GK & Current Affairs 18 May 2017

1. जीवन प्रत्याशा सूचकांक में जापान सबसे आगे: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की नवीनतम विश्व स्वास्थ्य जांच के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया जापान, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड के के बाद जीवन प्रत्याशा में “विश्व के नेताओं” में से एक है।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने बताया कि इसके आकलन के लिये 194 डब्लूएचओ सदस्यों के आंकड़ों को लिया गया।

2. विशाखापटनम, ब्यास सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन

भारतीय रेलवे की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) द्वारा आयोजित एक ऑडिट के अनुसार, विशाखापटनम और ब्यास रेलवे स्टेशन देश के 407 स्टेशनों में से सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन हैं।

रेलवे स्टेशनों की ए-1 श्रेणी के तहत – विशाखापटनम (आंध्र प्रदेश) सबसे ऊपर है, जिसके बाद सिकंदराबाद (तेलंगाना) और जम्मू तवी (जम्मू और कश्मीर) का स्थान है।

ए श्रेणी में, ब्यास (पंजाब) ने पहला स्थान हासिल किया, जिसके बाद खम्मम (तेलंगाना) और अहमदनगर (महाराष्ट्र) का स्थान है।

व्यस्त रेलवे स्टेशनों में बिहार का दरभंगा रेलवे स्टेशन सबसे गन्दा रहा।

3. बीएसएफ ने राजस्थान में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर गर्म हवाअभियान शुरू किया

बीएसएफ ने राजस्थान में पश्चिमी क्षेत्र में ‘गर्म हवा’ अभियान शुरू कर दिया है, जिसके तहत पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर निगरानी रखी गई है।

ऑपरेशन 23 मई तक जारी रहेगा।

गहन गर्मी की स्थिति के दौरान घुसपैठ की संभावना के चलते ऑपरेशन किया जा रहा है।

मुख्य उद्देश्य गर्मियों के दौरान सीमा पर बीएसएफ की सतर्कता को सुदृढ़ और मजबूत करना है।

4. भारत 7000 मेगावाट के स्वदेशी परमाणु संयंत्र स्थापित करेगा

बिजली, कोयला, अक्षय और खान मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत 7000 मेगावॉट के स्वदेशी परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित करेगा।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना को मंजूरी दे दी है जो ऊर्जा पर आत्मनिर्भरता, स्वच्छ, कार्बन मुक्त शक्ति के स्रोत और भारत को परमाणु ऊर्जा देशों में उच्च स्थान देगा।

उन्होंने कहा कि इस फैसले से दबाव वाले ऊष्मा जल रिएक्टरों के लिए 70,000 करोड़ घरेलू ऑर्डर मिलेगा और 33,400 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होंगे।

एक बार पूरा होने पर, प्रत्येक 700 मेगावाट क्षमता वाले 10 रिएक्टर घरेलू परमाणु उद्योग को ज्यादा उत्पादन उपलब्ध कराएंगे।

5. कैबिनेट ने असम में आईएआरआई की स्थापना को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने असम में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (एलएआरआई) की स्थापना को मंजूरी दी है।

इसके तहत सरकार द्वारा प्रदान की गई 587 एकड़ जमीन पर कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (डीएआरई) / भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) का प्रस्ताव, “भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (असम) – असम” की स्थापना की जायेगी।

आईएआरआई-असम कृषि शिक्षा में उच्च शिक्षा का स्नातकोत्तर संस्थान होगा।

6. एनडीसी, नई दिल्ली और एनडीसी, ढाका के बीच फैकल्टी एक्सचेंज को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय, नई दिल्ली और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, ढाका, बांग्लादेश के बीच फैकल्टी एक्सचेंज समझौते के लिए स्वीकृति दी है।

इस समझौते का उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा, विकास और रणनीतिक अध्ययन के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से दो राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालयों के बीच नियमित विनिमय कार्यक्रमों को संस्थागत बनाना और स्थायी तंत्र स्थापित करना है।

7. दिव्यांगजनों के लिए राज्य आयुक्तों की 15वीं राष्ट्रीय बैठक का उद्घाटन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने नई दिल्ली में दिव्यांगजन (समान अवसर, अधिकार संरक्षण तथा पूर्ण भागीदारी) अधिनियम 1995 के क्रियान्वयन समीक्षा के लिए दिव्यांगजनों के लिए राज्य आयुक्तों की 15वीं राष्ट्रीय बैठक का उद्घाटन किया।

दो दिन की यह बैठक सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग के दिव्यांगजन के लिए आयुक्त कार्यालय द्वारा आयोजित की गयी है।

8. नीति आयोग ने पहली समावेश बैठक आयोजित की

2022 तक प्रधान मंत्री के सपने के अनुसरण में, राष्ट्रीय संचालन समूह और अन्य ज्ञान भागीदारों की पहली बैठक 17 मई 2017 को नीति आयोग द्वारा सीईओ अमिताभ कांत, और प्रिंसिपल सलाहकार रतन पी वाटल की सह-अध्यक्षता में हुई ।

इस बैठक का उद्देश्य विकास प्रक्रिया को उत्प्रेरित करने के लिए 32 प्रमुख शैक्षिक और नीति शोध संस्थानों को एक साथ लाने, संस्थागत क्षमता विकास को बढ़ाने और न्यू इंडिया 2022 के लिए समुदाय के साथ एक क्षेत्र स्तर इंटरफ़ेस लाना है।

बैठक में नीतिगत अनुसंधान के लिए एक पारिस्थितिकी क्षेत्र बनाने के लिए नीति आयोग और प्रमुख विचारकों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

9. सरकार ने  नई कोयला लिंकेज नीति को मंजूरी दी

सरकार ने एक नई नीति को मंजूरी दी है जिसके तहत बिजली क्षेत्र को ईंधन की आपूर्ति नीलामी के जरिए या टैरिफ की प्रतिस्पर्धी बोली के आधार पर बिजली खरीद समझौते से होगी।

सीसीईए ने मौजूदा लोओए-एफएसए प्रणाली को समाप्त करके बिजली क्षेत्र, एक नई और पारदर्शी कोयला आवंटन नीति 2017-SHAKTI  (स्कीम फॉर हार्नेसिंग एंड अलॉकेटिंग कोयला ट्रांसपेरेंटली इन इंडिया) का शुभारंभ किया है।

10. चेन्नई में देश का पहला ऑर्नामेंटल मछली पार्क अगस्त तक स्थापित होगा

चेन्नई में तीन महीने में भारत का पहला एक्वाटिक रेनबो टेक्नोलॉजी पार्क (एआरटीपी) स्थापित किया जाएगा।

पार्क, एक बहु-प्रजाति और लाइव फीड कल्चर इकाइयों से सुसज्जित सजावटी मछली के लिए एक अति-आधुनिक अनन्य सुविधा के साथ मछली के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए उद्योग की एक प्रमुख आवश्यकता को पूरा करेगा।

फिशरीज कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, पोनेरी, इस सुविधा का विकास करेगा।

पश्चिम बंगाल के बाद तमिलनाडु सजावटी मछली का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है।

11. IIEST ने भारत का पहला स्मार्ट ग्रिड प्रोजेक्ट बनाया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टैक्नोलॉजी (IIEST) ने देश की पहली स्मार्ट ग्रिड परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया है, जो ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों से बिजली पैदा करेगा।

इस परियोजना का जल्द ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उद्घाटन करेंगे, आईआईआईईएस के निदेशक अजेय कुमार रॉय ने कहा।

स्मार्ट ग्रिड को मौसम की स्थिति और अपशिष्ट उत्पादों की उपलब्धता के आधार पर सौर, पवन और वेजिटेबल कचरे के संसाधनों से बिजली उत्पन्न करने के लिए सिंक्रनाइज़ किया जाएगा।

यह देश में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है।

12. अमरावती में शुरूआती क्षेत्र विकसित करने के लिए सिंगापुर फर्मों की नियुक्ति

सिंगापुर स्थित एस्केन्डस-सिंगब्रिज प्राइवेट लिमिटेड और सेम्बकॉर्प डेवलपमेंट लिमिटेड को आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा आगामी राजधानी अमरावती में 1,691 एकड़ में फैले हुए प्रारंभिक क्षेत्र के लिए मास्टर डेवलपर के रूप में कार्य करने के लिए अनुबंध दिया गया ।

528 करोड़ रुपये की परियोजना तीन चरणों में 15 वर्षों के दौरान पूरा हो जाएगी।

एस्केन्डस-सिंगब्रिज और सेम्म्कोर्प अमरावती डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एडीसी) के साथ अमरावती डेवलपमेंट पार्टनर (एडीपी) का निर्माण करेंगे।

एडीपी स्टार्ट-अप क्षेत्र के विकास का कार्य करेगा, जिसे अमरावती में 900 एकड़ सरकारी कोर क्षेत्र के विकास के साथ बनाया जाएगा।

परियोजना के तेजी से कार्यान्वयन के लिए, एक उच्च स्तरीय संयुक्त कार्यान्वयन स्टीयरिंग कमेटी (जेएससी) का भी गठन किया जाएगा।

13. इंडिया रेटिंग ने आईडीबीआई बैंक को डाउनग्रेड किया

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने स्टेट-रन आईडीबीआई बैंक की एए + रैटिंग को एए तक डाउनग्रेड किया है और तनावग्रस्त परिसंपत्तियों और कमजोर पूंजी की स्थिति से उत्पन्न चुनौतियों के कारण नकारात्मक दृष्टिकोण दिया है।

रेटिंग एजेंसी ने बैंक के विभिन्न ऋण साधनों को भी डाउनग्रेड किया है।

रिज़र्व बैंक ने हाल ही में उच्च एनपीए और परिसंपत्तियों पर नकारात्मक रिटर्न के कारण बैंक के लिए ‘शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई’ शुरू की है।

14. राज कुमार एलआईसी-एमएफ के पूर्णकालिक निदेशक बने

एलआईसी म्यूचुअल फंड ने कहा है कि राजकुमार को 28 अप्रैल से पूर्णकालिक निदेशक नियुक्त किया गया है।

कुछ समय पहले, सरोजिनी दिखले को कार्यकारी निदेशक, विपणन और उत्पाद विकास के रूप में एलआईसी में स्थानांतरित करने के बाद यह नियुक्ति की गई है।

15. अभिनेत्री रीमा लागु का निधन

वयोवृद्ध अभिनेत्री रीमा लागु, जो कि हम आप ही हैं कौन और कल हो ना हो जैसी फिल्मों में अपने प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं, का हृदयाघात के कारण निधन हो गया। वह 59 वर्ष की थीं।

कई टीवी शो करने के अलावा, लागु मराठी और हिंदी फिल्मों में भी दिखाई दी।

रीमा लागु ने सुपरहिट फिल्मों मैने प्यार किया, साजन, वास्तव, कुछ कुछ होता है और हम साथ साथ है जैसी फिल्मों में काम किया है, जबकि उनके लोकप्रिय टीवी धारावाहिकों में तु तू में में और श्रीमान श्रीमती शामिल हैं।

16. पर्यावरण मंत्री अनिल दवे का निधन

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे का निधन हो गया है। वह 60 साल के थे।

पिछले साल पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन के स्वतंत्र प्रभार मंत्री दवे ने शपथ ग्रहण की थी।

उन्होंने मध्य प्रदेश से थे और राज्यसभा सदस्य थे।

START QUIZ 

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *