने अपने पार्टी के सदस्यों रिचर्ड हे और जनार्दन सिंह सिगरवाल की जगह ली है।

स्मरणीय बिंदु:-

  • लोक लेखा समिति 26 जनवरी 1950 को एक संसदीय समिति बन गई। 1967 से एक सहमति स्थापित की गई, जिसके तहत लोकसभा में विपक्ष के एक प्रमुख नेता को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाने लगा ।
  • लोक लेखा  समिति सबसे पुरानी संसदीय समिति है , जो भारत सरकार के खर्च के लिए संसद द्वारा दी गई राशि और स्वायत्त और अर्ध-स्वायत्त निकायों के ऐसे अन्य खातों को देखते हुए जांच करती है।
  • लोक लेखा  समिति  हर साल 22  सदस्यों से बनाई जाती है, जिनमें से 15 लोकसभा , संसद के निचले सदन, और 7, राज्य सभा,संसद के ऊपरी सदन से होते हैं।

9. झारखंड में ऊर्जासीएपीएफ प्रतिभा खोज का शुभारम्भ  :-

झारखंड की राज्यपाल द्रंभपुरी मुर्मू ने मेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अंडर -19 फुटबॉल प्रतिभा खोज टूर्नामेंट के तहत ऊर्जा सीएपीएफ का शुभारम्भ किया ।

  • इसका उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन करना है,और उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अवसर प्रदान करना है।
  • उन्होंने कहा कि झारखंड से एम एस धोनी, दीपिका कुमारी, सौरव तिवारी, सुमेरमी टेटे और अन्य प्रतिभाशाली खेल हस्तियां हैं।
  • टेटे टूर्नामेंट के ब्रांड एंबेसडर हैं।
  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) को अंडर -19 फुटबॉल प्रतिभा खोज टूर्नामेंट 2017 आयोजित करने के लिए ऊर्जा -सीएपीएफ का संचालन करने का कार्य सौंपा गया है।
  • सीएपीएफ संयुक्त रूप से 1 मई से 15 मई के बीच पूरे देश में अखिल भारतीय पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड के तत्वावधान में टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है।

10. मार्क सेल्बी ने स्नूकर वर्ल्ड ख़िताब को बरकरार रखा

इंग्लैंड के मार्क सेल्बी ने विश्व स्नूकर चैंपियनशिप के फाइनल में जॉन हिगिंस को 18-15 से हराकर शानदार प्रदर्शन किया और तीसरी बार विश्व ख़िताब जीता।

  • सेल्बी स्टीव डेविस, स्टीफन हेन्डी और रोनी ओ’सुलीवन के बाद से केवल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 1977 में पहली बार द क्रूसिबल में आयोजित इस आयोजन का लगातार विश्व ख़िताब जीता।

START QUIZ 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More