GK & Current Affairs 24 May 2017 Capsule

1. भारत दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक बना

अंतर्राष्ट्रीय स्टेनलेस स्टील फोरम (आईएसएसएफ) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत 2016 में चीन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्टील उत्पादक के रूप में जापान को पीछे छोड़ दिया है।

2016 में भारत का स्टेनलेस स्टील का उत्पादन 3.32 मिलियन टन तक पहुंच गया, जो 2015 में 3.0 लाख टन से 9% अधिक है।

2. पेट्रोलियम मंत्री ने वियना में ओपेक संस्थागत वार्ता की सहध्यक्षता की

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान ने ओपेक मुख्यालय वियना, ऑस्ट्रिया में भारत-ओपेक संस्थागत वार्ता की सहअध्यक्षता की।

यह बैठक 25 मई से होने वाली ओपेक मंत्रिस्तरीय बैठक से दो दिन पहले हुई है।

प्रधान ने ओपेक के महासचिव मोहम्मद सानुसी बार्किंडो के साथ एक बैठक आयोजित की।

यह सहमति भी हुई कि भारत 2018 में अगली बैठक की मेजबानी करेगा।

स्मरणीय बिंदु

पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन(ओपेक), 13 देशों के एक अंतर सरकारी संगठन है जिसकी पहले पांच सदस्यों (ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब, वेनेजुएला) ने 1965 में बगदाद में स्थापना की तथा 1965 से इसका मुख्यालय वियना में है।

2015 तक, वैश्विक तेल उत्पादन का 42 प्रतिशत और दुनिया के तेल भंडार का 73 प्रतिशत हिस्सा इन 13 देशों के पास है।

जनवरी 2017 तक ओपेक के सदस्य अल्जीरिया, अंगोला, इक्वाडोर, गैबॉन, ईरान, इराक, कुवैत, लीबिया, नाइजीरिया, कतर, सऊदी अरब (डी-फेक्टो नेता), संयुक्त अरब अमीरात और वेनेजुएला हैं, जबकि इंडोनेशिया एक पूर्व सदस्य है।

मोहम्मद सानुसी बार्किंडो ओपेक के महासचिव हैं।

3. तीसरी आरसीईपी अंतरसत्रीय मंत्रिस्तरीय बैठक

वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने हनोई में 21-22 मई 2017 को तीसरी क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) अंतर-सत्रीय मंत्रीस्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया जिसमें 15 अन्य आरसीईपी देशों के व्यापारिक मंत्रियों ने भाग लिया।

फ़िलिपींस के व्यापार और उद्योग मंत्री रमन लोपेज़, जो इस समय आसियान की अध्यक्षता कर रहा है और वियतनाम के उद्योग और व्यापार मंत्री ट्रॅन टुआन अन्ह ने प्रतिनिधियों का गर्मजोशी से स्वागत किया।

तकनीकी स्तर पर अब तक 4 मंत्रिस्तरीय बैठकें, 3 अंतर-सत्रीय मंत्रीस्तरीय बैठक और व्यापार वार्ता समिति के 18 राउंड आयोजित किए गए हैं।

स्मरणीय बिंदु

क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) दस सदस्य देशों (ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड, वियतनाम) और छह देश जिनके साथ आसियान के मुक्त व्यापार समझौते (ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया और न्यूजीलैंड) हैं, के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) हैं।

नवंबर 2012 में कंबोडिया में आसियान शिखर सम्मेलन में आरईसीईपी की औपचारिक रूप से शुरूआत हुई थी।

4. भारत की तीन पत्थर की मूर्तियों की ऑस्ट्रेलिया से वापसी पर प्रदर्शनी

संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (आईसी) डॉ महेश शर्मा ने राष्ट्रीय संग्रहालय, जनपथ नई दिल्ली में एक प्रदर्शनी “ऑस्ट्रेलिया से तीन पत्थरों की मूर्तियों की वापसी” का उद्घाटन किया।

प्रदर्शनी का आयोजन ऑस्ट्रेलिया से भारत की तीन पत्थर की मूर्तियों (बैठे हुए बुद्ध, बुद्ध के भक्तों, देवी प्रत्यांगिरा) की सुरक्षित वापसी को चिह्नित करने के लिए किया जा रहा है।

ये मूर्तियां ऑस्ट्रेलिया की नेशनल गैलरी द्वारा 2007 में नैन्सी वीनर, न्यूयॉर्क से और 2005 में आर्ट ऑफ़ द पास्ट, न्यूयॉर्क से खरीदी गईं।

मंत्री ने डॉ सत्यव्रत त्रिपाठी द्वारा लिखित ‘द पेंटिंग्स ऑफ द इर्रेस्सिबल जाट किंग सूरजमल’ नामक एक पुस्तक जारी की और ‘स्वच्छता अभियान पर ऐप’ भी जारी किया।

5. पियूष गोयल ने लांच किया सेवा एप

केंद्रीय ऊर्जा, कोयला, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा और खान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पीयूष गोयल ने बिजली क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए कोयला इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) द्वारा विकसित सरल ईंधन वितरण एप्लीकेशन (एसईवीए) का शुभारंभ किया।

एसईवीए ‘डिजिटल इंडिया’ पहल का एक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य उपभोक्ता कनेक्ट को बढ़ाने के साथ-साथ कोयला प्रेषण में पारदर्शिता और उत्तरदायित्व भी है।

6. इजराइल ने भारत के साथ $630 मिलियन के हथियार समझौते किए

इस्राइल और भारत ने पिछले महीने दोनों देशों के बीच एक रिकॉर्ड हथियार बिक्री के बाद भारत की नौसेना को मिसाइल रक्षा प्रणालियों प्रदान करने के लिए $630 मिलियन मूल्य का सौदा किया है।

नये अनुबंध के तहत इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) चार भारतीय नौसैनिक जहाजों के लिए एलआरएसएएम वायु और मिसाइल रक्षा प्रणालियों की आपूर्ति करेगा।

आईएआई ने कहा कि यह अनुबंध भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के साथ किया जाएगा, जो परियोजना का मुख्य कॉंट्रेक्टर होगा।

एलआरएसएएम एक उन्नत वायु और मिसाइल रक्षा प्रणाली है, जिसे आईएआई और भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

7. विश्व स्वास्थ्य विभाग ने नए डब्ल्यूएचओ डायरेक्टरजनरल का चुनाव किया

डब्लूएचओ के सदस्य देशों ने डॉ टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस को डब्ल्यूएचओ के नए महानिदेशक के रूप में चुना है।

डॉ टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस को इथियोपिया सरकार द्वारा नामित किया गया था, और वह 1 जुलाई 2017 को अपना पांच साल का कार्यकाल शुरू कर देंगे।

डॉ टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस डॉ मार्गरेट चान, जो 1 जनवरी 2007 से डब्लूएचओ की महानिदेशक हैं, की जगह लेंगे।

वह महानिदेशक के रूप में सेवा करने वाले अफ्रीका के पहले स्वास्थ्य अधिकारी होंगे।

टेडरोस इथियोपिया के पूर्व स्वास्थ्य और विदेश मंत्री हैं।

स्मरणीय बिंदु

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है।

इसे 7 अप्रैल 1948 को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में स्थापित किया गया था।

डब्लूएचओ संयुक्त राष्ट्र विकास समूह का सदस्य है। इसका पूर्ववर्ती स्वास्थ्य संगठन, लीग ऑफ नेशंस की एक एजेंसी थी।

8. युवा भारतीय कार्टूनिस्ट ने शीर्ष संरक्षण पुरस्कार जीता

भारत के वन्यजीव और पर्यावरण कार्टूनिस्ट रोहन चक्रवर्ती ने प्रकृति के प्रति दृष्टिकोण बदलने के अपने प्रयासों के लिए इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय प्रेजीडेंट पुरस्कार जीता है।

यह पुरस्कार विश्वभर से 30 वर्ष से कम उम्र के युवा संरक्षणवादियों में नेतृत्व की क्षमता को पहचानने के लिए विश्व वन्यजीव कोष द्वारा दिया गया सर्वोच्च सम्मान है।

9. जेम्स बांड अभिनेता रोजर मूर का 89 साल की उम्र में निधन

जेम्स बांड फिल्मों में प्रमुख भूमिका निभा चुके ब्रिटिश अभिनेता रोजर मूर का निधन हो गया। वह 89 साल के थे और कुछ समय से कैंसर से पीड़ित थे।

जेम्स बॉन्ड सिरीज़ की सात जासूसी फिल्मों जैसे ‘लिव एंड लेट डाई’ और ‘ए व्यू टू किल’ में रॉजर मूर ने काम किया था।

वह अपने मानवतावादी कार्यों के लिये भी जाने जाते थे। सर रोजर मूर को 1991 में यूनिसेफ का गुडविल एम्बेसेडर बनाया गया था।

START QUIZ…

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *