GK & Current Affairs 25th June 2017 Capsule

ca25news

हैलो दोस्तों, www.examdot.com में आपका स्वागत है।हम यहां आपके लिए 25 जून ,2017 के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स  को विभिन्न अख़बारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, पीआईबी, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडिया टुडे, इंडियन एक्सप्रेस, बिजनेस स्टैंडर्ड, से चुन करके एक अनूठे रूप में पेश करते है। हमारे Current Affairs से आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

1. प्रधान मंत्री मोदी और प्रधान मंत्री कोस्टा ने अद्वितीय स्टार्टअप पोर्टल लॉन्च किया

प्रधान मंत्री मोदी और पुर्तगाली प्रधान मंत्री कोस्टा ने लिस्बन में पोर्टल – भारत-पुर्तगाल इंटरनेशनल स्टार्टअप हब (आईपीआईएसएच) का शुभारंभ किया।

यह स्टार्टअप इंडिया द्वारा शुरू किया गया एक मंच है और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और स्टार्टअप पुर्तगाल द्वारा एक परस्पर सहायक उद्यमशीलता साझेदारी बनाने के लिए समर्थित है।

आईपीआईएसएच कई उपकरणों का आयोजन करता है और बैंगलोर, दिल्ली और लिस्बन के स्टार्ट-अप हॉटस्पॉट; और संबंधित विषयों जैसे कि नीति, कराधान और वीज़ा विकल्प पर पर जानकारी प्रदान करेगा । यह स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए एक गो-टू-मार्केट गाइड का विकास करेगा।

2. नायडू ने अहमदाबाद में होम फॉर ऑल‘ संपत्ति शो का उद्घाटन किया

केंद्रीय शहरी विकास, आवास और गरीबी उन्मूलन मंत्री वेंकैया नायडू ने अहमदाबाद महानगर निगम और अहमदाबाद में गीहद क्रेडाई द्वारा आयोजित ‘होम फॉर ऑल’ प्रॉपर्टी शो का उद्घाटन किया है।

मंत्री ने बैंकों से इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में और अधिक निवेश करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर, श्री नायडू ने कई स्मार्ट पहल जैसे ‘जनमित्र कार्ड’ – ‘एक कार्ड कई सेवाएं’, एएमसी सेवा मोबाइल एप्लिकेशन, अम्दावाड एयरपोर्ट शटल सर्विस, इंटेलिजेंट ट्रांजिट मैनेजमेंट सिस्टम और अन्य कई तरह की शुरूआत की।

3. अब लोकपाल के तहत मोबाइल बैंकिंग शिकायतों का भी निवारणआरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने बैंकिंग लोकपाल मंच के दायरे को तीसरे पक्ष के उत्पाद बेचने, और ग्राहक शिकायतों और मोबाइल बैंकिंग और इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग मुद्दों की परेशानियों से निपटने में ग्राहकों की दुर्दशा को पहचानने के लिए विस्तारित किया है।

नया नियम 1 जुलाई से प्रभावी होगा, और बैंकिंग लोकपाल के पास आर्थिक न्यायक्षेत्र में अधिक शक्ति होगी।

बैंकिंग लोकपाल एक अर्ध न्यायिक प्राधिकरण है, जो बैंकों के खिलाफ सेवाओं से संबंधित ग्राहक शिकायतों को हल करने के लिए बनाया गया है।

बैंकिंग लोकपाल के लिए एक अधिनिर्णय देने का आर्थिक अधिकार क्षेत्र 10 लाख से 20 लाख तक बढ़ा दिया गया है।

4. इमरान ख्वाजा आईसीसी के डिप्टी चेयरमैन नियुक्त

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने अपने डिप्टी चेयरमैन के रूप में एसोसिएट्स के चेयरमैन इमरान ख्वाजा को नियुक्त किया हैं।

ख्वाजा, सिंगापुर के एक अनुभवी प्रशासक, सर्वसम्मति से आईसीसी पूर्ण परिषद में अनुमोदित संवैधानिक परिवर्तन के बाद बनाए गए पद के लिए चुने गए हैं।

चेयरमैन के अनुपस्थित रहने की स्थिति में ख्वाजा आईसीसी की बैठक में शामिल होंगे।

5. बंगाल की कन्याश्री पहल ने संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार जीता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनने के दो साल बाद, अक्टूबर 2013 में ममता बनर्जी द्वारा शुरू की गई योजना कन्याश्री प्रकल्प ने हेग में संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार जीता है।

भारत को ‘समावेशी सेवाओं और सहभागिता के माध्यम से सबसे ज्यादा संवेदनशील और सबसे अधिक गरीब तक पहुंचने वाले’ देश के रूप में एशिया-प्रशांत समूह में प्रथम श्रेणी के लिए नामित किया गया था।

कन्याश्री का उद्देश्य लघु नकदी हस्तांतरण के माध्यम से वंचित परिवारों की किशोर लड़कियों की स्थिति में सुधार करना है।

6. शंघाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सुल्तान ने सर्वश्रेष्ठ एक्शन फिल्म पुरस्कार जीता

पिछले साल ईद के दौरान रिलीज़ हुई सलमान खान की सुल्तान ने शंघाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ एक्शन फिल्म का पुरस्कार जीता है और यह सम्मान जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई है।

सुल्तान इस साल बाद में चीन में रिलीज करने के लिए तैयार है।

सुल्तान एक काल्पनिक कुश्ती चैंपियन, सुल्तान अली खान (सलमान) की कहानी हैं, जिसका सफल कैरियर उसके निजी जीवन में एक दरार पैदा करता है।

7. इन्टेलकेप सीईओ निशा दत्त को सोशल आंत्रप्रिन्योर ऑफ  ईयर अवार्ड

निशा दत्त, हैदराबाद स्थित इंटेलकैप की मुख्य कार्यकारी अधिकारी को लंदन में 7 वें एशियाई पुरस्कारों में “सोशल आंत्रप्रिन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड” पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

वह इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय महिला लीडर हैं।

इंटेलकैप की प्रमुख के लिए यह पुरस्कार उसे विश्व स्तर पर ज्ञात उद्यमी बनने के लिए दिया गया है जो कि सामाजिक पूंजी पर केंद्रित है और निहित समुदायों पर प्रभाव डालता है।

8. विजया बैंक को नौ स्कोच पुरस्कार

विजया बैंक ने नौ स्कोच पुरस्कार जीते है।

बैंक को निम्नलिखित श्रेणियों में पुरस्कार मिला – सार्वजनिक क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बैंक; एनपीए प्रबंधन के लिए सर्वश्रेष्ठ बैंक – संगठन श्रेणी; रिटेल लेंडिंग; समावेशी वॉलेट- VPAYQWIK; डिजिटल समावेश; आईटी सुरक्षा; एटीएम और शाखाओं की ई-निगरानी; और 100 डिजिटल गांव – वित्तीय समावेश।

बैंक के कार्यकारी निदेशक बी एस रामाराव ने मुंबई में स्कोच ग्रुप के अध्यक्ष समीर कोचर से एनपीए मैनेजमेंट अवार्ड (व्यक्तिगत श्रेणी) प्राप्त किया।

START QUIZ…

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *