GK & Current Affairs 4-5th June 2017 Capsule

4th June 2017

1. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पांच गैरस्थायी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सदस्यों का चुनाव किया

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1 जनवरी, 2018 से शुरू होने वाली दो साल की अवधि के लिए सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में कोटे डी आइवर, इक्वेटोरियल गिनी, कुवैत, पोलैंड और पेरू को चुना है।

कोटे डी आइवर को 189 मत मिले, जबकि इक्वेटोरियल गिनी को 185 वोट मिले और कुवैत को 188 मिले। पोलैंड ने 190 और पेरू 186 अर्जित किए।

नीदरलैंड को भी एक साल का कार्यकाल इटली के साथ साझा करने के लिए चुना गया।

पिछले साल, पांच राउंड वोटिंग के बाद, न तो इटली और न ही नीदरलैंड चुनाव के लिए आवश्यक दो-तिहाई बहुमत ले पाये थे।

परिणामस्वरूप, उन्होंने घोषणा की कि वे इस अवधि को एक-एक वर्ष में विभाजित करेंगे।

शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 10 निर्वाचित सदस्यों और पांच स्थायी वीटो-विजेता शक्तियां हैं- संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन और रूस।

2. आईएमडी की विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूची में भारत को 45वां स्थान

आईएमडी द्वारा संकलित वार्षिक रैंकिंग में प्रतिस्पर्धा के मामले में भारत को पिछले साल से चार अंक नीचे 45वां स्थान दिया गया है, जबकि हांगकांग को सूची में सबसे ऊपर रखा है।

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) वर्ल्ड कॉम्पीटिटिविटी सेंटर द्वारा संकलित सूची में अमेरिका को शीर्ष तीन स्थानों से बाहर कर दिया गया जबकि हांगकांग ने लगातार दूसरे वर्ष रैंकिंग में अपना प्रभुत्व रखा।

स्विट्जरलैंड और सिंगापुर क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका चौथे स्थान पर रहा।

3. एमडीडब्ल्यूएस ने विभिन्न संगठनों के सहयोग से 2 गंगा ग्राम गोद लिये

केन्द्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्री, श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने जीआईड्ब्ल्यूए (ग्लोबल इंटरफैथ वॉश अलायंस) के सह-संस्थापक स्वामी चिदानंद सरस्वती की अगुआई में विभिन्न फैथ नेताओं की उपस्थिति में दो गंगा ग्राम की स्थापना की।

गंगा नदी के किनारे के दो गांव, देहरादून में वीरपुर खुर्द और पौड़ी गढ़वाल के माला को मंत्रालय ने मॉडल गांव बनाने के लिए जीआईड्ब्ल्यूए के सहयोग से गोद लिया है।

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय को राज्य सरकारों के साथ मिलकर को गंगा नदी के तट पर गांवों को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) करने का जनादेश है।

4. एनएसडीसी ने बेरोजगारों के कौशल विकास के लिए बर्ड एकेडमी के साथ समझौता किया

विमानन और एयरोस्पेस सेक्टर में बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास के संबंध में, नई दिल्ली में 1 जून 2017 को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और बर्ड अकादमी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

एमओयू में एनएसडीसी के हस्ताक्षर के साथ विभिन्न राज्यों में 30,000 से अधिक बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित करने, कुशल और सशक्त बनाने के लिए बर्ड अकेडमी के साथ एक समझौते पर सहमति हुई है।

भारत में प्रशिक्षण केंद्र और उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए दोनों संगठन मिलकर काम करेंगे।

5. एसबीआई, विश्व बैंक 400 करोड़ की सौर परियोजनाएं वित्तपोषित की

भारतीय स्टेट बैंक और विश्व बैंक ने घोषणा की कि उन्होंने भारत में 400 करोड़ रुपये के रूफटॉप सौर परियोजनाओं के 100 मेगावाट का वित्तपोषण किया है ।

एसबीआई के उप प्रबंध निदेशक कर्णम सेकर के अनुसार, विश्व बैंक सहायता से सार्वजनिक क्षेत्र की मदद से एसबीआई डेवलपर्स के लिए उधार देने की दर को कम कर देता है। उन्होंने कहा, “विश्व बैंक के समर्थन से मध्यम आकार की सौर छत शीर्ष परियोजना के लिए 11-12 प्रतिशत ऋण दर को 3-3.5 प्रतिशत कम करने में मदद मिली है।”

एसबीआई ने छत सोलर सिस्टम की स्थापना के लिए डेवलपर, एग्रीगेटर्स और एंड यूजर द्वारा किए गए व्यवहार्य ग्रिड-कनेक्टेड रूफटॉप सोलर पीवी (जीआरपीवी) परियोजनाओं के लिए विश्व बैंक से 625 मिलियन डॉलर का ऋण लिया है।

ये वाणिज्यिक, संस्थागत और औद्योगिक इमारतों की छतों पर स्थापित किए जाएंगे।

6. बीओआई ने ‘स्टार महोत्सव’ आयोजित किया

बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ब्रांच नेटवर्क में बड़े पैमाने पर संपर्क कार्यक्रम ‘स्टार महोत्सव’ का आयोजन किया।

इसका उद्देश्य हर ग्राहक से ऋणों की वसूली, आवास ऋण और वाहन ऋण, एमएसएमई और कृषि के अंतर्गत वितरण सहित डेबिट / क्रेडिट कार्ड, पीओएस मशीन, इंटरनेट बैंकिंग, आदि पर ध्यान देना था।

7. उदय कोटक नये सेबी कॉरपोरेट गवर्नेंस पैनल का नेतृत्व करेंगे

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा है कि उसने कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक उदय कोटक की अध्यक्षता में एक समिति की स्थापना की है, जो भारतीय कंपनियों में कॉरपोरेट गवर्नेंस से संबंधित मुद्दों पर सलाह देगी।

21 सदस्यीय पैनल में अन्य कंपनियों, स्टॉक एक्सचेंज, प्रोफेशनल बॉडीज, निवेशक समूह, कानून फर्म, शिक्षाविद, अनुसंधान पेशेवर और सेबी के प्रतिनिधि शामिल हैं।

8. परम जीत मान स्लोवेनिया में भारत के राजदूत नियुक्त

स्लोवाक गणराज्य में वर्तमान में भारत के राजदूत परम जीत मान को स्लोवेनिया में देश के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 1994 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी मान शीघ्र ही पद संभालेंगे।

 

5th June 2017

1. विश्व पर्यावरण दिवस: 5 जून

विश्व पर्यावरण दिवस (वेईडी) जो प्रत्येक वर्ष 5 जून को मनाया जाता है, यह हमारे पर्यावरण के संरक्षण के लिए जागरूकता और कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख दिवस है।

1974 में स्थापित, समुद्री प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग से उभरते पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर टिकाऊ खपत और वन्यजीव अपराध के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए यह एक प्रमुख अभियान रहा है।

2017 के लिए विषय ‘लोगों को प्रकृति से जोडना – शहर में और भूमि पर, ध्रुव से भूमध्य रेखा तक’ है।

वर्ष 2017 के लिए मेजबान देश कनाडा है।

2. ओडिशा में भारत की पहली आपदाओं के लिए स्वचालित तटीय प्रणाली बनेगी

ओडिशा सरकार ने महत्वाकांक्षी अर्ली वार्निंग डिसेमिनिशन सिस्टम (ईडब्ल्यूडीएस) लिए तैयार किया हैजिसके तहत जुलाई तक 122 स्थानों पर बड़े पैमाने पर टावरों से एक साथ जोर से सायरन बजेगा।

ओडिशा भारत का पहला राज्य है जिसने एक स्वचालित सार्वजनिक सूचना प्रणाली विकसित की है जो पूरे तट पर एक साथ सक्रिय हो सकती है।

पड़ोसी आंध्र प्रदेश भी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने के लिए ऐसी ही एक क्षमता का निर्माण कर रहा है।

3. जीसेट -19 के साथ भारत का सबसे बड़ा रॉकेट पहली उड़ान के लिए तैयार

5 जून 2017 को संचार उपग्रह के साथ भारत का सबसे बड़ा रॉकेट भूस्थैतिक सैटेलाइट लॉन्च वाहन-मार्क III (जीएसएलवी-एमके III) अंतरिक्ष में अपनी पहली उड़ान के लिए तैयार है।

रॉकेट, 640 टन भारी और 43.43 मीटर लंबा है, जिसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में भारत के रॉकेट बंदरगाह के दूसरे लॉन्च पैड से लांच किया जायेगा।

यह 3,136 किलोग्राम जीसेट -19 संचार उपग्रह को ले जाएगा, जो आज तक भारतीय रॉकेट द्वारा उठाए जाने वाला सबसे भारी होगा। यह उड़ान भरने के 16 मिनट के बाद पृथ्वी के ऊपर 179 किमी की ऊंचाई तक पहुंच जाएगा।

4. बीओबी, लघु किसान एग्रीबिजनेस कंसोर्टियम के बीच एमओयू

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने लघु किसान एग्रीबिजनेस कॉन्सोर्टियम (एसएफएसी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत, बीओबी किसान निर्माता कंपनियों (एफपीसी) को संपार्श्विक मुक्त ऋण प्रदान करने में सक्रिय भूमिका निभाएगा, जिसके लिए 1 करोड़ रुपये तक के ऋण पर 85% तक की ऋण गारंटी एसएफएसी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

एसएफएसी एक स्वायत्त संस्था है जिसे कृषि, सहयोग और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रोत्साहित किया गया है।

5. आरकॉमएयरसेल वायरलेस कंपनी का नाम एयरकॉम होगा

रिलायंस कम्युनिकेशंस के कार्यकारी पुनीत गर्ग ने कहा कि एयरसेल के साथ मर्ज की गई वायरलेस कंपनी को एयरकॉम कहा जाएगा।

उन्होंने कहा कि आरकॉम भविष्य में 49 प्रतिशत टॉवर कोयले का मुद्रीकरण कर सकता है, हालांकि बिक्री या लिस्टिंग प्रक्रिया, जबकि आगे कर्ज में कमी विकल्प में डायरेक्ट-टू-होम कारोबार की बिक्री शामिल होगी।

कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि कंपनी वैश्विक या भारतीय उद्यम व्यवसाय में रणनीतिक लेन-देन को भी देख सकती है।

6. बी साई प्रणीत ने थाईलैंड ओपन जीता

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत ने थाईलैंड ओपन के पुरुष एकल फाइनल में इंडोनेशियाई जोनातन क्रिस्टी को हराकर अपना पहला ग्रैंड प्रिक्स स्वर्ण पदक जीता।

तीसरी वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी ने एक घंटे 11 मिनट तक चले मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त इंडोनेशियाई खिलाड़ी को 17-21, 21-18, 21-19 से हराया।

यह सिंगापुर ओपन की जीत के बाद प्रणीत की लगातार दूसरी खिताबी जीत है।

7. रियल मैड्रिड ने यूईएफए चैंपियंस लीग का खिताब जीता

रियल मैड्रिड ने कार्डिफ, वेल्स में आयोजित फाइनल में जुवेंटस को 4-1 से हराकर यूईएफए खिताब जीता।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने रियल के लिए दो गोल किये – जो प्रतियोगिता में उनके 11वां और 12वां, यूरोप में 104 वां और 105वां और अंतरराष्ट्रीय करियर का और अपने क्लब का 599 वां और 600 वां गोल था।

यह रियल मैड्रिड के लिए लगातार दूसरा यूईएफए खिताब है और यह ऐसा करने वाली पहली टीम है।

8. राष्ट्रपति ने लालन शाह फकीर के गीतनामक पुस्तक की प्रथम प्रति प्राप्त की

राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने ‘लालन शाह फकीर के गीत’ नामक पुस्तक की प्रथम प्रति और लालन शाह फकीर के चुने हुए गीतों की प्रथम डीवीडी प्राप्त की। यह पुस्तक पूर्व राजनयिक प्रोफेसर मुचकुंद दुबे ने लिखी है।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने बांग्लादेश में भारत के पूर्व उच्चायुक्त प्रोफेसर मुचकुंद दुबे को उनके इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि पुस्तक के माध्यम से एक महान संत और समाज सुधारक लालन शाह फकीर को श्रद्धांजलि अर्पित की गई है।

START QUIZ…

 

 

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *