ExamDOT
Tyari Selection Ki..

GK & Current Affairs 10-11 May 2017

0 12

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

10th May 2017

1. भारत, ऑस्ट्रेलिया अगले महीने द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास करेंगे

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के तट पर अगले महीने भारत और ऑस्ट्रेलिया अपना दूसरा द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास करेंगे।

बहरहाल, बंगाल की खाड़ी में सितंबर, 2015 में पहली बार यह अभ्यास, जिसे औंसइंडेक्स कहा जाता है, आयोजित किया गया था।

ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त हरिंदर सिद्धू ने पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान भी इस बात पर बल दिया कि द्विपक्षीय संबंधों में लगातार ऊंचाई देखी गई है और प्रधान मंत्री मैल्कम टर्नबुल की हाल की यात्रा ने रिश्ते में एक ताजा गति डाल दी है।

2. 29वीं भारतइंडोनेशिया कोऑर्डिनेटेड पेट्रोल (कॉर्पेट) की शुरुआत

भारत-इंडोनेशिया कॉरपेट की 29वीं श्रृंखला 9 से 25 मई 17 को आयोजित की जाएगी जिसका उद्घाटन समारोह अंडमान निकोबार कमान के तत्वावधान में पोर्ट ब्लेयर में 09-12 मई 17 को आयोजित किया जाएगा।

इन्डोनेशियाई नौसेना पोत केआरआई सूतेडी सेनोपुत्र आईएनडी-ईंडो कॉरपैट की 29 वीं श्रृंखला की शुरुआत के लिए पोर्ट ब्लेयर के हड्डो वार्फ में पहुंचा हैं।

कॉरपेट का समापन समारोह 22 – 25 मई 17 को बेलवान, इंडोनेशिया में आयोजित किया गया है।

इस रणनीतिक साझेदारी के व्यापक दायरे के तहत, इंडोनेशियन नौसेना (टीएनआई एएल) और भारतीय नौसेना वर्ष 2002 से अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास वर्ष में दो बार समन्वित गश्त का संचालन करती है ताकि हिंद महासागर क्षेत्र के इस हिस्से को शिपिंग और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वाणिज्य के लिए सुरक्षित रखा जा सके।

3. एनबीए ने भारत में अपनी पहली अकादमी खोली

राष्ट्रीय बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) ने भारत में अपनी पहली अकादमी खोली है तथा उसे विश्वास है कि यह खेल को इस देश में बढ़ने में मदद करेगी।

एक बास्केटबॉल प्रशिक्षण केंद्र जेपी ग्रीन इंटिग्रेटेड खेल परिसर ग्रेटर नोएडा में आधिकारिक तौर पर देश के पुरुष और महिला प्रतिभा के लिए खोल दिया गया है।

एनबीए अकादमी भारत में तीन-महीने की प्रतिभा खोज के बाद चुने गए इक्कीस पुरुष प्रतिभाओं को छात्रवृत्ति और प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

4. न्यायाधीश सीएस कर्णन को उच्चतम न्यायालय द्वारा जेल में 6 महीने की सजा

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सी एस कर्णन को तत्काल 6 महीने के लिए जेल भेज दिया गया क्योंकि उनकी कथित टिप्पणियों से अदालत की अवमानना हुई है।

यह पहली बार है कि एक पदासीन जज को जेल भेज दिया गया है।

न्यायमूर्ति कर्णन ने मद्रास उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय के कई न्यायाधीशों के खिलाफ आरोप लगाए और आरोपों को वापस लेने से इनकार कर दिया।

चीजों को और बदतर बनाते हुए, उन्होंने सातवीं न्यायाधीश बेंच के खिलाफ आदेश पारित कर दिए थे, जो उनके अवमानना मामले की सुनवाई कर रही थी।

सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया पर भी कर्णन द्वारा दिए गए आदेशों की सामग्री प्रकाशित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

5. गार्ड के बिना ट्रेन चलाने के लिए रेलवे ईओटीटी प्रणाली उपयोग करेगा

भारतीय रेलवे गार्ड के बिना 1,000 ट्रेन चलाने के लिए परिष्कृत उपकरण प्राप्त करने के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक की वैश्विक निविदाएं देगा।

एंड ऑफ ट्रेन टेलीमेट्री (एओटीटी) उपकरण लोकोमोटिव चालक और ट्रेन के अंतिम वैगन के बीच संचार स्थापित करने के लिए प्रयोग किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ट्रेन पूरी तरह से एक कोच के रूप में चल रही है।

ट्रेन के पीछे से डिब्बों या वैगनों के अलग होने के मामले में उपकरण चालक को संकेत देकर गार्ड की तरह कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ईओटीटी डिवाइस के प्रत्येक सेट पर लगभग 10 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है।

6. आरबीआई ने आईडीबीआई बैंक पर भर्ती करने, शाखाएं खोलने पर प्रतिबंध लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आईडीबीआई बैंक पर ‘तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई’ की शुरुआत की है, जो बैंक को नई भर्ती करने, शाखाएं खोलने और बड़े ऋण देने से प्रतिबंधित करेगा।

आरबीआई के निर्देशों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बैंक खर्चों को कम करके और समस्याग्रस्त ऋणों को ठीक करके अपने घाटे में कटौती करने के उपाय करे।

दिसंबर तिमाही 2016 में बैंक को 2,255 करोड़ रुपये का ऐतिहासिक नुकसान हुआ था, क्योंकि उसे बुरे ऋणों के लिए भारी प्रावधान करना था।

जब बैंक के बुरे ऋण 6% से ऊपर हो, यह लगातार दो वर्षों के लिए घाटे की रिपोर्ट करती है और नियामक द्वारा निर्धारित न्यूनतम पूंजी से कम हो जाती है, तो ‘शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई’ शुरू हो जाती है, ।

7. आंध्र प्रदेश में मेगा बीज पार्क स्थापित करेगा आयोवा विश्वविद्यालय

आंध्र प्रदेश में आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा एक मेगा बीज पार्क की स्थापना और आयोवा राज्य के साथ एक ज्ञापन सहयोग (एमओसी) मुख्यमंत्री एन चन्द्रबाबू नायडू और उनकी टीम की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के दौरान प्रमुख उपलब्धि रही।

विज्ञान, कृषि और जीव विज्ञान में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने आयोवा विभाग के कृषि और भूमि प्रबंधन, आयोवा राज्य के साथ एमओसी पर हस्ताक्षर किया।

एमओसी बीज उत्पादन और शोध को बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे फसल उत्पादन में वृद्धि होगी।

8. सेबी ने वॉलेट के माध्यम से एमएफ योजनाओं की सदस्यता की अनुमति दी

सिक्युरिटीज बाजार नियामक सेबी ने 8 मई को ई-वॉलेट के माध्यम से म्यूचुअल फंड (एमएफ) योजनाओं के लिए सदस्यता की अनुमति दी है।

“डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, एमएफ / एएमसी (म्यूचुअल फंड / एसेट मैनेजमेंट कंपनियों) ई- वॉलेट, प्रीपेड भुगतान इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) के माध्यम से निवेशक द्वारा निवेश स्वीकार कर सकते हैं,” सेबी ने एक परिपत्र में कहा।

सेबी के दिशानिर्देशों के मुताबिक, निवेशक ई- वॉलेट के माध्यम से प्रति वित्तीय वर्ष 50,000 रुपये प्रति म्यूचुअल फंड तक निवेश कर सकते हैं।

स्मरणीय बिंदु

एक म्यूचुअल फंड एक पेशेवर रूप से प्रबंधित निवेश योजना है, जिसे आमतौर पर एक परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी द्वारा चलाया जाता है जो लोगों के समूह को एक साथ लाता है जो स्टॉक, बांड और अन्य प्रतिभूतियों में पैसे का निवेश करते है।

सभी म्यूचुअल फंड सेबी के साथ पंजीकृत होते हैं

9. वेनु राजामोनी नीदरलैंड में भारत के राजदूत नियुक्त

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के प्रेस सचिव और वरिष्ठ राजनयिक वेणु राजमोनी को नीदरलैंड्स में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है।

राजामोनी हैग स्थित रासायनिक हथियारों की रोकथाम के लिए संगठन में भी भारत के स्थायी प्रतिनिधि होंगे।

उन्होंने हांगकांग में भारतीय मिशन में काम किया है और बीजिंग में भारतीय दूतावास में दो कार्यकाल के लिये भी चुने गये थे।

10. मून जेइन दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति चुने गये

दक्षिण कोरिया का राष्ट्रपति चुनाव उदारवादी नेता मून जे इन ने जीता है, जो उत्तर कोरिया के लिये एक खुली नीति का समर्थन करता है।

राष्ट्रीय चुनाव आयोग द्वारा डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार मून को निर्वासित राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हाई की जगह विजेता घोषित किया गया था।

आयोग ने कहा कि 100% वोटों की गिनती के साथ, मून ने 41.08% के साथ चुनाव जीता।

स्मरणीय बिंदु

दक्षिण कोरिया, आधिकारिक तौर पर कोरिया गणराज्य, पूर्वी एशिया में एक संप्रभु राज्य है, जो कोरियाई प्रायद्वीप के दक्षिणी भाग का गठन करता है।

दक्षिण कोरिया, ताइवान, सिंगापुर और हांगकांग (चीन) के साथ चार उच्च तकनीक औद्योगिक विकसित देशों में से एक है जिन्हें अक्सर चार एशियाई आर्थिक ड्रेगन कहा जाता है।

आज, यह दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी उन्नत अर्थव्यवस्था है और जी -20 के सबसे बड़े बजट अधिशेष के साथ पांचवीं सबसे बड़ी निर्यातक अर्थव्यवस्था और पूर्वी एशिया में किसी भी देश की सबसे ज्यादा क्रेडिट रेटिंग इसकी ही है।

इसके दुनिया के 75% देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौते हैं और चीन, यूएस और यूरोपीय संघ तीनों के साथ मुक्त व्यापार करने वाला एकमात्र जी -20 देश है।

11. ट्विटर ने तरणजीत सिंह को भारत का कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने कहा है कि इसने तरणजीत सिंह को भारत का कंट्री निदेशक नियुक्त किया है।

सिंह पहले भारत में ट्विटर के विज्ञापनदाताओं के लिए बिक्री और मार्केटिंग सपोर्ट के लिए जिम्मेदार थे।

अपनी नई भूमिका में, सिंह एक एकीकृत व्यापार रणनीति चलाकर और क्रॉस-फ़ंक्शनल सहयोग की अगुवाई करके टीम का नेतृत्व करेंगे।

12 मुक्ति भवन ने न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में विशेष उल्लेख करने के बाद, मुक्ति भवन ने अब न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल (एनआईआईएफ़एफ) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार जीता है।

अपने पिता के साथ वाराणसी की यात्रा पर आने वाले एक आदमी के चारों ओर घूमती फिल्म एक ऐसी फिल्म है जो सभी की तारीफ हासिल कर रही है।

13. झुलन गोस्वामी एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला खिलाड़ी बनी

पूर्व भारतीय कप्तान झुलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्ज़पैट्रिक को पीछे छोड़कर महिला वनडे अंतर्राष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने 153 मैचों में 181 विकेट लिए है।

34 वर्षीय तेज गेंदबाज ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा महिला चैंपियनशिप श्रृंखला में तीन विकेट लेते हुए मील का पत्थर हासिल किया।

271 अंतर्राष्ट्रीय विकेटों (टेस्ट, ओडीआई और टी 20 आई) के साथ, गोस्वामी, जो एक समय महिलाओं के क्रिकेट में सबसे तेज़ गेंदबाज थी, 2002 में अपने पदार्पण से ही भारतीय महिला गेंदबाजी इकाई की मुख्य आधार रही है।

11th May 2017

1. विश्व प्रवासी पक्षी दिवस: 10 मई

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2017, 10 मई 2017 को मनाया गया।

इसका उद्देश्य लोगों और प्रकृति, और अधिक विशिष्ट रूप से लोगों और प्रवासी पक्षियों की परस्पर निर्भरता को उजागर करना है, क्योंकि वे समान ग्रह और समान सीमित संसाधनों का हिस्सा हैं।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2017 का विषय “उनका भविष्य हमारा भविष्य है – प्रवासी पक्षियों और लोगों के लिए एक स्वस्थ ग्रह”।

2. 3 जुलाई से सुप्रीम कोर्ट होगा पेपरलैस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीफ जस्टिस जे एस खेहर ने एकीकृत न्यायालय प्रबंधन सूचना प्रणाली योजना लॉन्च की है। इसके तहत अदालतों में मुकदमों को भी पेपरलैस कर उसका डिजीटलीकरण कर दिया जाएगा। 3 जुलाई से सुप्रीम कोर्ट पूरी तरह से डिजीटल हो जाएगा।

इस कार्यक्रम में जस्टिस खेहर ने कहा कि इस बात की जानकारी उन्हें कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक पत्र के माध्यम से दी गई थी। इस में जानकारी दी गई थी कि भारत सरकार 2,130 करोड़ रुपए इस योजना पर खर्च कर रही है।

एकीकृत न्यायालय प्रबंधन सूचना प्रणाली के तहत, एक बार याचिका अदालत में दायर करने के बाद, प्रत्येक अपीलीय अदालत में कागजी काम को दोहराने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

3. राजनाथ ने नक्सली हिंसा के लिए समाधानका प्रस्ताव दिया

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों (एलडब्ल्यूई) की बैठक को संबोधित किया।

गृह मंत्री ने समाधान सिद्धांत के तहत कुशल नेतृत्व, आक्रामक रणनीति, प्रोत्साहन एवं प्रशिक्षण, कारगर खुफियातंत्र, कार्ययोजना के मानक, कारगर प्रोद्यौगिकी, प्रत्येक रणनीति की कार्ययोजना और नक्सलियों के वित्तपोषण को विफल करने की रणनीति को शामिल करने की जरूरत बताई है।

4. डीआईपीएएम ने ऑनलाइन निवेशक सुविधा प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया

आगामी विनिवेश संबंधी मुद्दों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने एक निवेशक सुविधा प्लेटफार्म स्थापित किया है जो सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के शेयरों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

निवेश और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) द्वारा स्थापित मंच सभी निवेशकों, निवेश बैंकों, कानून फर्मों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और प्रशासनिक मंत्रालयों सहित सभी हितधारकों के लिए एक इंटरैक्टिव फोरम होगा जो कि हिस्सेदारी बिक्री में शामिल हैं।

प्रधान डाटाबेस द्वारा विकसित प्लेटफॉर्म पर सभी उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण करना होगा, जिसे बाद में DIPAM द्वारा अधिकृत किया जाएगा।

5. रोजगार डेटा की गणना करने के लिए सरकार ने टास्क फोर्स स्थापित की

सरकार ने देश में समय पर रोज़गार डेटा की गणना करने के लिए एक उच्च स्तरीय कार्य बल स्थापित किया है, यह एक कदम है जो सरकार नीति बनाने में मदद करने और देश में रोजगार पैदा करने के लिए कदम उठाएगा।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगरिया की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें श्रम सचिव सथियावती के साथ टीसीए अनंत, नीती कार्यक्रम के पुलक घोष और मनीष सभरवाल भी सदस्य होंगे।

6. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने ली नाकयॉन को प्रधान मंत्री नियुक्त किया

नव-निर्वाचित दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे- इन ने दक्षिण जियोला प्रांत के गवर्नर ली नाक-योन को प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया है।  

मून ने सुह हुन को दक्षिण कोरियाई खुफिया एजेंसी और इम जोंग-सिओक को राष्ट्रपति स्टाफ के प्रमुख के रूप में भी नियुक्त किया हैं।

7. संजय मित्रा अगले रक्षा सचिव बने

सड़क और परिवहन सचिव संजय मित्रा अगले रक्षा सचिव होंगे।

1982 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी मित्रा, जी मोहन कुमार का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो जाएगा।

8. हरप्रीत सिंह ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के शुरुआती दिन हरप्रीत सिंह ग्रीको-रोमन 80 किग्रा श्रेणी में कांस्य पदक जीतकर भारत के लिए एकमात्र उमीद रहे।

हरप्रीत ने चीन के जूनजे ना को 3-2 से हराकर एशियाई चैंपियनशिप में अपना लगातार दूसरा कांस्य पदक जीता।

START QUIZ…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More