GK & Current Affairs 3 June 2017 Capsule

canews3JUNE

 

1. वर्ष 2018 में सूर्य पर विश्व का पहला मिशन शुरू करेगा नासा

लगभग 5 इंच के कार्बन-मिश्रित लेप का सौर ढाल वाला नासा का पार्कर सौर अंवेषण 2018 की गर्मियों में शुरू होने वाले मिशन में सूर्य के वायुमंडल का पता लगाएगा।

नासा ऐतिहासिक मिशन पर मोटे तौर पर 10-फुट-उच्च ‘पार्कर’ अंवेषक भेज रहा है जो कि इससे पहले किसी भी अंतरिक्ष यान से कहीं अधिक करीब से सूर्य को  देखेगा।

विशेष रूप से डिजाइन किए गए मिशन से उन सवालों का भी पता चलेगा जो पहले पता नहीं किये जा सके।

2. बेंगलुरु में मोदी पर्व का उद्घाटन

केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री श्री डी. वी. सदानन्द गौड़ा ने बेंगलुरु के मल्लेस्वरम में मोदी पर्व (मेकिंग ऑफ डेवलप्ड इंडिया फेस्ट) का उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य केन्द्र सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर तीन वर्षों के दौरान सरकार की उपलब्धियों से जनता को रूबरू कराना और और सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं पहलों के बारे में लोगों को जागरूक करना है।

3. वाराणसी में भारत का पहला फ्रेट गांव बनेगा

वाराणसी देश का पहला ‘फ्रेट गाँव’ लगभग 100 एकड़ में बनेगा।

गंगा के किनारे मल्टी-मोड टर्मिनल के करीब इस परियोजना को स्थापित करने की योजना ने दुबई पोर्ट वर्ल्ड और आईएल एंड एफएस सहित प्रमुख कंपनियों को आकर्षित किया है।

‘फ्रेट ग्राम’ एक विशेष औद्योगिक संपदा है जो रसद सेवाओं की आवश्यकता वाली कंपनियों और उनकी प्रतिस्पर्धा में सुधार के लिए क्लस्टर कर सकती हैं।

4. पंजाब, ब्रिटेन ने कौशल विकास को मिलाया हाथ

पंजाब सरकार और ब्रिटेन ने राज्य के युवाओं को विदेशों में बेहतर रोजगार अवसर मुहैया कराने के लिए कौशल प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए हाथ मिलाने का फैसला किया है।

पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त एंड्रयू एरे से मिलने के बाद कहा कि पंजाब सरकार दुनिया में अग्रणी उद्योगों में नौकरी पाने के वास्ते युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने पर फोकस कर  रही है।

एमओयू के मुताबिक पंजाब या ब्रिटेन में डिग्री पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाले छात्रों को दोहरा प्रमाणपत्र दिया जाएगा, जिसकी अंतरराष्ट्रीय मान्यता होगी।

5. शशि शेखर बने प्रसार भारती के सीईओ

शशि शेखर वेम्पती को प्रसार भारती का नया सीईओ (चीफ एग्जिक्यूटिव अफसर) नियुक्त किया गया है। शशि शेखर की नियुक्ति को तीन सदस्यीय समिति ने मंजूरी प्रदान की जिसकी अध्यक्षता उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी कर रहे हैं।

वेम्पाती फरवरी 2016 से प्रसार भारती के सदस्य के रूप में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

वह प्रसार भारती के बोर्ड का सदस्य रहते हुए ऑडिट कमेटी के अध्यक्ष, फाइनेंस एंड अकाउंट्स कमेटी, टेक्नोलॉजी कमेटी, स्पोर्ट्स राइट्स कमेटी और एच आर कमेटी के सदस्य के तौर पर भी सेवाएं देते रहे हैं।

6. आरबीआई ने एस गणेश कुमार को नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया

चंदन सिन्हा की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के बाद रिजर्व बैंक ने गणेश कुमार को कार्यकारी निदेशक (ईडी) के रूप में नियुक्त किया है।

कार्यकारी निदेशक के रूप में, कुमार सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भुगतान और निपटान प्रणाली और बाहरी निवेश और संचालन विभागों की देखभाल करेंगे।

7. संजीव सिंह ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला

संजीव सिंह ने देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है।

वह बी अशोक की जगह लेंगे जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए।

पदोन्नति से पहले, सिंह जुलाई 2014 से आईओसी बोर्ड निदेशक (रिफाइनरीज़) थे।

8. लियो वरदकर होंगे आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री

भारतीय मूल के समलैंगिक नेता लिओ वरदकर आयरलैंड के अगले प्रधानमंत्री होंगे। वरदकर ने जीत दर्ज कर ली है। वरदकर आयरलैंड के सबसे युवा व पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री के साथ ही ऐसी शख्शियत हैं जो खुलेआम खुद को समलैंगिक कहते हैं।

वह एंडा केनी की जगह लेंगे।

38 वर्षीय वरदकर इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री पद जिसे आयरलैंड में टाओइसीच कहते हैं, की शपथ लेंगे। फिने गाएल पार्टी में नेता पद के चुनाव में विजयी होने की अधिकृत घोषणा के बाद उन्हें संसद में शपथ दिलाई जाएगी।

9. गुणवत्ता गारंटी में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एनएएसी को एपीक्यूएन गुणवत्ता पुरस्कार

भारतीय राष्‍ट्रीय मूल्‍यांकन और प्रत्‍यायन परिषद (एनएएसी) को एशिया पेसिफिक क्‍वालिटी नेटवर्क (एपीक्‍यूएन) का ‘गुणवत्‍ता गांरटी में अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग के लिए एपीक्‍यूएन गुणवत्‍ता पुरस्‍कार 2017’ नामक प्रतिष्ठित अंतर्राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किया गया है।

एनएएसी के निदेशक प्रो. डी.पी. सिंह की ओर से एनएएसी के सलाहकार डॉ. जगन्‍नाथ पाटिल ने मॉस्‍को, रूस में आयोजित एक विशेष पुरस्‍कार समारोह में यह पुरस्‍कार ग्रहण किया।

एपीक्‍यूएन गुणवत्‍ता पुरस्‍कार उच्‍च शिक्षा की गुणवत्‍ता गारंटी में सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार है।

10. बीईएमएल को रक्षा मंत्री का पुरस्कार

रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र की बीईएमएल लिमिटेड ने 180 टन के इलेक्ट्रिक हाइड्रोलिक खुदाई वाली बीओई1800ई के डिजाइन और विकास में उत्कृष्टता के लिए रक्षा मंत्री का पुरस्कार जीता है।

दीपक कुमार होटा, सीएमडी, बीईएमएल को रक्षा मंत्री अरुण जेटली द्वारा सम्मानित किया गया जबकि रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने बीआर विश्वनाथ, बीएसईएल के निदेशक को उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया।

 

START QUIZ…

 

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *