ExamDOT
Tyari Selection Ki..

GK & Current Affairs 6-7-8-9th June 2017 Capsule

0 0

 6th June 2017

1. दूसरी एमआई मंत्रिस्तरीय बैठक बीजिंग में 7-8 जून 2017 को आयोजित होगी

7-8 जून 2017 को बीजिंग, चीन में दूसरी मिशन अभिनव मंत्रालयिक बैठक (एमआई -2) होगी।

MI-2 स्वच्छ ऊर्जा नवाचार की प्राथमिकताओं पर ज्ञान साझा करने और सहयोग करने के लिए एमआई सदस्य देशों के ऊर्जा मंत्रियों और अन्य प्रतिनिधियों को एक साथ लाएगा।

इस ईवेंट में मंत्रिस्तरीय कार्य सत्र, उच्च प्रोफ़ाइल घोषणाओं के लिए अवसर, नवाचार चैलेंज चर्चा, और अन्य कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शामिल होगी।

एमआई -2 के साथ आठवीं स्वच्छ ऊर्जा मंत्रालयिक (सीईएम 8) बैठक का आयोजन किया जाएगा। जबकि एम.आई. कल की नई प्रौद्योगिकियों के लिए सफलता अनुसंधान और विकास पर ध्यान केंद्रित करता है, तो स्वच्छ ऊर्जा मंत्रालयिक  बैठक प्रौद्योगिकियों और समाधानों की तैनाती को मापने पर केंद्रित है जो कि आज उपलब्ध हैं।

2. चार अरब देशों ने कतर के साथ कूटनीतिक संबंध ख़त्म किये

चार अरब देशों ने कतर के साथ कूटनीतिक संबंधों को खत्म करते हुए इस्लामिक समूहों के समर्थन के कारण इन देशों और कतर के बीच दरार को और गहरा कर दिया।

बहरीन, मिस्र, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात सभी ने घोषणा की कि वे 2022 फीफा विश्व कप की मेजबानी करने वाले एक गैस संपन्न राष्ट्र कतर से अपने राजनयिक कर्मचारियों को वापस बुलायेंगे।

बाद में, यमन की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार ने भी कतर के साथ संबंध तोड़ दिये।

3. डॉ जितेंद्र सिंह ने पूर्वोत्तर के लिए “पर्वतीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम” की घोषणा की

केन्द्रीय उत्तर पूर्वी क्षेत्र (डीओएनईआर), एमओएस पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ जितेंद्र सिंह ने इम्फाल (मणिपुर) में पूर्वोत्तर के लिए “पर्वतीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम” (एचएडीपी) के शुभारंभ की घोषणा की।

नई योजना की बात करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि मणिपुर, त्रिपुरा और असम के पहाड़ी इलाकों में एक अलग भू-भौतिक इकाई है और यह सामाजिक-आर्थिक विकास में पीछे है।

अजीब स्थलाकृति के परिणामस्वरूप, उन्होंने कहा, बुनियादी ढांचे, सड़कों की गुणवत्ता, स्वास्थ्य और शिक्षा आदि के मामले में पहाड़ी और घाटी जिलों के बीच बहुत अंतर है।

उन्होंने कहा, पर्वतीय विकास कार्यक्रम इन सभी कारकों के एक गंभीर शोध और विचार-विमर्श से प्रेरित है।

4. सरकार आंध्र प्रदेश में भारत की पहली ग्रामीण एलईडी स्ट्रीट लाइटिंग परियोजना क्रियान्वित करेगी

विद्युत मंत्रालय के अधीनस्‍थ एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के माध्‍यम से भारत सरकार आंध्र प्रदेश के सात जिलों की ग्राम पंचायतों में 10 लाख परंपरागत स्‍ट्रीट लाइट के स्‍थान पर एलईडी लाइट लगायेगी।

यह भारत सरकार की स्‍ट्रीट लाइटिंग राष्‍ट्रीय परियोजना (एसएलएनपी) के तहत देश में ग्रामीण एलईडी स्‍ट्रीट लाइटिंग से जुड़ी पहली परियोजना है।

प्रथम चरण में गुंटूर, प्रकाशम, नेल्लोर, कुरनूल, कडप्पा, अनंतपुर और चित्तूर जिलों की ग्राम पंचायतों में यह बदलाव सुनिश्चित किया जायेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में इस बदलाव अभियान से ग्राम पंचायतों को हर साल कुल मिलाकर लगभग 147 मिलियन यूनिट बिजली की बचत करने में मदद मिलेगी और इससे 12 करोड़ टन कार्बन डाई ऑक्‍साइड (सीओ2) की रोकथाम संभव हो पायेगी।

इस परियोजना पर आने वाली कुल पूंजीगत लागत का वित्त पोषण एजेंसे फ्रांकेइसे डे डेवलपमेंट (एएफडी) नामक फ्रांसीसी विकास एजेंसी द्वारा किया जायेगा।

इस परियोजना के तहत ईईएसएल अगले 10 वर्षों तक इन ग्राम पंचायतों में समस्‍त वार्षिक रख-रखाव और वारंटी प्रतिस्‍थापन का कार्य करेगी।

5. विश्व बैंक के साथ भारत का 39.2 मिलियन डालर का ऋण समझौता

परियोजना “असम नागरिक केन्द्रित सेवा वितरण” के लिए विश्व बैंक के साथ 39.2 मिलियन अमरीकी डालर के आईबीआरडी क्रेडिट के लिए एक समझौता किया गया है।

कार्यक्रम का व्यय 49 मिलियन अमरीकी डालर है, जिसमें से 39.2 मिलियन अमरीकी डालर को बैंक द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा, और शेष राशि को राज्य के बजट से वित्त पोषित किया जाएगा। कार्यक्रम की अवधि 5 वर्ष है।

परियोजना का उद्देश्य असम में चयनित सार्वजनिक सेवाओं के वितरण में पहुंच में सुधार करना है।

परियोजना आरटीपीएस अधिनियम के तहत नागरिकों को एक समय पर, कुशल और जवाबदेह तरीके से उपयोग करने में सक्षम बनाने की कोशिश करती है।

परियोजना पहुंच और उत्तरदायित्व को बेहतर बनाने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण को अपनाती है।

6. 2017-18 में भारत की जीडीपी विकास दर 7.1% पर स्थिर रहेगीएचएसबीसी

एचएसबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 7.1 प्रतिशत पर रहने की उम्मीद है क्योंकि निवेश अभी भी कमजोर है और सरकारी खर्च राजकोषीय समेकन के मुकाबले ज्यादा नहीं हो सकता है।

वैश्विक वित्तीय सेवा प्रमुख के मुताबिक, 2016 के मध्य से जीडीपी विकास की गति धीमी हो रही है और इस प्रवृत्ति के आगे बढ़ने की उम्मीद है।

7. विश्व बैंक का 2017 में वैश्विक विकास का अनुमान 2.7%

विश्व बैंक ने 2017 और 2018 में वैश्विक विकास के लिए क्रमशः 2.7 प्रतिशत और 2.9 प्रतिशत अपरिवर्तित रहने के लिए अपना पूर्वानुमान बनाए रखा है क्योंकि विनिर्माण और व्यापार बढ़ रहे हैं और आत्मविश्वास में सुधार हो रहा है।

हालांकि, जनवरी में इसके पूर्वानुमान के अनुसार यह उम्मीद है कि उन्नत आर्थिक विकास 2018 में 1.8 प्रतिशत और 2019 में 1.7 प्रतिशत धीमी हो जाएगा।

8. राष्ट्रीय विमानन विवि ने बर्ड वर्ल्डवाइड फ्लाइट सर्विसेज (भारतके साथ समझौता किया

भारतीय नागर विमानन उद्योग के लाभ के लिए पेशेवर विमानन और एयरोस्पेस शिक्षा कार्यक्रमों और अनुसंधान का विकास करने के लिए राष्ट्रीय विमानन विश्वविद्यालय (एनएयू) ने 1 जून 2017 को बर्ड वर्ल्डवाइड फ्लाइट सर्विसेज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

पात्र छात्रों के लिए इंटर्नशिप और कैंपस प्लेसमेंट प्रावधानों में शामिल किए गए हैं।

कौशल विकास कार्यक्रमों का ध्यान कौशल की गुणवत्ता पर होगा जो राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचे (एनएसक्यूएफ) के साथ जुड़ा हुआ है।

9. शरद जैन राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी (एनडब्ल्यूडीएके नये महानिदेशक

डॉ. शरद कुमार जैन ने जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय के अधीनस्‍थ राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी (एनडब्ल्यूडीए) के महानिदेशक का अतिरिक्‍त प्रभार संभाल लिया है।

जैन वर्तमान में रुड़की स्थित राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान (एनआईएच) में वैज्ञानिक जी के रूप में कार्यरत हैं।

श्री जैन ने श्री एस. मसूद हुसैन के स्‍थान पर यह अतिरिक्‍त प्रभार ग्रहण किया है जिनका स्‍थानांतरण केन्‍द्रीय जल आयोग के सदस्‍य (डब्‍ल्‍यूपीएंडपी) के रूप में हो गया है।

7th June 2017

1. मोंटेनेग्रो नाटो का 29 वें सदस्य बना

अमेरिकी विदेश विभाग के संधि कक्ष में वॉशिंगटन में एक समारोह के दौरान मोंटेनेग्रो आधिकारिक तौर पर उत्तर अटलांटिक संधि संगठन के 29वां सदस्य बना।

यूएस 1949 में स्थापित संगठन के 12 संस्थापक सदस्यों में से एक है।

मॉन्टेनेग्रो ने रूस के विरोध के बावजूद नाटो में शामिल होकर पश्चिम में अपनी धुरी को चिह्नित किया है

2. तेलंगाना में एकल महिलाओं के लिए पेंशन शुरू की गई

एकल महिला पेंशन योजना, तेलंगाना में अकेली महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

अधिकारियों ने 31 जिलों में 1,08,302 लाभार्थियों की पहचान की है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने उन एकल महिलाओं के लिए 1000 रुपये प्रति माह की पेंशन के वितरण का ऐलान किया था, जिनके पास अन्य कोई साधन नहीं है।

3. मैसूरू में भारत की पहली सार्वजनिक साइकिल साझा परियोजना का शुभारंभ

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मैसूरू में भारत की पहली सार्वजनिक साइकिल साझेदारी (पीबीएस) पहल ‘ट्रिन ट्रिन’ की शुरुआत की।

जबकि दुनिया भर के 600 से अधिक शहरों में पहले से ही इसका का विकल्प उपलब्ध था, बेंगलुरु सहित भारत के कई शहरों में सार्वजनिक साइकिल साझेदारी प्रणाली को अपनाने की योजना थी।

हालांकि, 12 लाख लोगों की आबादी वाले एक सांस्कृतिक और विरासत शहर मैसूर, भारत का पहला शहर है जहां एक सार्वजनिक साइकिल साझाकरण प्रणाली शुरु हुई है।

4. जेपी नड्डा ने “स्किल्स फोर लाइफ, सेव अ लाइफ” अभियान की शुरूआत की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कौशल विकास हेतु स्किल फोर लाइफ, सेव अ लाइफ अभियान की शुरूआत की।

इस अवसर पर श्री नड्डा ने कहा कि भारत जन-सांख्यकीय लाभ की स्थिति में है क्योंकि भारत की 65 फीसदी से अधिक आबादी 35 वर्ष की आयु से नीचे है। सरकार ने इस स्थिति में युवाओं को जरूरी कौशल देकर सतत और समेकित विकास की मजबूत आधारशिला रखना सुनिश्चित किया है।

“स्किल्स फोर लाइफ, सेव अ लाइफ” अभियान का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में प्रशिक्षित लोगों की गुणवत्ता और संख्या को बढ़ाना है।

इस अभियान तहत कई पाठ्यक्रमों को शुरू करने की योजना है। जिसके तहत हैल्थ केयर के क्षेत्र में अलग-अलग योग्यताओं वाले लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा साथ ही आम लोगों को भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

5. आईसीआईसीआई बैंक ने 200 सौर-संचालित एटीएम का संचालन शुरु किया

कार्बन पदचिह्न को कम करने और अधिक स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने के अपने प्रयासों के हिस्से के रूप में आईसीआईसीआई बैंक ने पिछले एक वर्ष में 200 से अधिक सौर ऊर्जा युक्त एटीएम शुरू किये हैं।

आईसीआईसीआई बैंक ने 2013-14 में बड़े कार्यालयों और शाखाओं में अपनी कुल ऊर्जा खपत 198 मिलियन इकाइयों से घटाकर 164 मिलियन यूनिट कर दी है, जिससे पिछले तीन सालों में 34.2 मिलियन यूनिट्स की बचत हुई है।

6. भारत वैश्विक खुदरा सूचकांक में शीर्ष पर पहुंचाजीआरडीआई

एक अध्ययन के मुताबिक भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, एफडीआई नियमों में कमी और खपत में बूम के चलते 30 विकासशील देशों के बीच व्यापार करने में आसानी में चीन को पार कर शीर्ष स्थान पर पहुंच गया है।

2017 ग्लोबल रीटेल डेवलपमेंट इंडेक्स (जीआरडीआई) में दुनिया भर में खुदरा निवेश के लिए शीर्ष 30 विकासशील देश शामिल है और 25 व्यापक आर्थिक और खुदरा-विशिष्ट चरों का विश्लेषण करता है।

‘द एज ऑफ फोकस’ नामक जीआरडीआई में चीन दूसरे स्थान पर है।

7. एसबीआई 8 जून को मेगा किसान बैठक आयोजित करेगा

खरीफ सीजन से पहले, देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि वह लगभग 10,000 किसानों को उनकी क्रेडिट जरूरतों को समझने और वित्त प्रदान करने के लिए बैठक करेगा।

बैठक 8 जून को देश भर में बैंक के 15,500 ग्रामीण और अर्ध-शहरी शाखाओं में आयोजित की जाएगी।

बैठक के दौरान, शाखाओं को नए ऋण के लिए आवेदन के साथ साथ मौजूदा ऋण के नवीकरण या वृद्धि के लिए आवेदन मिलेंगे।

8. शेर बहादुर देउबा नेपाल के नए प्रधान मंत्री बने

नेपाल की संसद ने तीन बार पूर्व प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा को एक बार फिर शीर्ष पद के लिए निर्विरोध चुना है।

यह एक दशक में दसवीं बार है जब हिमालयी देश में नेतृत्व बदला है।

पिछले एक समझौते के चलते पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड ने इस्तीफा दिया था।

यह हिमालयी देश के प्रधान मंत्री के रूप में देउबा का चौथा कार्यकाल होगा।

9. संयुक्त राष्ट्र की सुपर डैड्स‘ मुहिम से जुड़े तेंडुलकर

दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर, फुटबॉल खिलाड़ी डेविड बैकहम और टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच समेत कई सितारे यूनिसेफ की उस मुहिम का हिस्सा होंगे जो बच्चों के शुरुआती विकास में पिता की अहम भूमिका पर जोर देती है।

यूनिसेफ की पहल ‘सुपर डैड्स युवा बच्चों के दिमाग के स्वस्थ विकास के लिए प्यार, खेल, संरक्षण और अच्छे पोषण के महत्व पर प्रकाश डालती है।

इसमें तेंडुलकर, बैकहम, जोकोविच के अलावा फॉर्मूला वन ड्राइवर लुईस हैमिल्टन और ऑस्ट्रेलियाई अभिनेता ह्यूज जैकमैन शामिल हैं।

10. नीलकांतनहरप्रसाद दासपरमिता सतपथी को कलिंग पुरस्कार

लोकप्रिय लेखक आनंद नीलकांतन, उड़िया कवि हरप्रसाद दास और लेखक परमिता सतपथी मंगलवार को कलिंग साहित्य पुरस्कारों के विजेता घोषित किए गए।

नीलकांतन, दास और सतपथी को क्रमश: कलिंग अंतर्राष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार, कलिंग साहित्य युवा पुरस्कार और कलिंग करुबाकी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

11. अरुंधति रॉय द्वारा लिखित मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्ट हैप्पीनैस‘ का शुभारंभ

पुरस्कार विजेता ‘द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स के दो दशक बाद अरुंधती रॉय का बहुप्रतीक्षित दूसरा उपन्यास ‘मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्ट हैप्पीनैस’ दुनिया भर में बिक्री के लिये उपलब्ध हो गया है।

रॉय 1997 के अपने उपन्यास के लिये प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई, जिसकी लगभग 8 मिलियन प्रतियां बिकीं और युवा लेखक को साहित्यिक की दुनिया के एक स्टार में बदल दिया।

 

8th June 2017

1. 4जी स्पीड में भारत 74वें स्थान पर

भारत में 4जी और हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड के शोर-शराबे के बीच औसत डाउनलोड स्पीड 5.1 Mbps है, जो ग्लोबल एवरेज के एक-तिहाई से भी कम है और यह केवल 4.4 Mbps की ग्लोबल 3जी स्पीड से थोड़ा ही ज्यादा है।

भारत इंटरनेट स्पीड के मामले में 74वीं रैंक पर है और पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देशों से भी पीछे है। भारत केवल कॉस्टा रिका से ऊपर हैं।

सिंगापुर 4जी स्पीड के मामले में सबसे ऊपर है, जबकि साउथ कोरिया दूसरे नंबर पर है। 4जी डाउनलोड स्पीड का ग्लोबल एवरेज 16.2 Mbps है।

2. एक उच्च शिक्षा नियामक के साथ यूजीसीएआईसीटीई को बदलगी मोदी सरकार

मोदी सरकार यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) को भंग करके उन्हें एक उच्च शिक्षा नियामक के साथ बदल रही है, जिसका नाम उच्च शिक्षा अधिकारिता नियमन एजेंसी (हीरा) है।

मार्च के प्रारंभ में प्रधान मंत्री द्वारा की गई शिक्षा के बारे में एक बैठक के बाद यह बदलाव किये जाने का निर्णय लिया गया था।

यदि आवश्यक हो, और एक नया नियामक स्थापित करने से कुछ समय लग सकता है, तो मौजूदा नियमों में संशोधन अंतरिम सुधार उपाय के रूप में माना जाएगा।

3. वेंकैया नायडू ने साथ है विश्वास हैहो रहा विकास है’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में सरोजनी नगर स्थित इंदिरा निकेतन पार्क में ‘साथ है विश्‍वास है, हो रहा विकास है’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

सूचना एवं प्रसारण राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

यह प्रदर्शनी डीएवीपी द्वारा आयोजित की जा रही है। यह प्रदर्शनी 5 से 7 दिनों के लिए समस्‍त राज्‍यों की राजधानियों में आयोजित की जा रही है। इस दौरान विभिन्‍न क्षेत्रों में पिछले तीन वर्षों के दौरान सरकार द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों को दर्शाया जा रहा है।

4. यूपी सरकार मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर करेगी

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने वाराणसी के निकट मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का फैसला करते हुए इसे आरएसएस के विचारधारा वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखने का फैसला किया है।

राज्य मंत्रिमंडल की एक बैठक मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की अध्यक्षता में हुई थी, जिसने स्टेशन का नाम बदलने के लिए अपनी मंजूरी दी।

11 फरवरी, 1968 को मुगलसराय स्टेशन पर एक ट्रेन में यात्रा करते समय उपाध्याय की रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई थी।

मुगलसराय पूर्वी रेलवे के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है।

5. भारत ने श्रीलंका रेलवे क्षेत्र को विकसित करने के लिए $318 मिलियन ऋण प्रदान किया

श्रीलंका के वित्त मंत्रालय ने रेलवे के विकास कार्यों के लिए भारत सरकार से $ 318 मिलियन का ऋण प्राप्त करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

मार्च 2015 में श्रीलंका के अपने आधिकारिक दौरे के दौरान भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू में ताजा लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) की घोषणा की थी।

नई क्रेडिट लाइन, श्रीलंका के परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय की देखरेख में विभिन्न विकास लागू करने के लिए उपयोग की जाएगी, जिसके तहत यात्री सेवाओं को सुधारने के लिए रेल सेवाओं का उपयोग करने के लिए और अधिक यात्रियों को आकर्षित करने को प्राथमिकता दी जायेगी।

6. भारतीय रिज़र्व बैंक ने दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा की

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की अपनी दूसरी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति में रेपो दर व रिवर्स रेपो दर को क्रमशः 6.25 प्रतिशत और 6 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा।

आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की दरों में कोई बदलाव नहीं आया है, जैसी की ज्यादातर विश्लेषकों को पॉलिसी रेट पर यथास्थिति बनाए रखने की उम्मीद थी, जो 6.25 फीसदी है।

हालांकि, केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष 2018 के लिए आर्थिक वृद्धि अनुमान 7.4 प्रतिशत से घटाकर 7.3 प्रतिशत कर दिया।

शीर्ष बैंक ने सांविधिक नकदी अनुपात (एसएलआर) में 50 बीपीएस की कटौती करके इसे 20% कर दिया है।

7. रेलवे 20 स्टेशनों के पुनर्विकास का काम मलेशिया को देगा

भारतीय रेलवे पूरे देश के टियर -2 शहरों में लगभग 20 स्टेशनों के पुनर्निर्माण के लिए मलेशिया के साथ हाथ मिलाने की योजना बना रहा है।

लगभग 1 लाख करोड़ रुपये के निजी निवेश को आकर्षित करने के उद्देश्य से, स्टेशन पुनर्विकास परियोजना में प्लेटफार्मों और परिसंचारी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को सुधारने की परिकल्पना की गई है।

टियर -2  के शहरों की विकास की सुविधा के लिए, केंद्र, राज्य और स्थानीय सरकारें इन बड़े शहरों को व्यापारिक क्षेत्रों में बदलने और उन्हें भारत के सबसे तेज़ी से बढ़ते शहरों बनाने में सहयोग प्रदान कर रही हैं।

जबकि दिल्ली और मुंबई जैसे शहर टियर -1 श्रेणी में हैं, वहीं फरीदाबाद, कटक, अमृतसर, जमशेदपुर, कोच्चि, जम्मू और बीकानेर जैसे शहरों को टियर -2 शहर माना जाता है।

8. एक्सिस बैंक ने बायोडिग्रेडेबल प्रीपेड गिफ्ट कार्ड जारी किया

एक्सिस बैंक लिमिटेड ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बायोडिग्रेडेबल प्रीपेड गिफ्ट कार्ड की घोषणा की है।

कार्ड सभी घरेलू व्यापारिक दुकानों और ऑनलाइन पोर्टल्स पर स्वीकार्य होंगे।

बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक सुरक्षित रूप से कच्ची सामग्रियों में टूट सकता है और हानिकारक पदार्थों को उत्सर्जित नहीं करता है। उनका पुनर्नवीनीकरण भी किया जा सकता है।

9. होशियार सिंह कॉपीराइट कार्यालय के प्रमुख नियुक्त

वरिष्ठ नौकरशाह होशियार सिंह को कॉपीराइट कार्यालय का रजिस्ट्रार के रूप में नियुक्त किया गया है।

औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग के तहत कॉपीराइट कार्यालय, संगीत और फिल्म उद्योग की रक्षा के लिए अपनी चिंताओं को संबोधित करने के अलावा, अन्य कारणों के लिये भी अनिवार्य है।

कॉपीराइट कार्यालय एक रजिस्ट्रार के तत्काल नियंत्रण में है, जो कि केंद्र सरकार के मानदंडों के अनुसार अधीक्षण और निर्देशों के तहत कार्य करता है।

9th June 2017

1. विश्व महासागर दिवस: 8 जून

विश्व महासागर दिवस हर वर्ष 8 जून को होता है।

यह पृथ्वी समिट – ब्राजील के रियो डी जनेरियो में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीईडी) में कनाडा के अंतर्राष्ट्रीय सेंटर फॉर ओशन डेवलपमेंट (आईसीओडी) और ओशन इंस्टीट्यूट ऑफ कनाडा (ओआईसी) द्वारा 1992 में अपने मूल प्रस्ताव से अनौपचारिक रूप से मनाया जाता है।

वर्ष 2017 के लिए थीम ‘हमारे महासागर, हमारा भविष्य’ है।

2. एससीओ शिखर सम्मेलन अस्ताना में शुरू

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन अस्ताना, कजाखस्तान में, 8-9 जून को आयोजित किया जा रहा है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अन्य लोगों के साथ शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

शिखर सम्मेलन के दौरान, भारत और पाकिस्तान को औपचारिक रूप से एससीओ में शामिल किया जाएगा।

3. ब्रिक्स मीडिया को बढ़ावा देने के लिए दस लाख डॉलर का फंड स्थापित

ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) समूह ने वैश्विक मीडियम स्पेस में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के इरादे से दस लाख डॉलर के फंड की स्थापना की है।

ब्रिक्स मीडिया फोरम के उद्घाटन सत्र के दौरान, सिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी के अध्यक्ष और फोरम के कार्यकारी अध्यक्ष ने घोषणा की कि पांच देशों के समूह में मीडिया सहयोग को बढ़ावा देने के लिए समाचार एजेंसी दस लाख अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी।

ब्रिक्स मीडिया फोरम, सिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी, ब्राज़ील के सीएमए ग्रुप, रूस की स्पुतनिक न्यूज एजेंसी एंड रेडियो, द हिंदू ग्रुप ऑफ इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के इंडिपेंडेंट मीडिया द्वारा संयुक्त पहल का परिणाम है।

4. आईआईटीदिल्लीआईआईटीबॉम्बेआईआईएससी दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) -बॉम्बे ने आईआईटी दिल्ली और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी), बेंगलुरु को ज्वॉइन करते हुए ‘क्वाक्केरेली सायमंड्स (क्यूएस)’ विश्व रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में शीर्ष 200 क्लब में जगह बनाई है।

इसके साथ, पहली बार दुनिया में शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में से तीन भारत के है।

‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018’ के अनुसार, आईआईटी-बॉम्बे की रैंकिंग इस बार 179 रही।

आईआईटी-दिल्ली ने आईआईएससी को दुनिया में सबसे अच्छी रैंक वाली भारतीय संस्था के रूप में पीछे छोड दिया है। इसलिए, जबकि आईआईटी दिल्ली इस साल 185 से बढ़कर 172वीं रैंक पर है, आईआईएससी की रैंक 30 से अधिक स्थान गिरकर 152 से 190 हो गई है।

समग्र रैंकिंग में, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) लगातार छठे वर्ष के लिए दुनिया का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय है।

5. ‘डिजीयात्रा’ – विमान यात्रियों के लिए एक नया डिजिटल अनुभव

नागरिक उड्डयन मंत्रालय डिजीयात्रा प्‍लेटफॉर्म के जरिये विमान यात्रियों को डिजिटल अनुभव कराने जा रहा है। ‘डिजीयात्रा’ उद्योग जगत की अगुवाई में एक विशिष्‍ट पहल है, जिसमें नागरिक उड्डयन मंत्रालय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के डिजिटल इंडिया विजन के अनुरूप अपनी ओर से सहयोग प्रदान करेगा, जिसके तहत देश को डिजिटल ढंग से सशक्‍त समाज के रूप में परिवर्तित करना है।

यह कदम एयर सेवा के बाद उठाया गया है, जिसके तहत उपभोक्‍ता शिकायतों के निवारण एवं वास्‍तविक समय पर डेटा प्रसारित करने के लिए सभी हितधारकों को एक साझा प्‍लेटफॉर्म पर एकजुट किया जाएगा।

6. आयुष मंत्री योग पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सम्पादकों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येस्सो नाइक 9 जून को नई दिल्ली में राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र में योग पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सम्पादकों के सम्मेलन के द्वितीय संस्करण का उद्घाटन   करेंगे।

इस सम्मेलन का आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा पत्र सूचना कार्यालय (पसूका), सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा परिषद (आयुष मंत्रालय) के सहयोग से 21 जून, 2017 को आयोजित होने वाले तीसरे अतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोहों के एक हिस्से के रूप में किया जा रहा है।

इस वर्ष के सम्मेलन की थीम “स्वास्थ्य एवं समन्वय के लिए योग” है।

इस सम्मेलन का उद्देश्य पत्रकारों को योग के वैज्ञानिक पहलुओं तथा मानव स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करना है।

7. भारतीय रेलवे के प्रथम मानव संसाधन गोलमेज सम्मेलन का उद्घाटन

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने नई दिल्ली में भारतीय रेलवे के प्रथम मानव संसाधन (एचआर) गोलमेज सम्मेलन का उद्घाटन किया।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन श्री ए.के.मित्तल, सदस्य (स्टाफ) श्री प्रदीप कुमार, रेलवे बोर्ड के अन्य सदस्य और वरिष्ठ अधिकारीगण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

भारतीय रेल देश में रोजगार उपलब्ध कराने की सबसे बड़ी संस्था है जिसमें अभी 13 लाख से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं।

देशभर में भारतीय रेल के 17 क्षेत्रों, 6 उत्पादन इकाइयों और 68 सम्भागों के तहत ये कर्मचारी 10 विभागों में काम करते हैं।

8. केंद्र ने कंबला‘ विधेयक में संशोधन को मंजूरी दी

केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री पी पी चौधरी के मुताबिक, केंद्र ने आने वाले सीजन में ‘कंबला’ के आयोजन के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए पशु क्रूरता प्रतिबंध (कर्नाटक संशोधन) विधेयक 2017 में संशोधन को मंजूरी दे दी है।

राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदन दक्षिणी कन्नड़ और कर्नाटक के उडुपी जिलों में ‘कंबला’  (पारंपरिक स्लश ट्रैक भैंस दौड़) के सुचारु संचालन में मदद करेगा।

विधेयक में ‘कंबला’ को क्रूरता प्रतिबंध अधिनियम, 1960 के दायरे से मुक्त करने का प्रस्ताव है।

9. फॉर्च्यून 500 सूची में वालमार्ट शीर्ष पर

लगातार पांचवें वर्ष के लिए, वॉल-मार्ट स्टोर्स इंक (डब्ल्यूएमटी) ने फॉर्च्यून मैगजीन की शीर्ष 500 कंपनियों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया है।

अर्कांसस स्थित कंपनी, जो दुनिया की सबसे बडी फुटकर कंपनी भी है, ने पिछले वर्ष 485.8 बिलियन डॉलर का राजस्व बताया।

यह आंकड़ा दूसरे स्थान पर स्थित वारेन बफेट की बर्कशायर हाथवे इंक कंपनी की 223.6 बिलियन डॉलर की कमाई के दुगूने से भी अधिक है।

10. के जी कर्माकर, गौरी शंकर आईपीपीबी के निदेशक नियुक्त

के जी कर्मकार और गौरी शंकर को भारत डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) के स्वतंत्र निदेशकों के रूप में नियुक्त किया गया।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तीन वर्षों की अवधि के लिए बैंक के निदेशक मंडल में पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

भारत सरकार की 100 प्रतिशत इक्विटी के साथ आईपीपीबी को डाक विभाग के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के रूप में शामिल किया गया है।

11. बोपन्ना– डैब्रोस्की ने फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल खिताब जीता

रोहन बोपन्ना ने कनाडाई साथी गैब्रिएला डैब्रोस्की के साथ फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल ट्राफी जीतने के साथ ही अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता तथा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले केवल चौथे भारतीय बने।

अपने दूसरे ग्रैंड स्लैम फाइनल में खेल रहे बोपन्ना और डैब्रोस्की ने जर्मनी के अन्ना-लीना ग्रोएनेफेल्ड और कोलम्बिया की रॉबर्ट फराह को 2-6, 6-2, 12-10 से मात दी।

 

START QUIZ…

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More