ExamDOT
Tyari Selection Ki..

GK & Current Affairs 17 May 2017

0 3

1. बंडारू दत्तात्रेय G-20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे

श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बंडारू दत्तात्रेय, G-20 श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जो कि 18-19 मई, 2017 को जर्मनी के बेड न्युनेहर में आयोजित होगी।

वर्ष 2017 के लिए जी-20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की अध्यक्षता जर्मनी के पास है।

इस मीटिंग के अंत में एक जी -20 श्रम और रोजगार मंत्रालयिक घोषणा को अपनाया जा सकता है, जिसे 7-8 जुलाई, 2017 को हैम्बर्ग, जर्मनी में भागिदार देशों के नेता / प्रमुख के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

2. भारत दूसरा सबसे आकर्षक अक्षय ऊर्जा निवेश गंतव्य: ईवाई

ब्रिटेन की एकाउंटेंट कंपनी ईआई द्वारा की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत अमेरिका से आगे निकल कर अक्षय ऊर्जा निवेश के लिए चीन के बाद दूसरा सबसे आकर्षक देश बन गया है।

दुनिया भर में शीर्ष 40 नवीकरणीय ऊर्जा बाज़ारों की वार्षिक रैंकिंग में, चीन को शीर्ष स्थान मिला, जिसके बाद भारत का स्थान है।

पिछले साल की रैंकिंग में पहले स्थान पर रहा अमेरिका तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।

अमेरिका और चीन के पीछे पिछले वर्ष के ईवाई अक्षय ऊर्जा देश आकर्षण सूचकांक (आरईसीएआई) में भारत तीसरे स्थान पर था।

 

3. भारत और फिलिस्तीन के बीच 5 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास भारत की 4 दिवसीय यात्रा पर हैं।

संक्षिप्त वार्ता के बाद भारत और फिलिस्तीन ने पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

ये समझौता ज्ञापन राजनयिक पासपोर्ट धारक के लिये वीजा छूट, कृषि सहयोग, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सहयोग, स्वास्थ्य सेक्टर और युवा मामलों के क्षेत्र में सहयोग पर थे।

स्मरणीय बिंदु

फिलिस्तीन, मध्य पूर्व में एक सार्वभौम राज्य है जिसे 136 संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों द्वारा मान्यता प्राप्त है और 2012 के बाद से संयुक्त राष्ट्र में एक गैर-सदस्य पर्यवेक्षक राज्य का दर्जा प्राप्त है।

रामी हमदल्लाह फिलिस्तीन के प्रधान मंत्री हैं।

यरूशलेम फिलिस्तीन की घोषित राजधानी है

फिलिस्तीन में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली मुद्रा इजरायल की नई शेकेल है। हालांकि यह मिस्र के पाउंड और जॉर्डन की दिनार का भी उपयोग करता है।

4. पानीपत में प्लास्टिक पार्क स्थापित किया जाएगा

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा है कि पानीपत में 1,500 करोड़ रुपये की लागत से 75 एकड़ जमीन पर एक प्लास्टिक पार्क स्थापित किया जाएगा, जबकि एक फार्मा पार्क को करनाल में 100 एकड़ जमीन पर स्थापित किया जाएगा।

पानीपत में स्थापित प्लास्टिक पार्क 30,000 प्लास्टिक इंजीनियरों और तकनीशियनों के लिए रोज़गार के अवसर पैदा करेगा, करनाल के फार्मा पार्क का उद्देश्य दवा उत्पादन के मामले में देश को आत्मनिर्भर बनाना है और  उत्पादन लागत को 30 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार फार्मा पार्क में सभी सामान्य सुविधाएं प्रदान करेगी।

5. मुकेश अंबानी फोर्ब्स की ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची में सबसे आगे

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की ‘ग्लोबल गेम चैंजर्स’ सूची में सबसे आगे हैं जो अपने उद्योगों और दुनियाभर के अरबों लोगों के जीवन को बदल रहे हैं।

फोर्ब्स की दूसरी वार्षिक ग्लोबल गेम चेंजर्स सूची में 25 “निडर व्यवसायी नेता” शामिल हैं, जो “यथास्थिति से असंतुष्ट” हैं और “अपने उद्योगों और विश्वभर में अरबों लोगों के जीवन को बदल रहे हैं।”

60 वर्षीय अंबानी भारत के लोगों की इंटरनेट तक पहुंच बढाने लाने के प्रयासों के लिए सूची के शीर्ष पर है।

6. बंडारू दत्तात्रेय ने ईपीएफओ नागरिक चार्टर और ई-कोर्ट प्रणाली की शुरुआत की

श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) बंडारू दत्तात्रेय ने बेंगलुरू में ईपीएफओ के नागरिक चार्टर 2017 और ई-कोर्ट प्रबंधन प्रणाली की शुरुआत की।

नागरिक चार्टर 2017 का उद्देश्‍य ईपीएफओ की ओर से होने वाले कामकाज में पारदर्शिता के साथ-साथ जवाबदेही सुनिश्चित करना है। इससे सेवा प्रदान करने से जुड़ी प्रणाली एवं शिकायत निवारण व्‍यवस्‍था और बेहतर हो सकेगी जिससे इसके समस्‍त हितधारकों को वस्‍तुओं एवं सेवाओं को समयबद्ध ढंग से मुहैया कराया जा सकेगा। इसके तहत निर्धारित समय सीमा भी कम हो जायेगी, जो वर्तमान में 30 दिन है।

दावा निपटान के मामले में समय सीमा 10 दिन और शिकायत निवारण प्रबंधन के मामले में समय सीमा 15 दिन है।

सभी कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा कवरेज उपलब्‍ध कराने के विजन के साथ नागरिक या सिटीजन चार्टर को लांच किया गया है। इसका एक अन्‍य उद्देश्‍य सामाजिक सुरक्षा की पर्याप्‍त सहायता के साथ सभी हितधारकों के फायदे के लिए नीतियों को क्रियान्वित करना है।

ईपीएफओ की ई-कोर्ट प्रबंधन प्रणाली परियोजना का उद्देश्‍य एक पारदर्शी एवं इलेक्‍ट्रॉनिक मामला प्रबंधन प्रणाली सुनिश्चित करना है जो सभी हितधारकों यथा नियोक्‍ताओं, कर्मचारियों, याचिकाकर्ताओं और सीबीटी की अपेक्षाओं को पूरा करेगी।

7. राष्ट्रीय डेंगू दिवस: 16 मई

राष्ट्रीय डेंगू दिवस हर साल 16 मई को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा द्वारा मनाया जाता है।

इस दिन का उद्देश्य संक्रमण काल समाप्त होने तक जागरुकता, निवारक कार्रवाईयों को जारी रख कर डेंगू को नियंत्रित करना है।

स्मरणीय बिंदु

डेंगू मच्छर के काटने से फैलने वाला एक आम वायरल रोग है। यह एडिस एजेप्टी नामक मच्छर के काटने से फैलता है।

यह दो रूपों में होता है पहला रूप है, क्लासिकल डेंगू बुखार जिसे ब्रेकबोन बुखार के रूप में भी जाना जाता है।

दूसरा रूप डेंगू हेमजेजिक फिवर है जो कि दर्दनाक ही नहीं बल्कि घातक भी है।

8. रेनु सत्ती पेटीएम पेमेंट्स बैंक की नई सीईओ

भारत के अग्रणी डिजिटल वॉलेट प्लेयर पेटीएम ने अपनी भुगतान बैंक इकाई के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक से अंतिम लाइसेंस प्राप्त किया है।

इसके साथ ही अब नोएडा स्थित भुगतान बैंक के लिये 23 मई, 2017 को बहुप्रतीक्षित भुगतान बैंक परिचालनों के शुरु करने का रास्ता साफ हो गया है।

पेटीएम ने यह भी घोषणा की है कि इसकी लंबे समय से कार्यकारी और उपाध्यक्ष रेणु सती भुगतान बैंक की सीईओ होंगी।

 

START QUIZ.. 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More