GK & Current Affairs 20th June 2017 Capsule

0 44

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ca20news

1. संघर्ष के दौरान यौन हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 19 जून

19 जून 2015 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष 19 जून को संघर्ष के दौरान यौन हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया।

19 जून 2008 को सुरक्षा परिषद के संकल्प 1820 (2008) अपनाने के लिए चुना गया, जिसमें परिषद ने युद्ध की रणनीति और शांति निर्माण के लिए एक बाधा के रूप में यौन हिंसा की निंदा की।

2017 की थीम: “न्याय और प्रतिरोध के माध्यम से यौन हिंसा के अपराधों को रोकना” है।

2. विश्व शरणार्थी दिवस: 20 जून

विश्व शरणार्थी दिवस, जो प्रत्येक वर्ष 20 जून को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है, पूरे विश्व में शरणार्थियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है।

4 दिसंबर 2000 को, संकल्प 55/76 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने तय किया कि 2001 से 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

3. 2016 में 65 लाख लोग विस्थापित हुए: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि 2016 के अंत तक दुनिया भर में रिकॉर्ड 65.6 मिलियन लोग संघर्ष या उत्पीड़न के कारण अपने घर से जबरन विस्थापित हुए थे।

रिकॉर्ड संख्या में 22.5 मिलियन शरणार्थी, 40.3 मिलियन आंतरिक विस्थापित और 2.8 मिलियन शरणार्थी खोजी शामिल हैं।

लगातार तीसरे साल तुर्की में दुनिया भर में शरणार्थियों की संख्या सबसे अधिक 2.9 मिलियन लोग हैं।

इसके बाद पाकिस्तान (1.4 मिलियन), लेबनान (1 मिलियन), ईरान (994,400), युगांडा (9 40,800) और इथियोपिया (791,600) का स्थान है।

4. ऑस्ट्रेलिया ने 1 जुलाई से भारतीयों के लिए ऑनलाइन वीज़ा आवेदन की घोषणा की

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने घोषणा की है कि 1 जुलाई से भारतीय नागरिक एक ऑनलाइन आगंतुक वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया की बढ़ती लोकप्रियता के साथ होलीडे गंतव्य के रूप में भारत में ऑस्ट्रेलियाई वीजा की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

यह 24/7 पहुंच क्षमता, वीजा आवेदन प्रभार का इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और ऑनलाइन दर्ज कराए गए आवेदनों की स्थिति की जांच करने की क्षमता जैसे लाभ विभाग के इम्मिएकाउंट पोर्टल के माध्यम से प्रदान करेगा।

5. डॉहर्षवर्धन ने सेलेब्रेटिंग योगा” मोबाईल ऐप का शुभारंभ किया

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में “सेलेब्रेटिंग योगा” नाम से एक मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया।

यह ऐप विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित किया गया है। इस मोबाईल ऐप को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2017 के अवसर पर डीएसटी द्वारा विकसित किया गया है।

इस ऐप का उद्देश्य स्वस्थ्य जीवन के लिए लोगों के मध्य योग को लोकप्रिय बनाने तथा योग में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

“सेलेब्रेटिंग योगा” एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2017 के अवसर पर जानकारियां और विचार साझा कर सकते हैं, जागरूकता बढ़ा सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन के लिए एक-दूसरे को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

6. पीयूष गोयल ने ऊर्जा संरक्षण इमारत नियमावली 2017 का शुभारंभ किया

ऊर्जा, कोयला, नवीन और अक्षय ऊर्जा एवं खान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल ने ऊर्जा संरक्षण इमारत नियमावली 2017 (ईसीबीसी 2017) का शुभारंभ किया।

ईसीबीसी 2017 में निर्धारित मानकों के आधार पर ही देशभर में नई व्यावसायिक इमारतों के निर्माण किया जाएगा। ईसीबीसी को ऊर्जा मंत्रालय और ऊर्जा क्षमता ब्यूरो (बीईई) ने तैयार किया है।

ईसीबीसी का नवीन संस्करण वर्तमान के साथ-साथ भविष्योन्मुखी इमारत प्रौद्योगिकी विकास पर केन्द्रित है। इसके अतिरिक्त यह इमारत ऊर्जा उपभोग को कम करने और न्यून कार्बन उत्सर्जन को प्रोत्साहित करता है।

7. सरकार ने जीएसटी को बढ़ावा देने के लिए अमिताभ बच्चन को नियुक्त किया

सरकार ने बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन को 1 जुलाई से लागू कराधान के व्यापक कर के कार्यान्वयन से पहले वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) को बढ़ावा देने के लिए जोड़ा है।

केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) जीएसटी के लिए 74 वर्षीय बच्चन को ब्रांड एंबेसडर बनाने जा रहा है।

पहले बैडमिंटन स्टार पी.वी. सिंधु जीएसटी दूत थी।

8. हैरी पॉटर अभिनेता सैम बेज़ली का निधन

अभिनेता सैम बेज़ली, जिन्होंने हैरी पॉटर एंड ऑर्डर ऑफ़ फीनिक्स में अभिनय किया था, का 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

बेज़ली ने हिट फिल्म फ्रेंचाइज में प्रोफेसर एवरर्ड का किरदार निभाया।

उनकी मृत्यु से पहले, बीज़ली फ्रेंचाइजी के सबसे उम्रदराज अभिनेता थे।

 

START QUIZ…

 

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More