GK & Current Affairs 21 May 2017 Capsule

1. फिनलैंड 2017 आर्कटिक एनर्जी शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

फिनलैंड ने अपनी आर्कटिक काउंसिल की अध्यक्षता, जो 2017 से 201 9 तक रहेगी, में पहले मुख्य ईवेंट के रूप में 2017 आर्कटिक एनर्जी शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए सहमति व्यक्त की है।

आर्कटिक एनर्जी समिट 2015 में फेयरबैंक में आयोजित किया गया था।

फिनलैंड में, शिखर सम्मेलन पिछले काम परध्यान देगा तथा फिनलैंड की अध्यक्षता और 100वीं वर्षगांठ पर प्रकाश डालेगा।

शिखर सम्मेलन फिनलैंडिया हॉल में 18-20 सितंबर 2017 को होगा।

2. लंदन में हुई जयपुर साहित्य उत्सव की शुरुआत

दक्षिण एशिया की साहित्यिक धरोहर, मौखिक एवं प्रदर्शन कला, पुस्तकों एवं विचारों, संवाद एवं वाद-विवाद की वैभवशाली प्रस्तुति के लिए लंदन में जयपुर साहित्योत्सव (जेएलएफ) की शुरुआत हुई।

ब्रिटिश लाइब्रेरी, वस्तुओं की संख्या के अनुसार दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी ब्रिटेन-भारत संस्कृति वर्ष समारोह के तहत हर साल आयोजित की जाने वाली जेएलएफ की मेजबानी कर रही है।

ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा ने दुनिया की मशहूर लाइब्रेरी में दो दिवसीय साहित्योत्सव का उद्घाटन किया।

3. राष्ट्रीय आतंकवाद-रोधी दिवस: 21 मई
राष्ट्रीय आतंकवाद-रोधी दिवस हर साल 21 मई को भारत में सभी वर्गों के लोगों के बीच आतंकवाद, हिंसा और लोगों पर इसके खतरनाक प्रभाव, समाज और पूरे राष्ट्र में खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।
इस दिन, 1991 में, पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदुर में रैली में भाग लेने के दौरान, लिबरेशन ऑफ तमिल टाइगर्स ईलम (एलटीटीई) के एक आत्मघाती दस्ते ने हत्या कर दी थी।

4. टर्बो मेघा एयरवेज उड़ान लाइसेंस पाने वाली पहली निजी एयरलाइन

टर्बो मेघा एयरवेज, उड़ान योजना के तहत उड़ान भरने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली निजी एयरलाइन बन गई है। उड़ान क्षेत्रीय उड़ानों के लिए सरकार की सब्सिडी योजना है।

टर्बो मेघा एयरवेज जिसे ट्रूजेट भी कहा जाता है, उन पांच ऑपरेटरों में से एक है जिसे पास उड़ान योजना के तहत कुल 128 मार्ग दिये गये हैं।

एयरलाइन तीन एटीआर -72 विमान का उपयोग करेगा, तथा बाद में और अधिक विमानों को जोड़ देगा।

5. हसन रूहानी को ईरान के राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल

आधिकारिक परिणाम के अनुसार ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी एक शानदार जीत के साथ फिर से निर्वाचित हुए हैं।

40 मिलियन से अधिक वोटों में से 57% वोट  प्राप्त करके उन्होंने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी,एक कंसर्वेटिव को हराया।

रूहानी, जो ईरान के परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के लिए विश्व शक्तियों के साथ एक समझौते पर सहमत हुए, ने अपने वादे के साथ बने रहने का वचन दिया।

6. दो भारतीयों को मिलेगा संयुक्त राष्ट् मेडल

दो भारतीय समेत 117 सैन्य, पुलिस एवं असैन्य कर्मियों को फर्ज की अदायगी में साहस के प्रदर्शन और कुर्बानी के लिए मृत्योपरांत प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

लोकतांत्रिक कांगो गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन (एमओएनयूएससीओ) में सेवा देते समय शहीद हुए राइफलमैन ब्रजेश थापा और लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) में तैनाती के दौरान शहीद हुए रवि कुमार को 24 मई को अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक दिवस पर डेग हमारशोल्द मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

7. कलाम के सम्मान में नासा ने बैक्टीरिया का नाम उन पर रखा

नासा के वैज्ञानिकों ने उनके द्वारा खोजे गए एक नए जीव को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम का नाम दिया है।

अभी तक यह नया जीव -जीवाणु की एक किस्म- सिर्फ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में ही मिलता था। यह पृथ्वी पर नहीं पाया जाता था।

नासा की प्रयोगशाला ने अंतरग्रही यात्रा पर काम करते हुए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के फिल्टरों में इस नए जीवाणु को खोजा और भारत के पूर्व राष्ट्रपति कलाम के सम्मान में इसे सोलीबैकिलस कलामी नाम दिया।

8. भारतीय ने अमेरिका में शीर्ष इंटेल विज्ञान पुरस्कार जीता

एक भारतीय लड़के प्रशांत रंगनाथन ने कीटनाशकों के बायोडिग्रेडेशन पर अपनी परियोजना के लिए पर्यावरण इंजीनियरिंग श्रेणी में अमेरिका में दुनिया का सबसे बड़ा प्री-कॉलेज साइंस कंपिटीशन जीता है।

जमशेदपुर से 12 वीं कक्षा के प्रशांत रंगनाथन ने भारत के विभिन्न हिस्सों में 20 से अधिक उच्च विद्यालय के छात्रों सहित इंटेल इंटरनेशनल साइंस एंड इंजीनियरिंग मेले में भाग लिया।

 

START QUIZ…

 

 

 

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *