GK & Current Affairs 27th June 2017 Capsule

हैलो दोस्तों, www.examdot.com में आपका स्वागत है।हम यहां आपके लिए 27 जून ,2017 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स  को विभिन्न अख़बारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, पीआईबी, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडिया टुडे, इंडियन एक्सप्रेस, बिजनेस स्टैंडर्ड, से चुन करके एक अनूठे रूप में पेश करते है। हमारे Current Affairs से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

 

1. लेह में दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ट्रैक का सर्वेक्षण

रेलवे जम्मू और कश्मीर के लेह में 498 किमी लंबे बिलासपुर-मनाली-लेह लाइन के अंतिम स्थान सर्वेक्षण को शुरु कर रहा है।

3,300 मीटर के ऊंचाई पर, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण रेल परियोजना को दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ट्रैक के रूप में बनाया जा रहा हैइ, जो चीन की क़िंगहाई-तिब्बत रेलवे से भी ऊंचा होगा।

लेह रेल नेटवर्क चीन की सीमा पर रक्षा मंत्रालय द्वारा पहचाने जाने वाले चार महत्वपूर्ण रेलवे कनेक्टिविटी में से एक है।

2. सरकार का फैसला, 25-26 जून को मनाया जाएगा एंटी इमरजेंसी डे

केंद्र सरकार ने 25-26 जून को एंटी इमरजेंसी डे मनाया है। सरकार ने अपने मंत्रियों से कहा था कि वह इन दो दिनों कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को बताएं कि इंदिरा गांधी ने 1975 में कैसे आपातकाल लगाया था।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने इमरजेंसी को संवैधानिक लोक तंत्र के लिए ‘काला दिन’ बताते हुए सभी मंत्रियों को निर्देश दिए कि वे सभी इन दो दिनों राज्य भाजपा अध्यक्षों के अनुरोध पर वहां उपस्थित रहें।

3. गृह मंत्रालय ने कहा है कि आधारनेपालभूटान की यात्रा के लिए मान्य नहीं

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि आधार नेपाल और भूटान की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए एक वैध पहचान दस्तावेज नहीं है।

भारतीय नेपाल और भूटान के लिए यात्रा कर सकते हैं- जिनके लिए उन्हें वीजा की ज़रूरत नहीं है – अगर उनके पास वैध राष्ट्रीय पासपोर्ट है या चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए चुनाव पहचान पत्र है।

इसके अलावा, यात्रा को आसान करने के लिए, 65 वर्ष से अधिक आयु और 15 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों को अपनी उम्र और पहचान की पुष्टि के लिए फोटो के साथ दस्तावेज़ दिखा सकते हैं। इनमें पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ सर्विस (सीजीएचएस) कार्ड और राशन कार्ड शामिल हैं, लेकिन आधार नहीं।

4. भारत के नौकरी चाहने वालों के लिए विश्व बैंक ने 250 मिलियन ऋण मंजूर किया

विश्व बैंक ने भारतीय युवाओं को पुन-प्रशिक्षण के माध्यम से अधिक रोजगार देने के लिए 250 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दे दी है, जो एक ऐसा कदम है जिसमें कौशल भारत मिशन को सहायता मिलेगी।

बहु-पार्श्व ऋणदाता, रोजगार योग्य कौशल के साथ युवा कर्मचारियों को बेहतर ढंग से युक्त करने के लिए, भारत सरकार को समर्थन देने के लिए उत्सुक है।

इसने कहा कि समर्थन युवाओं को भारत की आर्थिक विकास और समृद्धि में योगदान करने में मदद करेगा।

5. केकस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर समिति गठित

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा तैयार करने के लिये सरकार ने प्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्म विभूषण डॉ के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है।

समिति तत्काल प्रभाव से काम करना शुरू कर देगी।

एक व्यापक लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत, जो कि पिछले 30 महीनों से चल रही थी, मानव संसाधन विकास मंत्रालय को देश भर से शिक्षा शास्त्रियों, शिक्षकों, विशेषज्ञों, छात्रों एवं अन्य हितधारकों से हजारों सुझाव प्राप्त हुये थे।

6. जम्मूकश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा आईआईसी के अध्यक्ष नियुक्त

जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा को देश में प्रमुख सांस्कृतिक संस्थानों में से एक भारत अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (आईआईसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले प्रसिद्ध ज्यूरिस्ट सोली सोराबजी के स्थान पर उनकी नियुक्ति हुई है।

7. भूमिका शर्मा ने मिस वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग टाइटल जीता

देहरादून की भूमिका शर्मा ने वेनिस में विश्व बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप जीती है।

उन्होंने सभी महत्वपूर्ण राउंडस को पार करने के साथ भारत को गौरांवित किया। उन्होंने बॉडी पोज, इंडीविजुअल पोज व फॉल श्रेणी में अधिकतम अंक प्राप्त किये।

उसने मिस वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग का खिताब और विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता जो पिछले सप्ताह वेनिस में आयोजित किया गया था।

8. मलयालम फिल्म निर्देशक के आर मोहनन का निधन

मलयालम फिल्म निर्देशक के आर मोहनन का एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया।

69 वर्षीय मोहनन, केरल राज्य चलचित्र अकादमी के पूर्व अध्यक्ष, ने एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस लीं।

मोहनन मलयालम समानांतर सिनेमा आंदोलन में सबसे आगे थे।

उनकी लोकप्रिय फिल्मों में 1978 में ‘अश्वथामा’, 1987 में ‘पुरुषार्थम’ और 1992 में ‘स्वरुपम’ शामिल हैं।

START QUIZ…

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *