GK & Current Affairs 25 May 2017 Capsule

1. जापान मणिपुर में युद्ध संग्रहालय का निर्माण करेगा

जापान मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में मेबा लोकपा के पहाड़ी इलाके में एक युद्ध संग्रहालय का निर्माण करने जा रहा है, जहां द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक जापानी शिविर स्थित था।

भारत में जापानी राजदूत केंजी हिरामात्सु ने कहा कि मार्च से जून 1944 तक इंफाल और कोहिमा में 70,000 जापानी सैनिकों की मौत हुई थी।

2. नेपाल के प्रधान मंत्री प्रचंड ने इस्तीफा दे दिया

नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के अगले प्रधान मंत्री बनने के लिए रास्ता साफ करते हुए इस्तीफा दे दिया है।

इस्तीफा पिछले साल अगस्त में हस्ताक्षरित एक समझौते के तहत किया गया है, जब प्रचंड देउबा के समर्थन से प्रधान मंत्री चुने गये थे।

संविधान के दायित्वों के मुताबिक, फरवरी 2018 में संसद के चुनावों होने तक तक प्रचंड और देउबा दोनों ने सरकार को रोटेशन के आधार पर चलाने के लिए सहमति दी थी।

3. मंत्रिमंडल ने विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड को समाप्त करने को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में एफआईपीबी को समाप्त करने का निर्णय लिया गया है।

इसकी जगह अब एक नया तंत्र काम करेगा जिसके तहत संबंधित मंत्रालय कैबिनेट से स्वीकृत मानक संचालन प्रक्रिया के तहत निवेश प्रस्तावों को मंजूरी देंगे।

इसके बाद, वर्तमान एफडीआई नीति और फेमा के तहत एफडीआई के लिए आवेदनों के प्रसंस्करण और सरकार की मंजूरी के संबंध में काम अब संबंधित मंत्रालयों / विभागों द्वारा औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी), वाणिज्य मंत्रालय के साथ परामर्श में किया जाएगा।, जो मौजूदा एफडीआई नीति के तहत आवेदनों के प्रसंस्करण के लिए मानक फैसले (एसओपी) जारी करेगा और सरकार के फैसले को जारी करेगा।

इसके अलावा, विदेशी निवेशकों को और अधिक आकर्षक गंतव्य मिलेंगे और इससे एफडीआई का और अधिक असर होगा। इस कदम से व्यापार करने में आसानी होगी और अधिकतम शासन और न्यूनतम सरकार के सिद्धांत को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

फिलहाल करीब 91-95% एफडीआई प्रवाह स्वचालित रेंज के माध्यम से होता है, इसमें कहा गया है कि केवल 11 क्षेत्रों (रक्षा और खुदरा सहित) को सरकार की मंजूरी की आवश्यकता है।

1990 में आर्थिक उदारीकरण के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अधीन एफआईपीबी का गठन हुआ था।

इसे 1996 में डीआईपीपी के तहत और 2003 में वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया।

4. युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय दिल्ली में मलिन बस्ती को गोद लेनापहल की शुरूआत करेगा

युवा मामलों एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विजय गोयल ने आज ‘मलिन बस्ती को गोद लेना’ संबंधी अभियान की शुरूआत की। सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में इसकी शुरूआत की गई है।

मंत्री महोदय ने कहा कि इस विचार का उद्देश्य मलिन बस्तियों में विकास कार्यों की शुरूआत करना और इन बस्तियों में रहने वाले लोगों की समस्याओं को हल करना है।

इस अभियान की शुरूआत के मद्देनजर 26 मई को एक स्लम युवा दौड़/ मैराथन की शुरूआत की जायेगी।

नेहरू युवा केंद्र संगठन के साथ युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय ‘मलिन बस्ती को गोद लेना‘ अभियान की शुरूआत करेगा।

इस अभियान में एनएसएस, पब्लिक स्कूल, रोटरी क्लब आदि सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत उन्होंने तिमारपुर क्षेत्र की इंदिरा बस्ती को गोद लिया है।

5. महाराष्ट्र में खुले में शौच की निगरानी रोकथाम हेतु ‘गुड मॉर्निंग’ दल की स्थापना

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य भर में गांवों और जिलों में खुले में शौच को रोकने के लिए ‘गुड मॉर्निंग’ दस्ते तैयार करने का निर्णय लिया है।

इन दस्तों में स्थानीय निकायों, स्व-सहायता समूह, गैर-सरकारी संगठनों, छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को शामिल किया जाएगा जो स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

एक सरकारी रिजोल्यूशन जारी किया गया है जिसमें कहा है कि इन दस्ते को उन क्षेत्रों पर नजर रखने के लिए कहा गया है जहां यह अभ्यास प्रचलित है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वहां स्थानीय लोगों की शौचालयों तक पहुंच हो।

6. बीएसएनएल ने सैटेलाइट फोन सेवा शुरू की

सरकारी स्वामित्व वाली बीएसएनएल ने INMARSAT के माध्यम से उपग्रह फोन सेवा शुरू की है, जो कि शुरू में सरकारी एजेंसियों को दी जाएगी और बाद में दूसरे लोगों के लिए चरणबद्ध तरीके से शुरु किया जायेगा।

यह सेवा उन क्षेत्रों को कवर करेगी जहां कोई भी नेटवर्क मौजूद नहीं है और INMARSAT द्वारा प्रदान किया जाएगा जिसमें 14 उपग्रह हैं।

7. पी.वी. सिंधू बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग के लिए चुनी गई

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में प्रतिनिधि मंडल के चार स्थानों के लिये मतदान हुआ जिसमें ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु व तीन अन्य महिलाओं को बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग के लिये चुना गया।

स्कॉटलैंड की क्रिस्टी गिल्मर 103 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रही जबकि भारतीय एथलीट 129 मतों के साथ मतदान में सबसे ऊपर रही।

ये दोनों जर्मनी की मार्क विबलर, जिन्होंने 108 वोट प्राप्त किए थे, के साथ चार साल तक  पद पर सेवा देंगी।

लिथुआनिया की अकविली स्टेपुसेटायट (25 मत) भी आयोग के लिए चुनी गई। हालांकि, वह केवल दो साल तक सेवा देगी क्योंकि वह चीन की तांग युआंटिंग का कार्यकाल आगे बढायेंगी।

8. स्वीडन ने कनाडा को हराकर आइस हॉकी विश्व खिताब जीता

स्वीडन ने कनाडा को नाटकीय पेनल्टी शूटआउट में हराकर आइस हॉकी वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती है।

कोलोन, जर्मनी में हुए फाईनल में तीन दौरों के बाद दोनों टीमें 1-1 से बराबर थी। विक्टर हेडमन ने स्वीडन के लिये और कनाडा के लिये रयान ओ’रिली ने स्कोर किया।

अपना 10वां विश्व खिताब जीतकर, स्वीडन ने पिछले साल के चैंपियन को अपदस्थ कर दिया।

कांस्य पदक के मैच में रूस ने फिनलैंड को 5-3 से हराया।

9. मन की बात, अब एक किताब बनेगी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो प्रसारण कार्यक्रम मन की बात अब एक पुस्तक के रूप में उपलब्ध होगी।

जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने ‘मन की बात – अ सोशल रोवॉल्यूशन ऑन रेडियो’ के लिए प्रस्तावना लिखी है, जिसे राष्ट्रपति को प्रस्तुत किया जाएगा।

यह पुस्तक नेटकोर के संस्थापक और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अंशकालिक सदस्य राजेश जैन के द्वारा लिखित है।

इसे राष्ट्रपति भवन में 26 मई को जारी किया जा रहा है तथा इसकी पहली प्रति राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पेश की जायेगी।

10. किरन रिजिजू ने भगवान पर दुनिया के पहले दार्शनिक उपन्यास का विमोचन किया

मणिपुर राज्य के देश के सबसे दूरदराज इलाकों में से एक के रहने वाले युवा भारतीय आईएएस अधिकारी,

हाउनीअनलल गुइटे ने हाल ही में नई दिल्ली में एक पुस्तक “कन्फेशन्स ऑफ ए डाइंग माइंड: द ब्लाइंड फैथ ऑफ एथिज्म” नामक एक पुस्तक प्रकाशित की है।

यूपीएससी के अध्यक्ष डेविड सिम्लिह की उपस्थिति में केन्द्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने इस पुस्तक का अनावरण किया।

जॉन स्टुअर्ट मिल द्वारा 1858 में लिबर्टी पर प्रकाशित पुस्तक के बाद “भगवान के लिए दुनिया का पहला दार्शनिक उपन्यास” के रूप में प्रचारित पुस्तक के लेखक तर्कसंगत रूप से दार्शनिक उपन्यास लिखने वाले पहले भारतीय सिविल सेवक है।

 

 

START QUIZ…

 

 

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *