GK & Current Affairs 9 May 2017

1. रबींद्रनाथ टैगोर की जयंती के लिए भारत द्वारा मिस्र में पर्व का आयोजन

भारत प्रसिद्ध भारतीय कवि रबींद्रनाथ टैगोर की 156 वीं जयंती के लिए मिस्र में एक सांस्कृतिक पर्व का आयोजन कर रहा है।

टैगोर महोत्सव जो कि मौलाना आजाद भारतीय संस्कृति केंद्र (एमएसीआईसी) द्वारा आयोजित किया जा रहा है, 8-12 मई तक काहिरा में भारतीय दूतावास की सांस्कृतिक शाखा में नृत्य शो, फिल्म स्क्रीनिंग, एक नाटक और चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित होगी।

8 मई को हेमेन गुप्ता द्वारा निर्देशित फिल्म ‘काबुलीवाला’ को हानागेर सिनेमा, ओपेरा हाउस कॉम्प्लेक्स में प्रदर्शित किया जाएगा।

यह फिल्म काबुल के एक आप्रवासी के बारे में टैगोर के एक उपन्यास पर आधारित है जो भारत में एक युवा लड़की के साथ एक बंधन बनाता है जो उन्हें अफगानिस्तान में अपनी बेटी की याद दिलाता है।

टैगोर महोत्सव मिस्र के संस्कृति मंत्रालय, काहिरा ओपेरा हाउस, सांस्कृतिक उत्पादन सेक्टर, डांसर गिल्ड और मिस्र में भारतीय समुदाय एसोसिएशन के सहयोग में आयोजित किया गया है।

स्मरणीय बिंदु

रबींद्रनाथ टैगोर को 1913 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार मिला।

उनके कविताओं के संग्रह ‘गीतांजलि’ के लिए वे इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाले पहले गैर-यूरोपीय थे।

2. जॉर्डन, अमेरिका ने सैन्य अभ्यासईगर लॉयनका शुभारंभ किया

जॉर्डन और संयुक्त राज्य अमेरिका ने वार्षिक सैन्य अभ्यास ईगर लॉयन का शुभारंभ किया जिसमें 20 से ज्यादा देशों के लगभग 7,400 सैनिक हिस्सा लेंगे।

अमेरिका और जॉर्डन के अधिकारियों ने कहा कि युद्धाभ्यास में सीमा सुरक्षा, साइबर रक्षा और आतंकवाद खतरों के जवाब में समन्वय को बढ़ाने के लिए “आदेश और नियंत्रण” अभ्यास शामिल होंगे।

जॉर्डन सेना ने एक बयान में कहा है कि यूरोप, एशिया, अफ्रीका और अरब खाड़ी क्षेत्र के सैनिक 18 मई तक चलने वाले अभ्यास में भाग ले रहे हैं, जिसमें ब्रिटेन, जापान, केन्या और सऊदी अरब शामिल हैं।

3. भारत सर्वसम्मति से संयुक् राष्ट्रपर्यावासका अध्यक्ष निर्वाचित

भारत को 10 वर्षों के लम्‍बे अंतराल के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र संगठन (यूएनओ) की एक इकाई संयुक्‍त राष्‍ट्र–पर्यावास का अध्‍यक्ष सर्वसम्‍मति से चुन लिया गया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र-पर्यावास विश्‍व भर में सामाजिक एवं पर्यावरणीय दृष्टि से टिकाऊ मानव बस्तियों को बढ़ावा देता है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र-पर्यावास अपनी रिपोर्ट संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के समक्ष पेश करता है।

इस निर्वाचन के साथ ही आवास एवं शहरी गरीबी उन्‍मूलन मंत्री एम. वेंकैया नायडू केन्‍या के नैरोबी में आयोजित की जा रही संयुक्‍त राष्‍ट्र-पर्यावास की 58 सदस्‍यीय शासी परिषद की चार दिवसीय बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे।

नायडू अगले दो वर्षों तक संयुक्‍त राष्‍ट्र–पर्यावास की शासी परिषद की बैठक में होने वाली चर्चाओं की अध्‍यक्षता करेंगे।

वर्ष 1978 में संयुक्‍त राष्‍ट्र-पर्यावास के अस्तित्‍व में आने के बाद भारत को केवल तीन बार ही इस महत्‍वपूर्ण संगठन का अध्‍यक्ष निर्वाचित किया गया है। भारत को इससे पहले वर्ष 1988 और वर्ष 2007 में संयुक्‍त राष्‍ट्र–पर्यावास का अध्‍यक्ष निर्वाचित किया गया था।

4. 2018-19 में भारत की विकास दर 7.7% रहेगी: आईएमएफ

आईएमएफ ने कहा है कि 2017-18 वित्तीय वर्ष में भारत की विकास दर 7.2% और 2018-19 में 7.7% रहने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया की विकास दर 2016 की 5.3% की तुलना में 2017 में 5.5% तक पहुंचने का अनुमान है।

अक्टूबर 2016 के विश्व आर्थिक दृष्टिकोण की तुलना में चीन और जापान में वृद्धि दर 2017 के लिए बढ़ी है।

5. झारखंड सरकार का बुनियादी आईटी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए ओरेकल के साथ करार

अपनी आईटी अवसंरचना को बढ़ाने की कवायद में, झारखंड सरकार ने नागरिकों को सेवाओं की डिलीवरी बढ़ाने के लिए यूएस-आधारित प्रौद्योगिकी प्रमुख ओरेकल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं और साथ ही राज्य को स्टार्टअप के लिए और अधिक आकर्षक बना दिया है।

झारखंड के मुख्यमंत्री ने राज्य में अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर विकास केंद्र खोलने का विकल्प तलाशने के लिए भी ओरेकल से कहा है।

पारदर्शी शासन प्रदान करने में राज्य की सहायता करने के लिए ओरेकल की क्लाउड सेवाओं का उपयोग किया जाएगा।

6. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार अगले वित्त वर्ष में भारत की विकास दर 7.5% रहेगी

यूएन इकोनॉमिक एंड सोशल कमिशन फॉर एशिया एंड द पैसिफिक (ईएससीएपी) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि खपत पुनरुत्थान और उच्च बुनियादी सुविधाओं के खर्च के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था अगले साल 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी।

संयुक्त राष्ट्र के क्षेत्रीय विकास शाखा ने कहा कि 2017 के लिए भारत का आर्थिक विकास 7.1 प्रतिशत पर स्थिर रहने का अनुमान लगाया गया है, जो कि अगले साल में 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।

वहीं, मनीला-स्थित एशियन डेवलपमेंट बैंक के अनुसार 2017-18 में वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में 7.6 प्रतिशत रहेगी।

7. सीबीडीटी प्रमुख सुशील चंद्र का कार्यकाल एक साल बढा

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष के रूप में वरिष्ठ नौकरशाह सुशील चंद्र को मई 2018 तक एक साल का कार्यकाल विस्तार दिया गया है।

यह पहली बार है कि सीबीडीटी प्रमुख के कार्यकाल को निर्धारित अवधि से परे एक विस्तार दिया गया है।

उन्होंने पिछले साल 1 नवंबर को आयकर विभाग की सर्वोच्च नीति बनाने वाली संस्था सीबीडीटी के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया था।

स्मरणीय बिंदु

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड केन्द्रीय राजस्व अधिनियम, 1963 के तहत काम करता है।

सीबीडीटी का एक अध्यक्ष होता है और अधिकतम छह सदस्य हो सकते हैं।

8. पहला जेंडरलैसपुरस्कार एम्मा वाटसन को

हॉलीवुड अभिनेत्री एम्मा वाटसन ने एमटीवी मूवी और टीवी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ एक्टर वर्ग के लिए पहली बार जेंडरलैस अभिनय पुरस्कार जीता है।

डिज्नी की ब्यूटी एंड द बीस्ट की लाइव-ऐक्शन रीमेक में वॉटसन के प्रदर्शन ने सर्वश्रेष्ठ एक्टर के लिए पुरस्कार जीता। यह एक ऐसी श्रेणी है जिसमें पुरुष और महिलाओं दोनों को एक साथ नॉमिनेट किया गया था।

9. ऑलिव रिडले एशियाई एथलेटिक्स का शुभंकर होगा

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर जुलाई में कलिंगा स्टेडियम में होने वाली 22 वीं एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की मेजबानी करने के लिए तैयार कर रही है, जिसमें लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुआ मेगा इवेंट के आकर्षण को बढ़ाएगा।

ओलिवे रिडले को इस आयोजन का शुभंकर का निर्णय ओडिशा के खेल मंत्री सुदाम मरंडी की अध्यक्षता वाली शासी निकाय की पहली बैठक में लिया गया था।

45 देशों के 20 विश्व चैंपियन सहित लगभग 600 एथलीट इस अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में भाग लेंगे।

प्रतियोगिता के सुचारू संचालन के लिए सरकार ने 14 विभिन्न समितियां बनाई हैं।

START QUIZ 

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *