GK & Current Affairs 23 May 2017 Capsule

0 27

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

1. भारत आंतरिक विस्थापन में तीसरे स्थान पर: रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र के एक निगरानी केंद्र ने एक नई रिपोर्ट में कहा है कि 2016 में भारत में लगभग 2.4 मिलियन लोग संघर्ष, हिंसा और आपदाओं के कारण आंतरिक रूप से विस्थापित हुए थे, जो विश्व स्तर पर तीसरे सबसे ज्यादा है।

आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र और नार्वे रिफ्यूजी काउंसिल ने एक नई रिपोर्ट जारी की, जिसने भारत को आपदाओं से संबंधित विस्थापन से प्रभावित देशों के बीच चीन और फिलीपींस के बाद तीसरे स्थान पर रखा।

यह कहा गया है कि संघर्ष, हिंसा और आपदाओं के कारण 2016 में 31.1 मिलियन नए आंतरिक विस्थापन हुए।

सबसे ज्यादा विस्थापन चीन में दर्ज किए गए, जहां 7.4 लाख लोग प्रभावित हुए, उसके बाद फिलीपींस (5.9 मिलियन), भारत (2.4 मिलियन) और इंडोनेशिया (1.2 मिलियन) का स्थान रहा।

2. अरुणाचल की महिला ने 5 दिनों के भीतर दो बार माउंट एवरेस्ट फतेह किया

अरुणाचल प्रदेश की एक पर्वतारोही अंशु जमसेंपा ने पांच दिनों में माउंट एवरेस्ट को दो बार फतेह करके इतिहास रच दिया है।

दो बच्चों की मां जमसेंपा ने 16 मई को चौथी बार विश्व के सर्वोच्च शिखर को फतेह किया था।

जमसेंपा ने पांच दिनों में दो बार माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली महिला पर्वतारोही बनकर विश्व रिकॉर्ड बनाया।

वह 21 मई को पांचवी बार माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी।

3. मोदी ने किया कांडला बंदरगाह की 993 करोड़ रपये की परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांडला बंदरगाह के विकास से जुड़ी आधा दर्जन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं की लागत 993 करोड़ रुपये है।

जिन परियोजनाओं का प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया उनमें एक सम्मेलन केंद्र का निर्माण भी शामिल है जो बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के नाम पर होगा।

मोदी ने यह सुझाव भी दिया कि कांडला बंदरगाह ट्रस्ट का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रख दिया जाना चाहिए जो हमेशा समाज के हर तबके उत्थान के लिए खड़े रहे।

इन परियोजनाओं में दो मालवहन बर्थों का निर्माण, एक फ्लाईओवर, दो चलायमान हार्बर के्रन मशीनों का लगाया जाना और उवर्रक को संभालने की सुविधा विकसित करना शामिल है।

4. फेडरल बैंक ने नया ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया

फेडरल बैंक ने जिओजित के सहयोग से ग्राहकों के लिए “सेल्फी” नामक एक नया व्यापार मंच लॉन्च किया है।

जियोजित द्वारा डिजाइन और प्रबंधित किया गया व्यापार मंच उपयोगकर्ताओं को समय-समय पर अनुसंधान इनपुट के साथ अपने निवेशों पर पूर्ण नियंत्रण देगा ताकि वे अच्छे निवेश निर्णय ले सकें।

सेल्फ़ी ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म की विशेषताओं में कई प्लेटफार्मों और उपकरणों और एक उन्नत चार्टिंग प्लेटफॉर्म पर एक समान अनुभव है जो उपयोगकर्ताओं को सीधे चार्ट से व्यापार करने में सक्षम बनाती हैं।

5. कर्नाटक बैंक, एलआईसी के बीच करार

कर्नाटक बैंक लिमिटेड ने एलआईसी के जीवन बीमा उत्पादों की बिक्री के लिए भारत जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया है।

बैंक ने मंगलूरु में एलआईसी के साथ कॉर्पोरेट एजेंसी करार पर हस्ताक्षर किए।

बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी महाबलेश्वर एमएस ने कहा कि इससे बैंक अपनी सभी 769 शाखाओं में अपने ग्राहकों को जीवन बीमा उत्पादों का विशाल विकल्प प्रदान करने में सक्षम होगा।

6. एचडीएफसी लाइफ ने भारत का पहला जीवन बीमा ईमेल रोबोट लॉन्च किया

भारत की अग्रणी निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक एचडीएफसी लाइफ ने भारत का पहला जीवन बीमा ईमेल रोबोट लॉन्च करने की घोषणा की है।

एसपीओके नामक ई-मेल रोबोट मिलीसेकंड्स में एचडीएफसी लाइफ़ को ग्राहकों द्वारा भेजे गए ईमेल स्वचालित रूप से पढ़, समझ, श्रेणीबद्ध और जवाब दे सकते हैं।

इस स्वचालन पहल से एचडीएफसी लाइफ उपयोगकर्ता के प्रश्नों का तेज़ और अधिक कुशलतापूर्वक और लगातार जवाब दे सकेगी।

7. जैकलिन फर्नांडीज ने ब्रिटेन का मानवतावादी पुरस्कार जीता

बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडीज ने अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी पुरस्कार और लेखक जेफ्री आर्चर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता है।

एक प्रमुख ब्रिटिश एशियाई न्यूजवीकली एशियन वॉयस द्वारा संचालित “चैरिटी ऑफ़ द ईयर” पुरस्कार Anxiety  यूके को प्रस्तुत किया गया था, जो चिंता संबंधी विकार वाले लोगों की सहायता करने के लिए काम करती है।

फर्नांडीज ने मानवता के लिए हैबिटेट चैरिटी के साथ मिलकर काम किया है।

वर्षों तक विभिन्न चैरिटी संगठनों की सेवाओं के लिए आर्चर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया।

8. सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पादन के लिये कोचीन पोर्ट ट्रस्ट को मिले दो पुरस्कार

कोचीन पोर्ट ट्रस्ट को 2016-17 में परिचालन अधिशेष में सर्वाधिक वृद्धि तथा माल ढुलाई में भी तीसरी सबसे अधिक वृद्धि हासिल करने को लेकर नौवहन मंत्रालय से दो सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पादन पुरस्कार मिले हैं।

कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष पी रवींद्रन और उपाध्यक्ष ए वी रमन्ना ने केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग एवं नौवहन मंत्री नितिन गडकरी से ये पुरस्कार ग्रहण किए।

कोचीन पोर्ट ट्रस्ट ने 2016-17 में 127.72 करोड़ रूपये का परिचालन लाभ हासिल किया जो उसके पिछले वित्त वर्ष के 70.89 करोड़ रूपये से 80 फीसदी अधिक है।

वर्ष 2014-15 में परिचालन लाभ 19.55 करोड़ रूपये था।

9. फेडरेशन कप: बैंगलोर एफसी ने मोहन बागान को 2-0 से हराकर खिताब जीता

कटक में बाराबाटी स्टेडियम में मोहन बागान को 2-0 से हराकर बेंगलूर एफसी ने हीरो फैडरेशन कप के 38वें संस्करण को जीत लिया है।

बेंगलुरू एफसी के दबदबे वाले फाइनल में, सीके विनीत के 107 वें और 119 वें मिनट में किये गये गोल ही दोनों पक्षों के बीच मुख्य अंतर रहे।

स्मरणीय बिंदु

फेडरेशन कप, जिसे प्रायोजक कारणों के चलते हीरो फेडरेशन कप भी कहा जाता है, 1977 में शुरू एक सालाना नॉकआउट स्टाइल क्लब फुटबॉल टूर्नामेंट है।

मोहन बागान ने सर्वाधिक 14 बार फेडरेशन कप जीता है।

10. केंद्रीय गृह मंत्री ने इंडिया 2017 ईयरबुककिताब जारी की

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि द्वारा लिखित ‘इंडिया 2017 ईयरबुक’ पुस्तक जारी की है।

इस अवसर पर नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत भी उपस्थित थे।

पुस्तक को मैक्ग्रा हिल एजुकेशन इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है।

 

START QUIZ…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More