GK & Current Affairs 26 May 2017 Capsule

 

1. ताजमहल शीर्ष 10 वैश्विक स्थलों में शामिल

प्रेम का शानदार स्मारक ताजमहल, सूची में पांचवां स्थान हासिल कर दुनिया के शीर्ष 10 स्थलों में शामिल हुआ है।

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित आश्चर्यों में से एक, आगरा-स्थित सफेद संगमरमर की संरचना ताजमहल एकमात्र भारतीय स्मारक है जो स्थलों के लिये दुनिया के शीर्ष 10 ट्रैवेलर्स चॉइस अवार्ड में सूचिबद्ध हुआ है।

सीम रीप (कंबोडिया) में अंगकोर वाट, अबू धाबी (संयुक्त अरब अमीरात) में शेख ज़ैद ग्रैंड मस्जिद केंद्र, कॉर्डोबा (स्पेन) में मेज़किटा कैथेड्रल डी कॉर्डोबा और वेटिकन सिटी (इटली) में सेंट पीटर की बासीलीक शीर्ष चार पर रहे हैं।

2. ब्रिटेन ने 2016 में अधिकतम कार्य वीजा भारतीयों को जारी किए

जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल यूके में रहने और काम करने के लिए भारतीय नागरिकों को अधिकतम कुशल श्रम वीजा जारी किए गए थे।

पिछले वर्ष दिए गए कुल कुशल कार्य वीजा के 58 प्रतिशत भारतीयों को थे- कुल 93,566 में से 53,863।

अमेरिकियों को दूसरे सबसे ज्यादा 9,255 वीजा जारी किये गये।

3. मुंबई, कोटा दुनिया के सबसे भीड़ भरे शहरों में

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने संयुक्त राष्ट्र-आवास डेटा का हवाला देते हुए कहा कि दुनिया के सबसे भीड़-भाड़ वाले शहरों में ढाका शीर्ष स्थान पर है जबकि दो भारतीय शहरों – मुंबई और कोटा का नाम भी इसमें रखा गया है।

44,500 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर जनसंख्या घनत्व के साथ बांग्लादेश की राजधानी ढाका धरती पर सबसे भीड़ भराशहर है, इसके बाद भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई 31,700 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर के साथ दूसरे स्थान पर है।

राजस्थान का कोटा 12,100 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर के साथ सातवें स्थान पर रहा।

4. भारत की पहली अंडरवाटर रेल सुरंग का निर्माण संपन्न

हुगली नदी के नीचे चल रही भारत की पहली अंडरवाटर रेल सुरंग की बोरिंग जुलाई की निर्धारित समय सीमा से पहले खत्म हो गई है।

सुरंग 16.6 किमी है, जिसमें से 10.8 किमी भूमिगत है। इस 10.8 किमी में से, 502 मीटर पानी के नीचे जो पश्चिम में हावड़ा और पूर्व में साल्ट लेक को जोड़ती है।

इसमें 12 स्टेशन होंगे और छह भूमिगत होंगे। संपूर्ण परियोजना की अनुमानित लागत 5,000 करोड़ रुपये है।

5. दस्तावेजों के डिजिटल प्रमाणन के लिए सरकार ने सनद की शुरुआत की

सरकार ने विदेश जाने वाले वालों के दस्तावेजों को प्रमाणित करने की प्रक्रिया को डिजिटाइज करने की एक सेवा की घोषणा की है, ताकि वे इस प्रयोजन के लिए सरकारी कार्यालयों में जाकर परेशान ना हों।

दो अन्य मंत्रालयों के साथ-साथ विदेश मंत्रालय (विदेश मंत्रालय) की पहल ‘ई-सनद’ सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की मदद से स्कूल लीविंग प्रमाण पत्र से शुरु होगी।

बाद के चरणों में, पोर्टल केंद्रीय विश्वविद्यालयों से भी दस्तावेजों को जोडेगा।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ई-सनद को लागू करने के लिए विदेश मंत्रालय के साथ भागीदारी करने वाला पहला शिक्षा बोर्ड बन गया है।

6. आईआईटीकेजीपी ने प्रसन्नता को मापने के लिए एमपी के साथ समझौता किया

आईआईटी खड़गपुर की रेखी सेंटर ऑफ एक्सिलेंस फॉर दी हैप्पीनैस ने राज्य सरकार के लोगों के कल्याण को मापने हेतु एक हैप्पीनैस सूचकांक के विकास के लिये मध्य प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

आईआईटी-केजीपी इंडेक्स का विकास करेगा और राज्य सरकार द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों का विश्लेषण करेंगे जो प्रसन्नता के स्तर का आकलन करेगा और प्रसन्नता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाली सिफारिशों को तैयार करेगा।

आईआईटी-केजीपी 30,000 से अधिक लोगों के डेटाबेस से उपयुक्त स्वयंसेवकों को स्क्रीन करने और पहचानने के लिए एक ऑनलाइन स्क्रीनिंग और मूल्यांकन प्रणाली का भी विकास करेगा।

7. एसबीआई ने राष्ट्रीय हैकाथॉनकोड फॉर बैंककी शुरूआत की

बैंकिंग क्षेत्र के लिए नवीन विचारों और समाधानों हेतु स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने डेवलपर्स, स्टार्टअप्स व छात्रों के लिए एक राष्ट्रीय हैथॉन शुरू किया है।

‘कोड फॉर बैंक’ नामक हैकाथॉन, अनुमान विश्लेषिकी, फिन-टेक / ब्लॉकचैन, डिजिटल भुगतान, आईओटी, कृत्रिम बुद्धि, मशीन लर्निंग, बीओटीएस और रोबोट प्रोसेस ऑटोमेशन जैसे प्रौद्योगिकी चालित व्यवसाय मूल्य पर केंद्रित होगा।

8. भारत ने दुनिया के सर्वोच्च एफडीआई प्राप्तकर्ता खिताब को बरकरार रखा

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में 62.3 बिलियन डालर निवेश आकर्षित करते हुए भारत ने लगातार दूसरे साल दुनिया के शीर्ष एफडीआई निवेश गंतव्य के रूप में अपना प्रथम स्थान कायम रखा है।

एफडीआई इंटेलिजेंस, द फाइनेंशियल टाइम्स लिमिटेड की एक प्रभाग द्वारा संकलित एफडीआई रिपोर्ट 2017 ने कहा है कि एफडीआई इनफ्लो के पिछले साल के संबंध में भारत ने चीन और अमेरिका से अपना स्थान आगे रखा हैं।

एफडीआई के लिए दूसरा सबसे बड़ा देश बनने के लिए चीन अब अमरीका से आगे निकल गया है।

9. एचडीएफसी विश्व स्तर पर शीर्ष 10 उपभोक्ता वित्तीय सेवा कंपनियों में

मोर्टगेज ऋणदाता एचडीएफसी लिमिटेड दुनिया की शीर्ष 10 उपभोक्ता वित्तीय सेवा कंपनियों में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी है जबकि अमेरिकन एक्सप्रेस पहले स्थान पर है।

कंपनी को लगातार तीसरे वर्ष के लिए प्रतिष्ठित सूची में शामिल किया गया है।

अमेरिकी एक्सप्रेस के बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर कैपिटल वन फाइनेंशियल और वीजा है।

10. राष्ट्रपति उदय माहुरकर द्वारा लिखित पुस्तक की प्रति प्राप्त करेंगे

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ‘मार्चिंग विद ए बिलियन- एनालाइज़िंग नरेन्द्र मोदी गवर्नमेंट एट मिडटर्म’ नामक पुस्तक की पहली प्रति एक औपचारिक कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन से प्राप्त करेंगे।

प्रसिद्ध पत्रकार श्री उदय माहुरकर द्वारा लिखित ‘मार्चिंग विद ए बिलियन- एनालाइज़िंग नरेन्द्र मोदी गवर्नमेंट एट मिडटर्म’ नामक पुस्तक प्रधामंत्री के रूप में श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विभिन्न मोर्चों पर लाए गए व्यापक परिवर्तनों का विश्लेषण प्रस्तुत करती है।

11. अभिरुप भट्टाचार्य ने विराट कोहली के जीत के फॉर्मूला पर नई किताब प्रकाशित की

अहिरुप भट्टाचार्य ने एक नई किताब “विनिंग लाइक विराट: थिंक एंड सक्सीड लाइक कोहली” में जीवन के प्रति दर्शन को समझाने का प्रयास करते हुए विराट कोहली की सतत फॉर्म के रहस्यों को उजागर किया है।

पुस्तक में, लेखक ने आंकड़ों के उपयोग से विराट की सफलता दर्शाई है जो खेल में उनके पूर्ववर्तियों और समकालीन लोगों के प्रदर्शन और उपाख्यानों से तुलना करती है।

START QUIZ…

 

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *