GK & Current Affairs 2nd May 2017

1. नेपाल की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश निलंबित

नेपाल की सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश को संसद में एक अभियोजन प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाने के बाद निलंबित कर दिया गया।

संसद में लगभग आधे सदस्यों द्वारा हस्ताक्षरित प्रस्ताव के बाद नेपाल में एक महिला द्वारा धारित उच्चतम पदों में से एक सुशीला कार्की को निलंबित कर दिया गया।

कार्की पर कार्यकारी शक्तियों के साथ हस्तक्षेप करने और पक्षपाती निर्णय जारी करने का आरोप गया था।

अप्रैल 2016 में उन्हें मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था और वह अगले महीने रिटायर होने वाली थी।

2. भारत अगले 5 वर्षों में बांग्लादेश को 35 करोड़ रूपए देगा

भारत अगले पांच वर्षों में बांग्लादेश में स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों को 35 करोड़ रुपये मुक्तिजोधा छात्रवृत्ति योजना के तहत देगा।

सभी स्वतंत्रता सेनानी अब भारतीय वीजा पर पांच साल के लिए प्रवेश पाने के पात्र हैं और उनमें से 100 को हर साल भारतीय अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान किया जाएगा।

स्मरणीय बिंदु

भारत ने 1971 में स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों के लिए 2006 में मुक्तिजोधा छात्रवृत्ति योजना शुरू की। अब तक, 15 करोड़ टका की 10,000 से अधिक छात्रवृत्ति वितरित की गई हैं।

नई योजना के तहत उच्च माध्यमिक स्तर पर छात्रों को 200,000 टका (1,53,700 रुपये) का एक बार अनुदान और अंडर ग्रेजुएट स्तर वाले छात्रों को 50,000 टका (38,430 रुपये) मिलेगा।

3. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने नागपुर में स्वचालित मौसम स्टेशन का उद्घाटन किया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर के डोंगरगांव में राज्य के पहले स्वचालित मौसम स्टेशन का उद्घाटन किया।

यह देश में एक अनोखी परियोजना है, जो पवन की दिशा, हवा की गति, हवा का तापमान, सापेक्षिक आर्द्रता और वर्षा की मात्रा का आकलन करेगा।

यह जानकारी किसानों के साथ साझा की जाएगी जो फिर मौसम की स्थिति के अनुसार बेहतर और नियोजित तरीके से बुवाई का प्रबंधन कर सकते हैं।

4. रियल एस्टेट अधिनियम 1 मई 2017 से प्रभावी

रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 (आरईआरए) अंततः 1 मई, 2017 को भारत के रियल एस्टेट सेक्टर को अपना पहला नियामक देगा।

हालांकि, केवल 13 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों (यूटी) ने अब तक नियमों को अधिसूचित किया है।

यह अधिनियम पिछले वर्ष संसद ने पारित किया था और केंद्रीय आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने 1 मई, 2017 तक समय दिया था ताकि नियामक के कामकाज के नियमों को तैयार और सूचित किया जा सके।

आरईआरए स्पष्टता और निष्पक्ष प्रथाओं को लाने की कोशिश है जो खरीददारों के हितों की रक्षा करेगी और गुमराह करने वाले बिल्डरों पर दंड लगाएगी।

स्मरणीय बिंदु

रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 संसद द्वारा मार्च 2016 में पारित किया गया था।

राज्यों को इस रूपरेखा को स्थापित करने के लिए एक वर्ष दिया गया – अर्थात् विनियामक प्राधिकरण और अपीलीय ट्रिब्यूनल 1 मई, 2017 से, अधिनियम पूरी तरह लागू हुआ है।

राज्य के स्तर पर, विनियामक प्राधिकरण और अपीलीय ट्रिब्यूनल को 60 दिनों के भीतर मामलों का निपटान करना होगा। उच्च न्यायालय में अपील 60 दिनों के भीतर की जा सकती है।

5. ‘एक बीमितदो डिस्पेंसरीऔरआधार पर आधारित ऑनलाइन दावा प्रस्तुतिकरणयोजनाएं शुरू

श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री बंडारू दत्‍तात्रेय ने अंतर्राष्‍ट्रीय श्रम दिवस 1 मई 2017  के अवसर पर ‘एक बीमित- दो डिस्‍पेंसरी’ और ‘आधार पर आधारित ऑनलाइन दावा प्रस्‍तुतिकरण’ योजनाएं शुरू कीं।

एक बीमित- दो डिस्‍पेंसरी’ योजना के तहत ईएसआईसी ने बीमित व्‍यक्‍ति (आईपी) को नियोक्‍ता के जरिए दो डिस्‍पेंसरी का चयन करने का विकल्‍प दिया है, जिनमें से एक डिस्‍पेंसरी का चयन खुद के लिए और दूसरी डिस्‍पेंसरी का चयन अपने परिवार के लिए करना होगा।

‘आधार पर आधारित ऑनलाइन दावा प्रस्‍तुतिकरण’ योजना के तहत वे सभी ईपीएफ सदस्‍य पीएफ के अंतिम निपटान, पेंशन निकासी लाभ और पीएफ आंशिक निकासी के लिए सीधे अपने यूएएन इंटरफेस से आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने अपने यूएएन को सक्रिय कर दिया है और अपने केवाईसी (आधार) को ईपीएफओ से जोड़ दिया है।

6. गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस: 2 मई

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने 2 मई को नदियों के बारे में जागरूकता फैलाने और इसके लिए सार्वजनिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस मनाया।

सरकार रैलियों, श्रमदान, वृक्षारोपण आदि के माध्यम से स्वच्छता का संदेश प्रचारित करेगी।

7. यूपी सरकार 24 जनवरी को यूपी दिवस मनायेगी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने 24 जनवरी, 2018 को पूरे राज्य में निरीक्षण करने के साथ यूपी दिवस मनाने की घोषणा की है।

24 जनवरी, 1950 को संयुक्त प्रान्त का उत्तर प्रदेश के रूप में नामकरण किया गया था और राज्य की पिछली सरकारों से नियमित रूप से विभिन्न क्षेत्रों से यूपी दिवस मनाने की मांगे की जा रही थी।

8. सूफी लीजेंड बेगम यमन का 52 वर्ष की आयु में निधन

प्रसिद्ध सूफी गायक और महान सितार वादक उस्ताद विलायत अली खान (दिवंगत) की बेटी, इटावा घराने (इम्दादखानी घराना) की बेगम यमन खान का कई अंग की विफलता के बाद निधन हो गया है।

बेगम यमन भारतीय अर्ध-शास्त्रीय संगीत के सभी रूपों में गाती थी और संभवत: शुद्ध रूप सूफ़ी शैली के संगीत में भारत में एकमात्र महिला गायिका थी।

वह उर्दू प्रेस क्लब इंटरनेशनल द्वारा ‘हसरत अमीर खुसरो अवार्ड’ की प्राप्तकर्ता थी।

9. इंडोनेशिया में 146 वर्ष की आयु में दुनिया के सबसे वृद्ध आदमी का निधन

एक इन्डोनेशियाई आदमी जिसके सबसे वृद्ध व्यक्ति होने का दावा है, का मध्य जावा के सर्गेअन जिले में अपने गांव में 146 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

सपार्मन सोदिमेजो, जिसे म्बाह घोटो के नाम से भी जाना जाता है, का एक पहचान पत्र था, जिसमें उनकी जन्म दिनांक 31 दिसंबर, 1870 दर्ज थी, जिसकी इंडोनेशियाई रिकॉर्ड कार्यालय द्वारा पुष्टि की गई है।

START QUIZ

 

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *