GK & Current Affairs 14-15-16 May 2017

14th May 2017

1. चीन 14 मई को OBOR शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा

चीन व्यापार मार्गों- एक बेल्ट, वन रोड (OBOR) के नेटवर्क का निर्माण करने के लिए 14 मई से एक दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है जिसमें यह अपनी योजनाओं का प्रदर्शन करेगा जिनसे एशिया, अफ्रीका, मध्य पूर्व और यूरोप को जोड़ा जाएगा।

लगभग 65 देशों शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं, हालांकि केवल 20 के ही प्रमुख उपस्थित होंगे।

चीन अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना की व्यापक मंजूरी दिखाने के लिए दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के अंत में संयुक्त वक्तव्य जारी करने की योजना बना रहा है।

भारत और जापान ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अनिच्छा दिखायी है। जबकि जापान एक प्रतिनिधिमंडल भेजेगा, भारत ने किसी भी प्रतिनिधि को भेजने से इनकार कर दिया है।

2. भारतीय मिशन, वेदांता ने यूके में उजाला योजना को अपनाया

लंदन में भारतीय उच्चायोग और मेटल व्यवसायी अनिल अग्रवाल का वेदांता ग्रुप ने यूके में पुराने बल्बों की जगह ऊर्जा बचाने वाले एलईडी बल्बों के साथ भारत की उजाला योजना को अपनाने की पहल की है।

ऊर्जा, कोयला और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल ने यूके में एनर्जी एफिशिएंट सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की विस्तार योजनाओं के शुभारंभ के दौरान उन्हें एलईडी बल्ब का पहला सेट भेंट किया, जिसे ‘यूके जॉइंस अफोर्डेबल एलईडीज फॉर ऑल’ के रूप में ब्रांडेड किया गया है।

जनवरी 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एलईडी कार्यक्रम लॉन्च किया था।

इस योजना के तहत उपभोक्ता मासिक बिजली बिल या आईडी कार्ड दिखाकर 20 रुपये प्रत्येक की दर से पांच एलईडी बल्ब खरीद सकता है।

3. मिडडे मील पर नज़र रखने के लिए यूपी सीएम ने माँ समिति गठित की

‘माँ’ समितियां अब उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों के लिए दी गयी मिड-डे मील पर नजर रखेगी ताकि यह सुनिश्चित हो सकें कि स्वास्थ्य संबंधी परिस्थितियों में पोषक भोजन तैयार हो।

‘माँ’ समिति में समाज के सभी वर्गों से, जिनके छात्र उस स्कूल में पढ़ रहे हैं, से छह माताएं होगी।

वे रसोई में सफाई से लेकर बच्चों के भोजन की गुणवत्ता तक नजर रखेंगी।

4. 26 मई, 2017 को नागपुर में भारत की पहली इलेक्ट्रिक रेडियो कैब शुरु होगी

केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 26 मई, 2017 को भारत में पहली विद्युत रेडियो कैब का उद्घाटन करेंगे।

पायलट परियोजना गडकरी के निर्वाचन क्षेत्र, नागपुर से 200 ई-टैक्सियों के साथ शुरू की जाएगी।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने नागपुर सरकार को विद्युत रेडियो कैब आपूर्ति की है, जबकि इन वाहनों को चार्ज करने के लिए बुनियादी ढांचा स्थानीय प्रशासनिक निकाय द्वारा प्रदान किया जाएगा।

5. उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शनिवार को नो स्कूल बैग

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 1-12 के छात्रों को शनिवार को अपने स्कूल बैग लाने की जरूरत नहीं है।

छात्रों के बीच अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों को बढ़ावा देने के प्रयास में, योगी आदित्यनाथ सरकार ने रचनात्मक गतिविधियों में बच्चों को शामिल करके शनिवार को एक ‘फन-डे’ बनाने का फैसला किया है।

6. जम्मूकश्मीर, असम, मेघालय में आईटीआर, पैन के लिए आधार अनिवार्य नहीं

राजस्व विभाग ने असम, जम्मू और कश्मीर, मेघालय और 80 वर्ष से अधिक के नागरिकों को पैन कार्ड प्राप्त करने और टैक्स रिटर्न भरने के लिए आधार के अनिवार्य उद्धरण से छूट दी है।

इस संबंध में एक अधिसूचना सरकार द्वारा जारी की गई है।

यह एक ऐसे वक्त में आया है जब पैन (स्थायी खाता संख्या) और आयकर रिटर्न (आईटीआर) के लिए आधार के अनिवार्य उपयोग को चुनौती देने वाला मामला सर्वोच्च न्यायालय में लंबित है।

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना “उन व्यक्तियों को छूट देती है, जो असम, जम्मू और कश्मीर और मेघालय के हैं और् उनके पास आधार संख्या या नामांकन आईडी नहीं है।

यह छूट 80 वर्ष या उससे अधिक के व्यक्तियों, गैर-निवासियों और गैर-नागरिकों के लिए भी है।

7. एच एन सिनोर ने बैंक बोर्ड ब्यूरो से इस्तीफा दिया

 

वरिष्ठ बैंकर एच एन सिनर ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रशासन को बेहतर बनाने के लिए अप्रैल 2016 में स्थापित बोर्ड बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) से इस्तीफा दे दिया है।

बैंक बोर्ड ब्यूरो भारत सरकार का एक स्वायत्त निकाय है जो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के शासन में सुधार करने, सरकार के स्वामित्व वाली बैंकों और वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों के चयन की सलाह देता है और बैंकों को रणनीति विकसित करने और पूंजी जुटाने की योजनाओं में मदद करने के लिए कार्य करता है।

विनोद राय मुंबई स्थित ब्यूरो के चेयरमेन हैं।

8. एसबीआई आंध्रप्रदेश के लिए अलग अमरावती सर्कल की स्थापना करेगा

एसबीआई तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में अपने कार्यों को अलग करते हुए आंध्र प्रदेश के लिए विशेष रूप से एक सर्कल स्थापित करने की प्रक्रिया में है, जिसे अमरावती सर्कल के रूप में जाना जाएगा।

मुख्य महाप्रबंधक मणी पालवेसन ने बताया कि एक अलग प्रशासनिक इकाई ने 24 अप्रैल से अमरावती में काम करना शुरू कर दिया है लेकिन अमरावती सर्कल के रूप में इसे अधिसूचित करने से पहले औपचारिकताओं को पूरा करने में थोड़ा और समय लगेगा।

9. अमूल चैंपियंस ट्रॉफी में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को प्रायोजित करेगा

गुजरात स्थित डेयरी प्रमुख अमूल इंग्लैंड में 1 जून से शुरू हो रही आगामी आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का प्रमुख प्रायोजक होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाडी टूर्नामेंट के दौरान अपनी छाती पर अमूल लोगो के साथ एक नई जर्सी के साथ खेलेंगे।

10. SAFE ने बीएसई के सीईओ आशिष कुमार चौहान को चेयरमैन नियुक्त किया

बीएसई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष कुमार चौहान को दक्षिण एशियाई विनिमय संघ (SAFE) के नए चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया है।

SAFE, पूंजी बाजार के विकास के उद्देश्य से बनाया गया 28 सदस्य देशों का एक मंच है और यह प्रौद्योगिकियों का सामूहिक रूप से साझा व विनिमय करता है और उन्हें बढ़ावा देता है।

इस मंच में सार्क देशों, बांग्लादेश, मालदीव, अफगानिस्तान, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका और पाकिस्तान के अलावा संयुक्त अरब अमीरात और मॉरीशस जैसे अन्य देश भी शामिल हैं।

11. एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप: बजरंग पुनिया ने भारत को पहला स्वर्ण दिलाया

पुरुषों के 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल डिविजन के फाइनल में बजरंग पुनिया ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता।

दूसरे और आखिरी दौर में हावी होने के साथ ही बजरंग ने शानदार 6-2 से जीत दर्ज की।

महिलाओं की 58 किलोग्राम श्रेणी में रजत पदक जीतकर सरिता ने बड़े पैमाने पर आई भीड़ को खुशी मनाने का एक और मौका दिया।

12. फिनलैंड के पूर्व राष्ट्रपति माउनो कोइविस्टो का 93 वर्ष की आयु में निधन

फिनलैंड के पहले वामपंथी राष्ट्रपति माउनो कोइविस्टो, जो देश को यूरोपीय संघ की सदस्यता के मार्ग पर ले गए थे, का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

1982 में वह नॉर्डिक देश के नौवें राष्ट्रपति बने और 1994 तक दो कार्यकाल पूरे किये।

उन्होंने पड़ोसी सोवियत संघ के पतन तथा देश में मंदी के दौरान अपने देश का नेतृत्व किया और 1992 में फिनलैंड की यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए आवेदन किया। फिनलैंड 1995 में यूरोपीय संघ में शामिल हो गया।

13. हीरोसचिन रमेश तेंदुलकर की जीवनी: देवेंद्र प्रभुदेसाई द्वारा लिखित

हीरो – सचिन रमेश तेंदुलकर की एक जीवनी नामक पुस्तक हाल ही में जारी की गई है। यह खेल पत्रकार देवेंद्र प्रभुदेसाई द्वारा लिखी गई है।

यह पुस्तक भारतीय क्रिकेट के समृद्ध इतिहास तथा एक चैंपियन के बनने की चित्ताकर्षक कहानी है।

15th May 2017

1. 100 से अधिक देश वानाक्राई रेंसमवेयर से प्रभावित

वानाक्राई रेंसमवेयर अटैक- जिसे आज तक का सबसे बड़ा साइबर हमला माना जा रहा है, 24 घंटों बाद अब कुछ धीमा होता दिखाई प्रतीत हो रहा है लेकिन अब तक 104 देशों में हजारों कंप्यूटर प्रणालियों को बंद कर चुका है।

ब्रिटेन के एक सुरक्षा शोधकर्ता ‘मैलवेयरटेक’ द्वारा आक्रमण को रोकने के लिए ‘किल स्विच’ की खोज किये जाने के बाद यह कुछ धीमा हुआ है।

अवस्ट के अनुसार इस हमले से रूस सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है क्योंकि सभी संक्रमित कंप्यूटरों के 60 प्रतिशत रुस देश में स्थित है।

स्मरणीय बिंदु  

वानाक्राई, रेंसमवेयर का एक रूप है जो माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रभावित करता है।

जब कोई सिस्टम संक्रमित हो जाता है, तो एक पॉप अप विंडो दिखाई देती है, जिससे विंडो के बाईं ओर उलटी गिनती वाले टाइमर के साथ तीन दिनों के भीतर अपनी सभी फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए फिरौती मांगी जाती है।

यदि आप उस समय के भीतर भुगतान करने में असफल रहते हैं, तो शुल्क दोगुना हो जाएगा, और यदि आप सात दिनों के भीतर भुगतान नहीं करते हैं, तो आप हमेशा के लिए फाइल खो देंगे।

भुगतान केवल बीटकोइन मुद्रा में स्वीकार किया जाता है

रेंसमवेयर दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर का एक रूप है जो आपके कंप्यूटर पर फ़ाइलों को लॉक करता है, उन्हें एन्क्रिप्ट करता है और अपनी फ़ाइलों को वापस प्राप्त करने के लिए भुगतान की मांग करता हैं।

2. वर्ल्ड बैंक की बिजली रैकिंग में भारत 73 स्थान उछलकर 26वें नंबर पर आया

ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत बिजली सुविधा के मामले में वर्ल्ड बैंक की रैंकिंग में 2014 के 99वें स्थान से अब 26वें स्थान पर आ गया है।

बिजली को सभी तक पहुंचाने के बारे में मंत्री ने कहा कि 11 मई को आयोजित विएना एनर्जी फोरम में, हर कोई वास्तव में भारत से प्रभावित था, जो वास्तव में वैश्विक परिवर्तन की चुनौती को हल करने के लिए अपने प्रयासों से प्रेरित करता है।

सरकार का ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम तेजी से आगे बढ़ रहा है, कुल 18,452 में से 13,000 से अधिक गांवों में विद्युतीकरण किया गया है और यह कार्य लक्षित 1,000 दिनों के भीतर पूरा होने की कगार पर है।

3. सार्वजनिक मामले सूचकांक में केरल सबसे आगे, बिहार सबसे पीछे

दो दक्षिण भारतीय राज्यों केरल और तमिलनाडु ने राज्यों में शासन की 2017 सार्वजनिक मामले सूचकांक (पीएआई) में लगातार दूसरे वर्ष पहली और दूसरी रैंकिंग हासिल की है।

चुनावबद्ध गुजरात ने 2016 में पांचवीं रैंक से बढ़कर दो रैंक का सुधार करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया।

2016 में तीसरे स्थान पर रहा कर्नाटक 2017 में चौथे स्थान पर रहा, जबकि महाराष्ट्र पांचवें स्थान पर रहा।

थिंक टैंक पब्लिक अफेयर्स सेंटर (पीएसी) बेंगलुरु के नवीनतम सर्वेक्षण पता चला है कि बड़े राज्यों के बीच अंतिम चार स्थितियों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। पिछले वर्ष की तरह, बिहार (18वें), झारखंड (17वें), ओडिशा (16वें) और असम (15वें) स्थान के साथ पीएआई में तालिका के निचले स्तर पर हैं।

4. प्रधान मंत्री मोदी असम में एशिया के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन करेंगे

ब्रह्मपुत्र पर एशिया के सबसे लंबे पुल, जो असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच यात्रा के समय को चार घंटे तक कम करेगा, का 26 मई को नरेंद्र मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर उद्घाटन किया जायेगा।

60-टन के युद्धक टैंक के वजन को सहन करने में सक्षम 9.15 किमी लंबे ढोला-सादिया पुल, अरुणाचल प्रदेश में अनिनी तक रणनीतिक स्थानों पर नागरिक और सैन्य वाहनों की आवाजाही में सुधार करेगा।

अनिनी चीन की सीमा से केवल 100 किमी की दूरी पर है।

5. आईआईटी खड़गपुर का वाराणसी को स्मार्ट सिटी में बदलने हेतु ब्रिटिश भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के साथ करार

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने वाराणसी को एक स्मार्ट सिटी बनाने के लिए ब्रिटिश भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के साथ करार किया है।

वाराणसी में भूविज्ञान के तीन आयामी भौगोलिक मॉडलिंग तैयार होंगे ताकि नए परिवहन और सेवा के बुनियादी ढांचे के निर्माण में सुधार के लिए सहायता मिल सके।

इसके अलावा, पुरातात्विक स्थलों के संरक्षण और बाढ़ के खतरों के प्रबंधन और पानी की आपूर्ति की स्थिरता की विधी भी शुरू की जाएगी।

6. हैमिल्टन ने स्पेनिश ग्रां प्री जीती  

लुईस हैमिल्टन ने स्पेनिश ग्रां प्री को पोल पॉजिशन से जीता है। उन्होनें फॉर्मूला वन चैम्पियनशिप का एक चौथाई सत्र संपन्न होने के बाद सेबैस्टियन वेट्टेल की बढत छह अंक तक कम कर दी है।

हालांकि, मर्सिडीज ड्राईवर की 55 वें कैरियर जीत काफी मुश्किल व तनावपूर्ण रही।

फेरारी के सेबस्टियन वेट्टल दूसरे स्थान पर रहे।

7. अर्जुन मैनी GP3 रेस जीतने वाले पहले भारतीय रेसर

जेजर मोटरस्पोर्ट्स के लिए ड्राइवर अर्जुन मैनी ने स्प्रिंट रेस जीत ली है। वे जीपी 3 रेस जीतने वाले पहले भारतीय चालक बन गए हैं।

19 वर्षीय मैनी ने इन दो साल में अपनी पहली जीत हासिल की है। उन्होंने फ्रेंच डोरियन बॉक्लेकाची और इटली की टीममाती एलेसियो लोरंडी की छह सेकेंड की दूरी से मात दी।

8. नडाल ने डोमिनिक थिम को हराकर मैड्रिड ओपन जीता

राफेल नडाल ने डोमिनिक थिम को 7-6, 6-4 से हराते हुए तीसरा लगातार खिताब जीता और फ्रेंच ओपन में जाने से पहले अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा।

नडाल ने क्ले कॉर्ट पर अपनी लगातार 15 वीं जीत हासिल की और मास्टर्स 1000 में नोवाक जोकोविच के 30 कैरियर खिताब के रिकॉर्ड को बराबर किया।

अपने घरेलू टूर्नामेंट में जीत के साथ नडाल ने अपना 72 वां कैरियर का खिताब और क्ले कॉर्टपर 52वां खिताब जीता।

9. पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री रामास्वामी का निधन

पांडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री एस रामास्वामी का संक्षिप्त बीमारी के बाद उनके आवास पर निधन हो गया।

वह 1969 से 1973 तक डीएमके-सीपीआई गठबंधन मंत्रालय में गृह मंत्री थे।

1974 में एआईएडीएमके-सीपीआई गठबंधन में संक्षिप्त अवधि के लिए मुख्यमंत्री बने।

वह 1977 में अन्नाद्रमुक सरकार में भी मुख्यमंत्री बने, जो एक साल से कुछ ही ज्यादा समय तक चली थी।

10. “इंडियाज इंदिरा: सेंटेनिअल ट्रिब्यूटनामक पुस्तक का शुभारंभ

 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को नई दिल्ली में “इंडियाज इंदिरा: अ सेंटेनिअल ट्रिब्यूट” नामक किताब की पहली प्रति प्राप्त की है।

उपराष्ट्रपति एम हामिद अंसारी द्वारा पुस्तक का विमोचन किया गया तथा प्रणब मुखर्जी ने पुस्तक में एक अध्याय भी लिखा है।

  • वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने इस पुस्तक को संपादित किया है।

16th May 2017

1. मुंबई दुनिया का सबसे व्यस्त एकल रनवे हवाई अड्डा

जीवीके ग्रुप द्वारा संचालित मुंबई हवाई अड्डा, वित्तीय वर्ष 2017 में प्रतिदिन औसतन 837 उड़ानों या प्रति 65 सेकंड में एक उड़ान के साथ लंदन के गैटविक हवाई अड्डे को पीछे छोड़कर, जहां से प्रति दिन 757 उड़ानें होती है, दुनिया का सबसे व्यस्ततम एकल रनवे हवाई अड्डा बनाया गया है।

यात्रियों की संख्या के संदर्भ में, 2017 वित्तीय वर्ष में 45.2 मिलियन लोगों के आवागमन के साथ मुम्बई हवाई अड्डा सबसे ऊपर है, जबकि गेटविक हवाई अड्डे से इस दौरान 44 मिलियन लोगों का आवागमन हुआ है।

गौरतलब है कि, दुनिया के किसी भी बड़े शहर में सिर्फ एक हवाई अड्डा, वह भी एकल रनवे के साथ नहीं है।

2. तेलंगाना ने पहले विदेश संपर्क की मेजबानी की

तेलंगाना ने विदेश मंत्रालय के विदेश संपर्क के पहले कार्यक्रम की मेजबानी की है, ताकि राज्य सरकारें मंत्रालय के विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता पैदा कर सकें।

सम्मेलन 13 मई को हैदराबाद में आयोजित किया गया था जिसका उद्घाटन विदेश राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने किया।

स्मरणीय बिंदु

दक्षिण भारत में स्थित तेलंगाना भारत का 29 वां राज्य है। इसे जून 2014 में आंध्र प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी भाग से अलग करके बनाया गया था।

कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव तेलंगाना के मुख्यमंत्री हैं जबकि ईएस एल नरसिमहन राज्यपाल हैं।

हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है।

3. राजनाथ सिंह ने आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर राष्ट्रीय मंच की बैठक का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण (एनपीडीआरआर) पर राष्ट्रीय मंच की दो दिवसीय दूसरी बैठक का उद्घाटन किया।

एनपीडीआरआर की दूसरी बैठक की थीम है ‘सतत विकास के लिए आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण: 2030 तक भारत को सुदृढ़ बनाना।’

एनपीडीआरआर केंद्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता वाला एक बहु-हितधारक राष्ट्रीय मंच (प्लेटफॉर्म) है और यह आपदा प्रबंधन में भागीदारी वाले निर्णय को बढ़ावा देता है और हमारे देश की संघीय नीति को मजबूती प्रदान करता है।

4. एचडीएफसी लाइफ ने कैथोलिक सीरियन बैंक के साथ वितरण टाई अप किया

एचडीएफसी लाइफ ने कैथोलिक सीरियन बैंक के साथ एक बैंकाशोरेंस करार में किया है ताकि बैंकनिजी ऋणदाता के ग्राहकों को अपने व्यक्तिगत जीवन बीमा उत्पादों को वितरित किया जा सके।

इस साझेदारी के साथ, एचडीएफसी लाइफ कैथोलिक सीरियन बैंक के 1.5 मिलियन उपभोक्ताओं को उसकी सभी शाखाओं में अपनी अलग-अलग जीवन बीमा, स्वास्थ्य और पेंशन उत्पादों की पेशकश करेगी।

स्मरणीय बिंदु

कैथोलिक सीरियन बैंक लिमिटेड (सीएसबी) भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है जिसका मुख्यालय त्रिशूर, केरल में है।

यह 26 नवंबर, 1920 को स्थापित किया गया था।

सीवीआर राजेंद्रन कैथोलिक सीरियन बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

5. मैक्रॉन ने फ्रांस के प्रधान मंत्री के रूप में फिलिप को नियुक्त किया

हाल ही में शपथ ग्रहण करने वाले फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्यूएल मैक्रॉन ने प्रधान मंत्री के रूप में ले हावर शहर के 46 वर्षीय मेयर एडवार्ड फिलिप को नियुक्त किया है।

फिलिप सेंट्रल राईट लेस रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य है और एलेन जुप्पे के करीब है।

39 वर्षीय पूर्व निवेश बैंकर और अर्थव्यवस्था मंत्री मैक्रॉन ने फ्रांस के 25 वें और देश के इतिहास में सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की है।

6. यस बैंक ने स्वतंत्र निदेशक के रूप में देबजानी घोष को नियुक्ति करेगा

मध्य आकार के निजी क्षेत्र के यस बैंक ने अपने बोर्ड में अतिरिक्त निर्देशक के रूप में कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी इंटेल के कार्यकारी उपाध्यक्ष देबजानी घोष की नियुक्ति की घोषणा की है।

घोष की गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति पर 6 जून को बैंक की आगामी वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों द्वारा विचार किया जाएगा।

वह 1996 से इंटेल के साथ है और दक्षिण एशिया के लिए कंट्री प्रमुख और प्रबंध निदेशक सहित कई पदों पर रहीं है।

7. उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन पद पर भारतीय नियुक्त

एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी को यूनाईटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के उप कार्यकारी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है, जिसके तहत पेरिस समझौते पर चर्चा की गई और अपनाया गया था।

57 वर्षीय ओवैस सरमाद को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरस द्वारा सहायक महासचिव- स्तर पर नियुक्त किया गया है।

सरमाद कनाडा के रिचर्ड किनले का स्थान लेंगे।

8. चामलिंग राष्ट्रपति द्वारा प्रथम बी एस शेखावत पुरस्कार से सम्मानित

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा लोक सेवा में प्रथम भैरों सिंह शेखावत लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित किया गया है।

राष्ट्रपति द्वारा दिए गए प्रथम भैरों सिंह शेखावत स्मारक व्याख्यान के दौरान यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

1994 में पहली बार सत्ता में आने वाले चामलिंग, ज्योति बसु को पीछे छोड़कर भारत में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री के रूप में सेवा दर्ज करने वाले हैं।

लगभग छह लाख की आबादी वाला सिक्किम जिसे ‘फूलों की भूमि’ के रूप में जाना जाता है, भारत में पहले पूर्णतया जैविक राज्य के रूप में ख्याति प्राप्त कर रहा है।

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *