GK & Current Affairs 30 May 2017 Capsule

 

1. 43वां जी -7 शिखर सम्मेलन इटली में आयोजित

43वां जी 7 शिखर सम्मेलन 26-27 मई, 2017 को ताओरमिना, सिसिली, इटली में आयोजित किया गया।

43 वां जी 7 शिखर सम्मेलन ब्रिटिश प्रधान मंत्री थीरेसा मे, फ्रेंच राष्ट्रपति इमैन्यूएल मैक्रॉन, इतालवी प्रधान मंत्री पाओलो जेन्टिलोनी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए पहला शिखर सम्मेलन था।

1987 के बाद से पहली बार यह था कि इटली में जी -7 शिखर सम्मेलन का आयोजन सिल्वियो बर्लुस्कोनी ने नहीं किया था।

स्मरणीय बिंदु

7 का समूह (जी 7) कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका से मिलकर बना एक समूह है। यूरोपीय संघ भी G7 का प्रतिनिधित्व करता है।

मार्च 2014 में, जी 7 ने घोषित किया कि वर्तमान में जी -8 के संदर्भ में रूस के साथ एक सार्थक चर्चा संभव नहीं है। तब से यह जी -8 से जी -7 प्रक्रिया बन गई है।

अगला जी -7 शिखर सम्मेलन 2018 में कनाडा में आयोजित किया जाएगा।

2. भारतमोरक्को संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक आयोजित

भारत-मोरक्को संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक (जेसीएम) का आयोजन 25 एवं 26 मई 2017 को रबात में किया गया।

जेसीएम का शुभारंभ केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती निर्मला सीतारमण ने किया था।

बैठक में भारत के प्रसार भारती और मोरक्को के सोसाइट नैशनल दी रेडियोडिफ्युज़न एट दी टेलीविज़न (एसएनआरटी) के बीच प्रसारण सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

3. अमिताभ बच्चन के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्तर पर शौचालय प्रयोग अभियान शुरू होने के लिए तैयार

देशभर के गांवों में शौचालयों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय 30 मई 2017 से ‘दरवाज़ा बन्द’ नामक एक नए अभियान की शुरुआत करेगा।

मुंबई में आधिकारिक कार्यक्रम के दौरान इस अभियान की शुरुआत की जाएगी, जिसमें सुप्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन अभियान का नेतृत्व करेंगे।

इस अभियान को विश्व बैंक से समर्थन प्राप्त है और इसकी औपचारिक शुरुआत होने के तुरंत बाद इसे देशभर में चलाया जाएगा।

जिन लोगों के घरों में शौचालय है, इसके बावदूद वे इसका इस्तेमाल नहीं करते, उनके व्यवहार में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से इस अभियान को तैयार किया गया है।

इस अभियान की एक विशेषता प्रसिद्ध अभिनेत्री अनुष्का शर्मा का इसमें शामिल होना है। अनुष्का महिलाओं को इस मुद्दे के बारे में आगे बढ़कर आवाज़ उठाने के लिए प्रेरित करेंगी।

4. प्रकाश जावड़ेकर ने रैगिंग से निपटने के लिए यूजीसी एप की शुरूआत की

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी)  द्वारा निर्मित एक ‘एंटी रैंगिंग मोबाइल एप’ की शुरूआत की।

इस अवसर पर जावड़ेकर ने कहा इस मोबाइल एप्लिकेशन से छात्रों को रैगिंग की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।

मंत्री ने कहा कि इससे पहले रैगिंग की शिकायत दर्ज कराने के लिए वेबसाइट का सहारा लेना पड़ता था और हमारे रिकॉर्ड से पता चलता है कि समय पर की गई कार्रवाई से ऐसे मामलों में कमी आई थी, लेकिन अभी भी इस तरह की समस्याओं का पूरी तरह से सफाया करने की जरूरत है।

5. 2017-18 में भारत की विकास दर 7.2% रहेगी: विश्व बैंक

अपने नवीनतम भारत विकास अद्यतन में, विश्व बैंक ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में भारत की अर्थव्यवस्था 7.2% की दर से बढेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जीएसटी से उच्च कर संग्रह, अधिक डिजिटल वित्तीय समावेश होगा तथा यह गरीबों पर बोझ डाले बिना भारत की बुनियादी स्थिति को मजबूत बनायेगा।

6. एक्ज़िम बैंक ने एसबीएम (मॉरीशस) इन्फ्रा को एलओसी में $500 मिलियन विस्तार किया

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम इंडिया) ने एसबीएम (मॉरीशस) इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड को $ 500 मिलियन लाइन-ऑफ-क्रेडिट (एलओसी) दिया है।

मॉरीशस में अन्य परियोजनाओं के बुनियादी ढांचे को कार्यान्वित करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं में रिडीमेबल प्राधान्य शेयरों के माध्यम से अपनी भागीदारी के वित्तपोषण के उद्देश्य के लिए यह लाईन ऑफ क्रेडिट दिया गया है।

यह 500 मिलियन डॉलर का क्रेडिट एसबीएम, मॉरीशस के लिए एक्जिम इंडिया का पहला एलओसी है।

7. नजमा हेपतुल्ला ने जामिया मिलिया इस्लामिया की प्रथम महिला कुलपति

मणिपुर की राज्यपाल और पूर्व अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला को जामिया मिलिया इस्लामिया की कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया है।

उन्हें पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।

77 वर्षीय हेपतुल्ला ने लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) एमए जकी की जगह ली है जो इस महीने पांच साल का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

1920 में इसकी स्थापना के बाद से वह विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति हैं।

हेपतुल्ला, जो पांच बार राज्यसभा सदस्य रही हैं और मणिपुर की राज्यपाल के रूप में नियुक्त किये जाने से पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री के रूप में सेवा की हैं।

हेपतुल्ला ने 1993 में अंतर-संसदीय संघ के महिला सांसदों के समूह की अध्यक्षता का गौरव प्राप्त किया है।

वह 1999 से 2002 तक जिनेवा स्थित अंतर्राष्ट्रीय संगठन अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) की अध्यक्ष रही और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने अपने मानव विकास राजदूत के रूप में भी उन्हें नामित किया था।

8. बार्सिलोना के लियोनल मेसी ने चौथी बार गोल्डन शू जीता

लियोनल मेसी ने रियल मैड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए चौथी बार यूरोपीय गोल्डन शू अवार्ड जीता है।

यह पुरस्कार यूरोपीय सीजन में सबसे ज्यादा गोल करने के लिए दिया गया है।

मेसी ने पहले 2010, 2012 और 2013 में यह पुरस्कार जीता था।

9. प्रियंका चोपड़ा दादा साहब फाल्के अकादमी पुरस्कार से सम्मानित

प्रियंका चोपड़ा को प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के अकादमी पुरस्कार की एक नई श्रेणी ‘इंटरनेशनल एक्लेम्ड एक्ट्रैस अवार्ड’ के तहत पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

फिल्म ‘मेरी कॉम’ के लिये प्रसिद्ध अभिनेत्री इस पुरस्कार की पहली प्राप्तकर्ता होंगी।

प्रियंका की मां मधु चोपड़ा को भी अपनी पहली फिल्म ‘वेंटीलेटर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म श्रेणी में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

10. राष्ट्रपति ने दो पुस्तकों की पहली प्रतियां प्राप् की

राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने राष्‍ट्रपति भवन में ‘कलर एटलस ऑफ ओरल इम्‍प्‍लांट्स’ तथा ‘कंजरवेटिव डेंटिस्‍ट्री-बेसिक्‍स’ नामक पुस्‍तकों की पहली प्रतियां प्राप्‍त की।

पहली पुस्तक ‘कलर एटलस ऑफ ओरल इम्‍प्‍लांट्स’ जिसके लेखक डॉ लंका महेश और डॉ प्रफुल्ल बाली हैं, दंत प्रत्यारोपण के क्षेत्र में लेखकों द्वारा की गई उन्नत प्रक्रियाओं पर केंद्रित है।

दूसरी पुस्तक ‘कंजरवेटिव डेंटिस्‍ट्री-बेसिक्‍स’ जिसके लेखक डॉ दलदीप बाली और दीपिका चंडोक है, विषय के बुनियादी मूल सिद्धांतों पर केंद्रित है।

START QUIZ…

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *