ExamDOT
Tyari Selection Ki..

GK & Current Affairs 28th June 2017 Capsule

0 12

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ca28news

हैलो दोस्तों, www.examdot.com में आपका स्वागत है।हम यहां आपके लिए 28 जून ,2017 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स  को विभिन्न अख़बारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, पीआईबी, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडिया टुडे, इंडियन एक्सप्रेस, बिजनेस स्टैंडर्ड, से चुन करके एक अनूठे रूप में पेश करते है। हमारे Current Affairs से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

1. अमेरिका ने सबसे बदतर मानव तस्करी दोषियों के बीच चीन को नामित किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने चीन के अधिकारों के रिकॉर्ड के बारे में सूडान और उत्तर कोरिया के साथ-साथ दुनिया की सबसे खराब मानव तस्करी देशों की सूची में चीन को शामिल किया है।

राज्य विभाग ने अपनी वार्षिक “ट्रैफिकिंग इन पर्सन्स रिपोर्ट” में चीन को डाउनग्रेड किया, जिसमें कहा गया कि बीजिंग तस्करी का सामना करने या इसके पीड़ितों को बचाने के लिए कुछ खास नहीं कर रहा है।

2. सामाजिक प्रगति सूचकांक 2017: भारत 93वें स्थान पर

यह पाया गया है कि दुनिया में 128 देशों को सामाजिक प्रगति पर औसतन 64.85 अंक मिले। इसने 2014 से 2.6 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है।

93 वें नंबर पर भारत को स्थान दिया गया है जिसने अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन किया है।

डेनमार्क पहले स्थान पर है, जिसके बाद फिनलैंड और आइसलैंड हैं।

3. अमेरिका ने हिजबुल प्रमुख सैय्यद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

अमेरिका ने हिजबुल के प्रमुख सैय्यद सलाहुद्दीन को एक वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया है।

सलाहुद्दीन लश्कर प्रमुख हाफिज मोहम्मद सईद और दाऊद इब्राहिम के साथ सूची में शामिल हो गया हैं।

आतंकवादी व्यक्तियों और समूहों की इस सूची में घोषित करके संगठन और व्यक्ति को बेनकाब और अलग करते हैं, और इसके परिणामस्वरूप अमेरिकी वित्तीय प्रणाली तक उनकी पहुंच खत्म हो जाती हैं।

4. ऑस्ट्रेलिया में प्रवासियों का दूसरा सबसे बड़ा समूह भारतीय

नवीनतम जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक, चीनी मूल के लोगों के बाद 2011 से ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले प्रवासियों का दूसरा सबसे बड़ा समूह भारतीय है जिनकी संख्या 1,63,000 है।

ऑस्ट्रेलियाई ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स (एबीएस) ने देश की तेजी से बदलती आबादी और जनसांख्यिकी के नवीनतम आंकड़े जारी किए हैं, जिसने भारत और चीन समेत लगभग 180 देशों से 2011 से ऑस्ट्रेलिया में बसने वाले 13 लाख नए प्रवासियों को दर्ज किया है।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, जनगणना 2016 में भारत से 1,63,000 नए प्रवासियों को दर्ज किया गया, जबकि चीन के 1,91,000 नए प्रवासियों को दर्ज किया गया।

5. कलराज मिश्र ने डिजिटल एमएसएमई योजना का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय एमएसएमई मंत्री श्री कलराज मिश्र ने ‘डिजिटल एमएसएमई योजना’ का शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्‍होंने एसएपी इंडिया, इंटेल और एचएमटी को तीन सहमति पत्र (एमओयू) सौंपे।

इन कदमों से डिजिटल इंडिया मिशन को सफल बनाने की दिशा में मंत्रालय द्वारा किये जा रहे प्रयासों को नई गति मिलेगी।

डिजिटल एमएसएमई योजना क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग पर केन्द्रित है, जो एमएसएमई द्वारा अपने यहां स्‍थापित किये गये आईटी बुनियादी ढांचे की तुलना में एक किफायती एवं लाभप्रद विकल्‍प के रूप में उभर कर सामने आई है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 27 जून को संयुक्‍त राष्‍ट्र एमएसएमई दिवस घोषित किया है।

6. मिहाई ट्यूडोज रोमानिया के नए प्रधान मंत्री बने

सत्ताधारी सोशल डेमोक्रेट पार्टी (PSD) द्वारा अपनी सरकार को रद्द कर दिए जाने के कुछ दिनों बाद रोमानिया के निवर्तमान अर्थव्यवस्था मंत्री मिहाई ट्यूडोज को प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

वह सोरिन ग्रन्देनु का स्थान लेंगे।

50 वर्षीय ट्यूडोज के पास अब उनकी सरकार और उनके कार्यक्रम में विश्वास मत पाने के लिए 10 दिन का समय हैं।

7. धनराज पिल्लै को भारत गौरव से सम्मानित किया जाएगा

पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान धनराज पिल्लै को ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब के सर्वोच्च सम्मान- भारत गौरव के साथ सम्मानित किया जाएगा।

समारोह 1 अगस्त को आयोजित किया जाएगा।

पिल्लै ने भारतीय टीम को पुनर्जीवित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है और अपने 15 साल के करियर के दौरान शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें चार ओलंपिक, विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व शामिल है।

उन्होंने भारत के लिए कुल 339 मैच खेले, जिसमें 170 गोल किये थे।

8. श्रीनिवास रेस एक्रोस अमेरिका संपूर्ण करने वाले पहले भारतीय

श्रीनिवास गोकुलनाथ ने दुनिया में सबसे कठिन दौड़ 4900 किलोमीटर की रेस अक्रॉस अमेरिका (आरएएएम)को पूरा करने वाला पहला भारतीय बनकर इतिहास बना दिया।

नागपुर के एक अन्य महाराष्ट्रीयन डॉ अमित समर्थ फिनिश लाइन पर उनके बाद रहे।

नौ व्यक्तियों में, गोकुलनाथ सातवें स्थान पर रहे जबकि समर्थ 8वें नंबर पर रहे। दौड़ को क्रिस्टोफ स्ट्रैसर ने जीता।

9. राजीव शुक्ला बीसीसीआई स्पेशल कमेटी का नेतृत्व करेंगे

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, एक नवगठित सात सदस्यीय विशेष समिति का नेतृत्व करेंगे, जो सुप्रीम कोर्ट के पिछले साल 18 जुलाई के आदेश में निर्धारित प्रशासनिक ओवरहाल को लागू करने का सुझाव देगी।

शुक्ला और बीसीसीआई के कार्य सचिव अमिताभ चौधरी के अलावा, समिति में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (बंगाल), टी.सी. मैथ्यू (केरल), नब भट्टाचार्जी (मेघालय), जय शाह (गुजरात) और बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी हैं।

START QUIZ…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More