GK & Current Affairs 21th June 2017 Capsule

ca21news

1. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: 21 जून

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिसे सामान्यतः और अनौपचारिक रूप से योग दिवस के रूप में संदर्भित किया जाता है, इसे 2015 में अपनी स्थापना के बाद से 21 जून को सालाना मनाया जाता है।

11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने योग के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस को सर्वसम्मति से घोषित किया।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन द्वारा आयोजित 2017 उत्सव का विषय ‘स्वास्थ्य के लिए योग’ है।

2. अंतर्राष्ट्रीय जैव प्रौद्योगिकी नवाचार संगठन (बीआईओसम्मेलन

सेन डिएगो में 19 से 22 जून, 2017 तक जैव प्रौद्योगिकी नवाचार संगठन (बीआईओ) द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री वाई एस चौधरी के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल बीआईओ में भाग ले रहा है।

बीआईओ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन जैव प्रौद्योगिकी उद्योग का सबसे बड़ा वैश्विक कार्यक्रम है और जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बड़े नामों को आकर्षित करता है।

बीआईओ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी जैव प्रौद्योगिकी नवाचार संगठन द्वारा की जाती है।

3. विएना, ऑस्ट्रिया में यूएनसीएसी कार्यान्वयन समीक्षा समूह का आठवां सत्र

केंद्रीय सतर्कता आयुक्त श्री के.वी. चौधरी ने ऑस्ट्रिया के विएना में भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीएसी) के कार्यान्वयन समीक्षा समूह के आठवीं सत्रा में देश का कथन प्रस्तुत किया।

आठवां सत्र जून 19 -23, 2017 से आयोजित किया जा रहा है।

श्री के.वी. चौधरी ने कहा कि भारत भ्रष्टाचार से निपटने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और ‘शून्य सहिष्णुता’ दृष्टिकोण और न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन को अपनाता है।

4. रामनाथ कोविंद का बिहार के राज्यपाल के रूप में इस्तीफा

बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया है।

इस्तीफा नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में उनके नामांकन के चलते आया है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी अपने स्वयं के कर्तव्यों के अतिरिक्त, बिहार के राज्यपाल के कार्यों का निर्वहन करेंगे।

19 जून को, राष्ट्रपति के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में भाजपा ने 71 वर्षीय कोविंद नाम का नाम दिया, जो दलित नेता है और भाजपा के दो बार के राज्यसभा सदस्य के दो सदस्य हैं।

राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई के लिए निर्धारित है। श्री मुखर्जी 24 जुलाई, 2017 को अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा करेंगे।

5. भारत और एडीबी ने मध्‍य प्रदेश में शहरी सेवाओं के लिए 275 मिलियन का करार

एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने मध्‍य प्रदेश के 64 छोटे शहरों में शहरी सेवाओं के उन्‍नयन के लिए 19 जून, 2017 को 275 मिलियन डॉलर के ऋण पत्र पर हस्‍ताक्षर किए।

यह परियोजना राज्‍य के 64 छोटे और मध्‍यम शहरों में पेयजल आपूर्ति को समावेशी और निरंतरता प्रदान करेगी तथा जलवायु की विषमता से सामना करने में सहायता करेगी। खजुराहो और राजनगर जैसे विरासत वाले शहरों में स्‍टॉर्म वॉटर तथा सीवेज अवसंरचना का विकास किया जाएगा।

एडीबी द्वारा पहले दिये गए ऋण से 4 बड़े शहरों के 50 लाख निवासियों तक सुरक्षित पेयजल आपूर्ति करने में सहायता मिली थी।

एडीबी द्वारा दिये गये ऋण के अतिरिक्‍त मध्‍य प्रदेश सरकार ने 124 मिलियन डॉलर की धनराशि इस योजना के लिए आवंटित की है। यह परियोजना पांच वर्षों तक चलेगी और जून, 2022 तक इसके पूरे होने की उम्‍मीद है।

6. मेघालय सरकार डिजिटल लेनदेन के लिए एसबीआई के साथ दो समझौते किए

मेघालय सरकार ने डिजिटल मोड में सरकारी लेनदेन को माइग्रेट करने की दिशा में एक पहल के रूप में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन के साथ, इन एमओयू से डीलरों और अन्य नागरिकों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर राज्य सरकार के साथ वित्तीय लेनदेन करने के लिए वांछित मंच मिलने की उम्मीद है।

राज्य सरकार ने पहले से ही एक नया ट्रेजरी स्थापित किया है जिसे साइबर ट्रेजरी कहा जाता है, जो सरकार के सभी ऑनलाइन लेनदेन को समर्पित रूप से संभालता है।

7. सऊदी अरब के मोहम्मद बिन सलमान क्राउन प्रिंस नियुक्त

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नयफ को उनके पद से मुक्त कर दिया गया है और उनके स्थान पर राजा सलमान के 31 वर्षीय बेटे मोहम्मद बिन सलमान को पदोन्नत किया है जो उनक्कीअगले शासक के रूप में पुष्टि करता है।

प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान उप-प्रधान मंत्री बनेंगे हैं और रक्षा और अन्य विभागों का कार्य देखेंगे।

प्रिंस मोहम्मद बिन नयफ, सालों के लिए देश के आतंकवादरोधी प्रमुख जिन्होंने 2003-06 में अल कायदा के बम विस्फोट अभियान को दबाया था, को सभी पदों से मुक्त कर दिया गया है।

8. राममणी आयंगर संस्थान ने पहला योग पुरस्कार जीता

राममणी आयंगर मेमोरियल योग संस्थान को योग के संवर्धन और विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधान मंत्री के प्रथम योग पुरस्कार के लिये चुना गया है।

2016 में गठित पुरस्कारों के लिए स्क्रीनिंग कमेटी और मूल्यांकन समिति ने निर्णय लिया है।

यह चयन 85 नामांकन और स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा की गई 15 सिफारिशों में से किया गया था।

9. जॉन ब्यू 2017 ऑरवेल पुरस्कार से सम्मानित

2017 ऑरवेल पुरस्कार, ब्रिटेन के राजनीतिक लेखन के लिए सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार, 15 जून को लंदन में घोषित किया गया।

जॉन ब्यू को अपनी “असाधारण जीवनी” सिटीजन क्लेम के लिए पुस्तकों का £3,000 ऑरवेल पुरस्कार 2017 दिया गया, जो एनएचएस के संस्थापक क्लेमेंट एटली के बारे में है।

10. एयर एशिया को स्काईट्रेक्स पुरस्कारों में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बजट एयरलाइन का पुरस्कार

एयर एशिया और एयर एशिया एक्स ने पेरिस एयरशो में स्काईट्रैक्स अवार्ड्स में चार पुरस्कार जीते, जिसमें दुनिया की सबसे कम लागत वाली एयरलाइन पुरस्कार शामिल था।

पुरस्कारों जिन्हें “एविएशन इंडस्ट्री के ऑस्कर” के रूप में जाना जाता है, में एयरएशिया एक्स ने लगातार पांचवें वर्ष के लिए विश्व की सर्वश्रेष्ठ कम-लागत वाली एयरलाइन प्रीमियम केबिन और विश्व की सर्वश्रेष्ठ कम-लागत वाली एयरलाइन प्रीमियम सीट पुरस्कार अर्जित किया।

एयर एशिया ने एशिया में सर्वश्रेष्ठ कम लागत वाला एयरलाइन और 2017 स्काईट्रेक्स वर्ल्ड एयरलाइन पुरस्कार में विश्व की सर्वश्रेष्ठ कम लागत वाली एयरलाइन प्रीमियम केबिन 2017 पुरस्कार जीता।

11. भारतीय कोच के रूप में अनिल कुंबले का इस्तीफा

अनिल कुंबले ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों की श्रृंखला से पहले भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में पद से इस्तीफा दे दिया है।

कुंबले, जिनके एक वर्ष का अनुबंध 18 जून को चैंपियंस ट्रॉफी के अंत में समाप्त हो गया था, ने अनुबंध के विस्तार के बावजूद इस विकल्प का चयन किया।

कुंबले, बीसीसीआई प्रशासन द्वारा जून 2016 में टीम के मुख्य कोच नियुक्त किए गए थे।

12. भारत के परमाणु संलयन के जनक प्रेधिमान कृष्ण काव का निधन

भारत के परमाणु संलयन रिएक्टर अनुसंधान कार्यक्रम के जनक पद्मश्री प्रोफेसर प्रेधिमान कृष्ण काव का निधन हो गया।

वह इंस्टीट्यूट ऑफ प्लाज़मा रिसर्च (आईपीआर), गांधीनगर संस्थान के संस्थापक निदेशक थे, जिसने भारत को सात सदस्यीय संस्थाओं में से एक बनाया, जो विश्व का सबसे बड़ा संलयन प्रयोग- यूएस $ 14 बिलियन इंटरनेशनल थर्मोन्यूक्लियर प्रायोगिक रिएक्टर (आईटीईआर) बना रहे है।

काव, आईटीईआर परिषद विज्ञान और प्रौद्योगिकी सलाहकार समिति के पहले अध्यक्ष थे और 2007 से 2009 तक समिति का नेतृत्व किया।

13. वानुअतु के राष्ट्रपति बाल्डविन लोंसडेल का दिल का दौरा पड़ने से निधन

वानुअतु के राष्ट्रपति, बाल्डविन लोंसडेल की 67 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने के बाद मृत्यु हो गई है।

लोंसडेल, एक अंगरेज़ी समर्थक, सितंबर 2014 से प्रशांत द्वीपसमूह देश के नेता थे।

मार्च 2015 में चक्रवात पैम, जिससे लगभग 75,000 लोग बेघर हो गए, के बाद राष्ट्रपति लोंसडेल ने वानुअतु के कुछ हिस्सों का विशाल पुनर्निर्माण किया।

START QUIZ…

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *