GK & Current Affairs 23th June 2017 Capsule

ca23news

1. लक्जमबर्ग में दुनिया का पहला डाटा एंबैसी खोलेगा एस्टोनिया

एस्टोनियाई सरकार ने लक्जमबर्ग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद अगले साल लॉन्च होने वाला दुनिया का पहला डाटा एंबेसी स्थापित किया है।

एस्टोनिया, देश की डिजिटल निरंतरता की गारंटी के लिए, डची में सर्वर पर अपनी महत्वपूर्ण सूचनाओं की बैकअप फाइल रखने की योजना बना रहा है।

2. राजधानीशताब्दी ट्रेनों में सुधार के लिये ऑपरेशन स्वर्ण‘ लॉंच

यात्रा करने वाले लोगों द्वारा कई वर्षों की शिकायतों के बाद, प्रीमियम ट्रेनों को अब बदलाव के लिए तैयार किया गया है। रेलवे मंत्रालय राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए “ऑपरेशन स्वर्ण” लॉन्च कर रहा है।

पहले चरण में, मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस और मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस को उन्नयन के लिए चुना गया है।

काम 26 सितंबर से शुरू होगा। चरणबद्ध तरीके से और अधिक ट्रेनों की पहचान की जाएगी।

3. खराब ऋणों से निपटने के लिए आरबीआई ओवरसीईंग कमेटी में 5 सदस्यों के नाम जारी

भारतीय रिजर्व बैंक ने ओवरसीईंग कमेटी (ओसी) के पांच सदस्यों के नामों की घोषणा की, जो उन तनावग्रस्त खातों का समाधान करेंगे जहां एक कंपनी का एक्सपोजर 500 करोड़ रुपये से अधिक है।

पांच सदस्यों में मौजूदा सदस्य पूर्व चीफ सतर्कता आयुक्त प्रदीप कुमार, जो अध्यक्ष होंगे और भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व अध्यक्ष जानकी बल्लभ होंगे।

समिति में तीन अन्य सदस्य होंगे- कैनरा बैंक के पूर्व अध्यक्ष एमबीएन राव, एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष वाई एम देवस्थली और सेबी के पूर्णकालिक सदस्य एस रमन।

4. भारत का पहला एकलवॉलेट संपर्क रहितओपन लूप मेट्रो कार्ड लॉन्च

कोच्चि मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (केएमआरएल) के साथ मिलकर निजी क्षेत्र के भारत के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक ने केएमआरएल एक्सिस बैंक ‘कोच्चि 1’ कार्ड लॉन्च किया है।

यह भारत का पहला खुला लूप ईएमवी संपर्क रहित मेट्रो कार्ड है जो कि कोच्चि में यात्रियों के लिए सुविधाजनक और परेशानी मुक्त यात्रा देगा है।

एक्सिस बैंक ने इंटरपेरेबल खुले मानकों पर यह पारगमन ईएमवी संपर्क रहित कार्ड विकसित करने में राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के साथ भागीदारी की है।

5. केनेथ जस्टर भारत में नए अमेरिकी राजदूत होंगे

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के शीर्ष सहयोगी केनेथ आई जस्टर, अमेरिका कें भारत में नए राजदूत बनने जा रहे हैं।

62 वर्षीय जस्टर, जो कि अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मामलों पर अमेरिकी राष्ट्रपति के उप सहयोगी और राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उप निदेशक हैं, सीनेट द्वारा मनोनीत और पुष्टि होने पर रिचर्ड वर्मा की जगह लेंगे।

6. रूसी राजनयिक व्लादिमीर वोरोनकोव संयुक्त राष्ट्र आतंकवादरोधी दल के पहले प्रमुख

रूसी राजनयिक व्लादिमीर वोरोनकोव को संयुक्त राष्ट्र ने अपने पहले आतंकवाद विरोधी दल के प्रमुख के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरस ने आतंकवाद विरोधी प्रयासों को मजबूत करने के लिए नई उच्च स्तरीय स्थिति बनाई है, जो कई संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और विभागों में फैली हुई हैं।

वोरोनकोव अंडर-सेक्रेटरी जनरल के पद पर होंगे।

7. कतर एयरवेज को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का अवार्ड

प्रमुख उपभोक्ता विमानन वेबसाइट स्काईट्रेक्स द्वारा कतार एयरवेज को 2017 के लिए बेस्ट एयरलाइन इन द वर्ल्ड का नाम दिया गया है।

2017 पेरिस एयर शो में खाड़ी आधारित वाहक को विश्व एयरलाइन पुरस्कारों में सम्मानित किया गया।

2011, 2012 और 2015 में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद यह पिछले 10 वर्षों में कतर एयरवेज को चौथी बार सम्मानित किया गया है।

8. आईसीसी द्वारा आयरलैंड और अफगानिस्तान को टेस्ट दर्जा

आयरलैंड और अफगानिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा टेस्ट क्रिकेट का दर्जा प्रदान किया गया है।

इससे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के शीर्ष स्तर पर टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है।

बांग्लादेश को 2000 में टेस्ट दर्जा देने के बाद से पहली बार किसी देश को यह दर्जा मिला हैं।

ओवल में आईसीसी की पूर्ण परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से यह बदलाव किए गए।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का मुख्यालय दुबई में है।

START QUIZ…

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *