GK & Current Affairs 20 May 2017 Capsule

1. अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आगमन सूचकांक में भारत की रैंकिंग बेहतर

यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ की परिभाषा के मुताबिक, अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटकों के आगमन (आईटीए) में दो अवयव यथा विदेशी पर्यटकों का आगमन (एफटीए) और अनिवासी देशवासियों का आगमन शामिल हैं।

यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ ने अपने बैरोमीटर में आईटीए के लिहाज से विभिन्‍न देशों की रैंकिंग की है।

भारत में अब तक केवल एफटीए के आंकड़ों का ही संकलन होता रहा है। हालांकि, भारत ने अब अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के आगमन के आंकड़ों का भी संकलन शुरू कर दिया है।

मार्च, 2017 के लिए नवीनतम यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ बैरोमीटर के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों के आगमन के लिहाज से भारत की रैंकिंग 2014 और 2015 दोनों ही वर्षों में 24वीं रही, जबकि इन दोनों वर्षों में भारत की पिछली रैंकिंग क्रमश: 41 और 40 थी।

इसे शामिल करने के बाद आईटीए में भारत की हिस्‍सेदारी भी वर्ष 2015 में 0.68 फीसदी (एफटीए पर आधारित) से बढ़कर 1.12 फीसदी हो गई है।

2. जॉर्डन का अज़राक शरणार्थी शिविर सौर ऊर्जा पर चलने वाला पहला शिविर

जॉर्डन में एक शरणार्थी शिविर अक्षय ऊर्जा से संचालित होने वाले दुनिया का पहला शिविर बन गया है।

अजराक के रेगिस्तान शिविर में लगभग 20,000 सीरियाई शरणार्थियों रहते हैं जो सौर संयंत्र द्वारा उत्पन्न बिजली का उपयोग कर सकेंगे।

9.6 मिलियन डॉलर का दो मेगावाट का सौर प्लांट इकिया फाउंडेशन के द्वारा बनाया गया है और इससे एक साल में 1.5 मिलियन डॉलर बचाने की उम्मीद है, जिसे संयुक्त राष्ट्र शरणार्थियों उच्चायुक्त स्वच्छता, आश्रय और अन्य गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए उपयोग करेगा।

3. अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस: 18 मई

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (आईएमडी) एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है जो अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (आईसीओएम) द्वारा 18 मई को हर साल आयोजित किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2017 का विषय “Museums and contested histories: Saying the unspeakable in museums” है।

4. भारत एफएडीबी की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 23 मई को गांधीनगर में अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी) की वार्षिक बैठक का उद्घाटन करेंगे।

एएफडीबी ग्रुप के इतिहास में पहली बार यह है कि भारत वार्षिक बैठक आयोजित करेगा।

इसका मुख्य विषय “Transforming agriculture for wealth creation in Africa” है।

बैठक 22 मई से 26 मई तक होगी

स्मरणीय बिंदु

अफ्रीकी विकास बैंक समूह (एएफडीबी), लास्तन एम द्वारा स्थापित एक बहुपक्षीय विकास वित्त संस्थान है जो अफ्रीकी देशों के आर्थिक विकास और सामाजिक प्रगति में योगदान करता है।

एएफ़डीबी की स्थापना 1964 में हुई और इसमें तीन संस्थाएं शामिल हैं: अफ्रीकी विकास बैंक, अफ्रीकी विकास निधि और नाइजीरिया ट्रस्ट फंड

इसका मुख्यालय अबिजान, आइवरी कोस्ट में है। एएफ़डीबी के 78 सदस्य देश हैं।

अकिंवूमी एडिसिना अफ्रीकी विकास बैंक के अध्यक्ष हैं।

5. डीआरडीओ प्रमुख एस क्रिस्टोफर का कार्यकाल एक साल बढा

प्रख्यात वैज्ञानिक क्रिस्टोफर के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख के रूप में कार्यकाल को अगले साल मई तक एक साल का विस्तार दिया गया।

क्रिस्टोफर रक्षा विभाग, रक्षा अनुसंधान एवं विकास (डीडीडीडी) के सचिव भी हैं। वह एक और वर्ष के लिए दोनों पदों पर रहेंगे।

क्रिस्टोफर को मई 2015 में डीआरडीओ के महानिदेशक के रूप में दो साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया था।

6. ब्रिटेन में भारतीय मूल के स्टील टाइकून को वैश्विक पुरस्कार

ब्रिटेन के भारतीय मूल के इस्पात उद्योगपति संजीव गुप्ता ने अपने सफल अधिग्रहण और ब्रिटेन, भारत और अन्य देशों में स्टील उद्योग को बदलने के अपने अभियान के लिए एक शीर्ष वैश्विक पुरस्कार जीता है।

लिबर्टी हाउस ग्रुप के कार्यकारी चेयरमैन गुप्ता को लंदन के प्रतिष्ठित प्लाट्स ग्लोबल मेटल्स अवार्ड्स में ‘सीईओ ऑफ द ईयर’ का खिताब मिला।

7. प्रधान मंत्री ने एमएस स्वामीनाथन पर 2 भाग की पुस्तक श्रृंखला जारी की

प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक डॉ एम.एस. स्वामीनाथन पर दो भाग की पुस्तक श्रृंखला जारी की है।

श्रृंखला का शीर्षक है- एम.एस. स्वामीनाथन: द् क्वेस्ट फोर अ वर्ल्ड विदाउट हंगर। इस अवसर पर कई केंद्रीय मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

प्रो स्वामीनाथन के समर्पण और प्रतिबद्धता की प्रशंसा करते हुए, प्रधान मंत्री ने उन्हें “कृषि वैज्ञानिक – एग्रीकल्चर साइंटिस्ट” की बजाय “कृषि वैज्ञानिक” – फार्मर्स साइंटिस्ट” के रूप में वर्णित किया।

START QUIZ…

 

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *