GK & Current Affairs 19 May 2017

 

1. भारत की हेल्थकेयर रैंक बांग्लादेश और श्रीलंका से नीचे: अध्ययन

चिकित्सा के क्षेत्र में विशाल छलांग लगाने के बावजूद, भारत स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता और पहुंच के मामले में देशों की रैंकिंग में काफी नीचे रहा है।

लैंसैट में प्रकाशित नए अध्ययन वैश्विक ग्लोबल बर्डेन के अनुसार जहां दक्षिण कोरिया, तुर्की, पेरू, चीन और मालदीव ने 1990 के दशक के बाद से स्वास्थ्य देखभाल गुणवत्ता में काफी सुधार किया है, भारत, स्वास्थ्य संबंधी लक्ष्यों को पाने में असफल रहा।

195 देशों की सूची में भारत 44.8 के स्कोर के साथ 154वें स्थान पर रहा।

चीन सूचकांक में 74 अंकों के साथ भारत से काफी आगे 82वें स्थान पर है। श्रीलंका का स्कोर 73 जबकि ब्राजील और बांग्लादेश का क्रमशः 65 और 52 रहा हैं।

एंडोरा इंडेक्स में सबसे आगे (94.6) रहा जबकि मध्य अफ्रीकी गणराज्य सबसे पीछे (28.6) रहा।

2. सिंगापुर गणराज्य एवं भारतीय नौसेना के बीच सिम्बेक्स -17 की शुरुआत

भारतीय नौसेना जहाज शिवालिक, सह्याद्री, ज्योति और कामोर्ता तथा एक पी8 -I समुद्री गश्ती और विरोधी पनडुब्बी वारफेयर विमान सिंगापुर गणराज्य और भारतीय नौसेना के बीच द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास “सिमबैक्स -17” में भाग ले रहे हैं।

सिम्बेक्स “सिंगापुर-इंडिया मैरीटाइम बाईलेटेरल एक्सरसाईजेज” के लिए एक संक्षिप्त शब्द है।

सिंगापुर और भारत के बीच द्विपक्षीय सहयोग को पहली बार औपचारिक रूप दिया गया था जब आरएसएन जहाज ने 1994 में भारतीय नौसेना के साथ प्रशिक्षण शुरू किया था।

दक्षिण चीन सागर में आयोजित सिम्बैक्स -17 का इस साल का संस्करण श्रृंखला में 24वां होगा और इसका उद्देश्य आरएसएन और आईएन के बीच अंतर-क्षमता बढ़ाने और साथ ही समुद्री सुरक्षा संचालन के लिए सामान्य समझ और प्रक्रियाएं विकसित करना है।

3. बोफोर्स घोटाले के 30 साल बाद सेना को मिली एम777 हॉवित्जर  

बोफोर्स घोटाले के बाद नई तोप बंदूक के लिए 30 साल का इंतजार करने के बाद, भारतीय सेना को 145 लॉंग रेंज की बंदूकों के ऑर्डर एक के भाग के रूप में अमेरिका से दो अल्ट्रा लाइट हावित्जर प्राप्त हुए हैं, जिन्हें चीन सीमा पर तैनात किए जाएंगे।

एम 777 ए-2 तोप बीएई सिस्टम ने तैयार की हैं। इन तोपों से 30 किमी दूर तक हमला किया जा सकता है। इन्हें जल्दी ही राजस्थान के पोखरण टेस्ट फायरिंग के लिए ले जाया जाएगा।

भारत ने पिछले साल नवंबर में करीब 5,000 करोड़ रुपये की लागत से 145 हॉवित्जर की आपूर्ति के लिए अमेरिका सरकार से करार किया था।

4. जीएसटी दरों की घोषणा; दूध, अनाज में छूट दी जाएगी

14वीं जीएसटी परिषद की बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, राज्यों के वित्त मंत्रियों, वित्त सचिवों और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य कराधान अधिकारियों की मौजूदगी में श्रीनगर में आयोजित हुई।

माल और सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने 1 जुलाई को नई अप्रत्यक्ष व्यवस्था के तहत विभिन्न कर स्लैब में लगभग सभी वस्तुओं के निर्धारण पर सहमति जताई है।

दूध, अनाज (अनपैकेज्ड और अनब्रांडेड), और गुड़ को जीएसटी से छूट दी जाएगी, जबकि चीनी, चाय, कॉफी (इंस्टैंट को छोड़कर) और खाद्य तेल पर 5% कर लगाया जाएगा।

साबुन, टूथपेस्ट और हेयर ऑयल जैसे सामान्य उपयोग वाली वस्तुएं, जो वर्तमान में 22-24% की कर दर में हैं, पर 18% कर लगाया जाएगा। वर्तमान में 11.7% कर के अधीन कोयला पर 5% जीएसटी दर लगेगी।

कन्ज्यूमर ड्यूरेबल्स 28% कर ब्रैकेट के अंतर्गत आयेंगे, जो वर्तमान में 30-32% की दर के अधीन है।

कैपिटल गुड्स और इंडस्ट्रीयल बिचौलियों पर 18% कर लगाया जाएगा।

छोटी पेट्रोल और डीजल कारों पर 28% पर टैक्स लगाया जाएगा, छोटी पेट्रोल कारों पर 1% सेस और छोटी डीजल कारों पर 3% सैस लगाया जाएगा।

लक्जरी कारों पर 28% जीएसटी के अतिरिक्त 15% सेस लगेगा।

350 सीसी बाइक पर 3% सैस लगेगा।

5. नई बैंक शाखाओं में से 25% ग्रामीण क्षेत्रों में खोली जाएगी: आरबीआई

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि एक वित्तीय वर्ष के दौरान खोले जाने वाले कुल ‘बैंकिंग आउटलेट्स’ का 25 प्रतिशत अनिवार्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में होना चाहिए।

आरबीआई ने इसे अधिसूचना “शाखा प्राधिकरण नीति का तर्कसंगतीकरण-दिशानिर्देशों का संशोधन” में अनिवार्य किया है।

केंद्रीय बैंक ने अधिसूचना में कहा, “घरेलू अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (आरआरबी के अलावा) को टियर 1 से टियर 6 केंद्रों में बैंकिंग आउटलेट खोलने के लिये आरबीआई की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि उसे विशेष रूप से प्रतिबंधित नहीं किया जाता है”।

संशोधित नीति के अनुसार, आरबीआई ने “बैंकिंग आउटलेट” को परिभाषित करते हुए कहा “बैंक स्टाफ या बिजनैस कॉरेस्पोंडेंट द्वारा संचालित अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, भुगतान बैंक या लघू वित्त बैंक की निर्धारित सेवा इकाई जहां धन जमा, चेक का भुगतान, धन निकासी या ऋण प्रदान करने जैसी सेवाएं सप्ताह में पांच दिन के लिये प्रतिदिन न्यूनतम चार घंटे प्रदान की जाती है, वह सेवा इकाई “बैंकिंग आउटलेट कहलाएगी।

उन आउटलेट्स जो इस मानदंड को पूरा नहीं करते हैं उन्हें “पार्ट-टाईम बैंकिंग आउटलेट” कहा जाएगा।

6. टाटा सबसे मूल्यवान ब्रांड, एयरटेल नंबर 2 पर

ब्रांड वैल्यूएशन फर्म ब्रांड फाइनेंस के देश के शीर्ष 100 ब्रांड्स के वार्षिक अध्ययन में टाटा समूह ने 13.1 बिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ भारत के अग्रणी ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है।

2017 के लिए शीर्ष 10 की सूची में अन्य ब्रांडों में एयरटेल 7.7 बिलियन डॉलर की ब्रैंड वैल्यू के साथ दूसरे नंबर पर है।

7. विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन को पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन को अनिल दवे के निधन के बाद पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

वर्तमान पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे का 18 मई को निधन हो गया।

जब नरेंद्र मोदी सरकार 2014 में सत्ता में आई थी तब डॉ हर्षवर्धन को स्वास्थ्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, जिस पर वह 5 महीने तक रहे।

8. भारतीय वैज्ञानिक श्रीनिवास कुलकर्णी ने डेन डेविड पुरस्कार जीता

खगोल विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए भारतीय वैज्ञानिक श्रीनिवास कुलकर्णी ने प्रतिष्ठित डैन डेविड पुरस्कार जीता है।

वह पेसाडेना में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में खगोल भौतिकी और ग्रह विज्ञान के प्रोफेसर हैं।

$1 मिलियन का पुरस्कार, तेल अवीव विश्वविद्यालय के डेन डेविड फाउंडेशन द्वारा प्रदत्त एक संयुक्त अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है।

9. डेविड लेटरमैन को मार्क ट्वेन पुरस्कार

डेविड लेटरमैन को अमेरिकी ह्यूमर के लिए 2017 का मार्क ट्वेन पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार जॉन एफ कैनेडी सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स द्वारा सालाना दिया जाता है।

वह औपचारिक रूप से एक समारोह में पुरस्कार प्राप्त करेंगे जो 22 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।

मार्क ट्वेन पुरस्कार के पूर्व विजेताओं में बिल मरे, एडी मर्फी, जे लिनो, कैरोल बर्नेट और एलेन डीजेनेरेस शामिल हैं।

10. संजय गुब्बी और पूर्णिमा बर्मन ने प्रतिष्ठित व्हिटले पुरस्कार जीता

कर्नाटक के संजय गुब्बी और असम की पूर्णिमा बर्मन ने वन्यजीव संरक्षण में अपने प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित व्हिटले पुरस्कार जीता है, जिन्हें ग्रीन ऑस्कर नाम से भी जाना जाता है।

यू.के. में पंजीकृत चैरिटी व्हिटले फंड फॉर नेचर द्वारा पुरस्कारों की स्थापना की गई है, जो वन्यजीव और प्रकृति के संरक्षण के लिए किये गये प्रयासों का समर्थन करती है।

जहां कर्नाटक में टाइगर कॉरिडोर की रक्षा के लिए गुब्बी को सम्मानित किया गया है, वहीं सुश्री बर्मन ने असम के ग्रेटर एडजुटेंट स्टॉर्क और इसके आवास के संरक्षण के लिए पुरस्कार जीता है।

11. राष्ट्रपति ने प्रोफेसर मुखोपाध्याय की पुस्तक की पहली प्रति प्राप्त की

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को प्रो अमल कुमार मुखोपाध्याय की ‘मेटाफिजिक्स, मोराल्स एंड पोलिटिक्स’ शीर्षक वाली पुस्तक की पहली प्रति प्राप्त हुई है।

यह समारोह राज भवन में आयोजित किया गया था, जहां तत्कालीन प्रेसीडेंसी कॉलेज, अब प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय के पूर्व प्रिंसिपल मुखोपाध्याय ने अपनी किताब की प्रति राष्ट्रपति को प्रदान की।

START QUIZ..

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *