GK & Current Affairs 26th June 2017 Capsule

ca26news

 

हैलो दोस्तों, www.examdot.com में आपका स्वागत है।हम यहां आपके लिए 26 जून ,2017 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स  को विभिन्न अख़बारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, पीआईबी, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडिया टुडे, इंडियन एक्सप्रेस, बिजनेस स्टैंडर्ड, से चुन करके एक अनूठे रूप में पेश करते है। हमारे Current Affairs से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

1. नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 26 जून

7 दिसंबर, 1987 के 42/112 के संकल्प द्वारा, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

इसका उद्देश्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त अंतर्राष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करना है।

2017 के लिए विषय है: “पहले सुनो – बच्चों और युवाओं को सुनना, उन्हें स्वस्थ और सुरक्षित बनाने में पहला कदम है।”

2. नाविक दिवस: 25 जून

वार्षिक नाविक दिवस (डॉट्स) 25 जून को मनाया जाता है।

संशोधित एसटीसीडब्ल्यू कन्वेंशन को अपनाने के लिए मनीला के 2010 के राजनयिक सम्मेलन द्वारा अपनाये गये संकल्प में नाविक दिवस की स्थापना की गई थी।

इसका उद्देश्य दुनिया भर से नाविकों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यापार, संपूर्ण विश्व अर्थव्यवस्था और नागरिक समाज के लिए एक अनूठे योगदान को पहचानना है।

इस साल का विषय “Seafarers Matter” है।

3. आईडीएफसी बैंक ने एमडी और सीईओ के रूप में सुनील कक्कड़ को पदौनत किया

निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईडीएफसी बैंक ने अपने सीएफओ सुनील कक्कड़ को कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में 17 जुलाई से तीन साल तक पदौन्नत करने की घोषणा की।

  • इसके अलावा, बैंक ने घोषणा की कि बोर्ड ने अनुभवी बैंकर विक्रम लिमये के एमडी और सीईओ के पद से इस्तीफा को मंजूर कर दिया है जो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज एनएसई में नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में शामिल हो गए हैं।

4. प्रियंका चोपड़ा कौशल भारत अभियान की अंबेसडर बनी

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जल्द ही सरकार की प्रमुख योजना कौशल भारत अभियान का प्रचार करेंगी, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने इस पहल के लिए एक राजदूत के रूप में बॉलीवुड सेलिब्रिटी को नियुक्त किया है।

प्रियंका एक मीडिया अभियान के माध्यम से अपनी क्षमताओं को सुधारने के लिए युवाओं को प्रेरित करने के लिए अपने सेलिब्रिटी स्टेटस का उपयोग करेंगी।

इससे पहले, भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, बल्लेबाजी लीजेंड सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और शबाना आज़मी और गायक मोहित चौहान भी कौशल भारत के लिए सद्भावना दूत बनाये गए थे।

5. हरियाणा की मनुषी छिल्लर ने फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 क्राउन जीता

54 वें फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 की विजेता हरियाणा की मनुषी छिल्लर रही, जबकि पहली रनर-अप जम्मू-कश्मीर से सना दुआ और दूसरी रनर-अप बिहार की प्रियंका कुमारी रही।

यह आयोजन मुंबई में यश राज स्टूडियो में आयोजित किया गया था।

इसके अलावा, विनाली भटनागर ने मिस एक्टिव क्राउन जीता जबकि वामिका निधि ने ‘बॉडी ब्यूटिफुल’ का विशेष पुरस्कार जीता।

6. पी.वीसिंधुभारतीय जूनियर हॉकी टीम को एसजेएफआई वार्षिक पुरस्कार

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने अपनी वार्षिक आम बैठक में,शटलर और रियो ओलंपिक के रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार प्रदान करने का फैसला किया।

पिछले साल दिसम्बर में लखनऊ में विश्वकप जीतने वाली भारतीय जूनियर हॉकी ने सर्वश्रेष्ठ टीम का पुरस्कार हासिल किया।

7. किदंबी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीता

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदंबी श्रीकांत ने ओलंपिक चैंपियन चेन लॉन्ग को सीधे सेट में 22-20, 21-16 से हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सिरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत लिया है।

चेन का अब तक श्रीकांत के खिलाफ रिकॉर्ड 5-0 था, लेकिन भारतीय ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर प्रभुत्व दिखाते हुए खिताब जीता।

इसके साथ, श्रीकांत अब लगातार तीन फाइनल में खेल चुके है। वह पिछले हफ्ते इंडोनेशियन ओपन खिताब जीतने से पहले सिंगापुर ओपन में उपविजेता रहे थे।

8. लोन फॉक्स डांसिंगरस्किन बॉन्ड की आत्मकथा

लेखक रस्किन बॉन्ड ने हाल ही में अपनी आत्मकथा ‘लोन फॉक्स डांसिंग’ की लॉंच की, जो कि लेखक के भारत में जीवन के चारों ओर घूमती है।

बॉण्ड का जन्म औपनिवेशिक शासन के दौरान एडिथ क्लार्क और ऑब्रे बॉन्ड के यहां हुआ था और जामनगर और शिमला में उनका अधिकांश बचपन बीता।

उन्होंने 16 साल की उम्र में अपनी पहली लघु कहानी लिखी और 17 की उम्र में अपनी पहली किताब “रूम ऑन द रूफ” लिखी।

9. नायडू ने  इमरजेंसीइंडियन डेमोक्रेसिज डार्केस्ट आवर‘ किताब लॉंच की

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने प्रसार भारती बोर्ड के चेयरमैन ए सूर्य प्रकाश द्वारा लिखित ‘द इमरजेंसी-इंडियन डेमोक्रेसिज डार्केस्ट आवर’ नामक एक पुस्तक का शुभारंभ किया।

अहमदाबाद में मेघ निर्घोष मीडिया द्वारा आपातकाल की सालगिरह को चिह्नित करने के लिए आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन में पुस्तक का शुभारंभ किया गया।

नायडू ने आगे कहा कि हमारे संविधान में भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता जिम्मेदारी के साथ आती है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का असली सार लोगों की भागीदारी में है।

 

START QUIZ…

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *