GK & Current Affairs 1 June 2017 Capsule

 

1. कोरिया में एआईआईबी वार्षिक बैठक में भाग लेंगे वित्त मंत्री

वित्त मंत्री अरुण जेटली दक्षिण कोरिया में जून के मध्य में होने वाली चीन की अगुवाई वाली एशियाई बुनियादी ढांचा निवेश बैंक की वार्षिक बैठक में शामिल होंगे।

वित्त मंत्री 14-15 जून को बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में शामिल होने के लिए तैयार हैं। इस साल की बैठक बैंक और कोरिया की सह-मेजबानी में की जा रही है और येजु आइलैंड में आयोजित की जाएगी।

स्मरणीय बिंदु

एआईआईबी का उद्देश्य प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का समर्थन करके क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

भारत एआईआईबी का दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है, जिसमें चीन के बाद 7.5 फीसदी हिस्सेदारी है। चीन के पास 26.06 फीसदी वोटिंग शेयर हैं। रूस और जर्मनी की क्रमशः 5.93 फीसदी, 4.5 फीसदी हिस्सेदारी है।

2. राजस्थान उच्च न्यायालय ने गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की सिफारिश की

राजस्थान उच्च न्यायालय ने सिफारिश की है कि केंद्र गाय को राष्ट्रीय पशु के रूप में घोषित करे और गौवध की सजा को आजीवन कारावास तक बढाये।

एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर पारित किए गए दिशा-निर्देशों में अदालत ने राज्य के मुख्य सचिव से इन सुझावों को लागू करने के लिए कदम उठाने को कहा।

3. 27 सितंबर से भारत की पहली मोबाइल कांग्रेस की मेजबानी करेगा दिल्ली

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि भारत सितंबर में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) की तैयारी कर रहा है।

आईएमसी इस साल सितंबर में पहली बार आयोजित किया जाएगा। फिर, यह एक वार्षिक आयोजन होगा
27 से 29 सितंबर तक होने वाले आयोजन को दूरसंचार विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से भारत के दूरसंचार उद्योग संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स संघ (सीओएआई) द्वारा आयोजित किया जाएगा।

कौशल विकास मंत्रालय भी इसका हिस्सा होगा।

यह प्रगति मैदान, नई दिल्ली में लगभग 15 करोड़ रुपये के बजट के साथ आयोजित किया जाएगा।

4. भारतीय व्यापार सेवा अधिकारियों के ऑनलाइन अपार (एपीएआर) के लिए स्पैरोआईटीएस सेवा शुरू

भारत सरकार की नीति के अनुसार समूह-ए सेवाओं के लिए ऑनलाइन वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट (एपीएआर) शुरू करने के क्रम में वाणिज्य सचिव श्रीमती रीता तेवतिया ने स्पैरो-आईटीएस (स्मार्ट प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट दर्ज करने के लिए ऑनलाइन सेवा) सेवा की शुरुआत की, ताकि भारतीय व्यापार सेवा के अधिकारियों को वर्ष 2016-17 और आगामी वर्षों में एपीएआर को ऑनलाइन भरने में सक्षम बनाया जा सके।

कार्यक्रम के दौरान विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के श्री अजय भल्ला और डीजीएफटी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

संबंधित अधिकारियों द्वारा स्व-मूल्यांकन भरने के लिए एपीएआर को ऑनलाइन ही उत्पन्न और प्रेषित किया जाएगा।

इसके बाद अधिकारी डिजिटल हस्ताक्षर (डीएससी) अथवा ई-हस्क्षर के ज़रिए अपना स्व-मूल्यांकन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

5. शक्तिकांत दास आर्थिक सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास 37 साल तक विभिन्न पदों पर सरकार की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं।

दास की सेवानिवृत्ति के बाद, कॉर्पोरेट मामलों के सचिव तपन रे ने आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अतिरिक्त पदभार लिया है।

6. भारत के पास 2018 से अपनी खुद की जीपीएस प्रणाली होगी

भारत के पास अपनी जीपीएस प्रणाली होगी। ‘एनएवीआईसी’ 2018 के आरंभ में शुरू हो जाएगा।

भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (आईआरएनएसएस) ‘एनएवीआईसी’ नाम के साथ वर्तमान में इसकी सटीकता का परीक्षण किया जा रहा है और अगले साल के शुरू में सार्वजनिक उपयोग के लिए बाजार में उपलब्ध होने की संभावना है।

आईआरएनएसएस -1 जी के प्रक्षेपण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए नाम, ‘एनएवीआईसी’ को देश में मौजूद उपयोगकर्ताओं को सटीक स्थिति की जानकारी प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

7. एडीबी और पीएनबी ने सौर छत परियोजनाओं के लिए 100 मिलियन डॉलर समझौते पर हस्ताक्षर किए

 

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कल 100 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसकी गारंटी भारत सरकार की ओर से दी जाएगी। इस ऋण के जरिए देश भर में औद्योगिक एवं वाणिज्यिक भवनों पर लगाई जाने वाली विशाल सौर छत प्रणालियों का वित्त पोषण किया जाएगा।

पीएनबी दरअसल एडीबी से मिली धनराशि का उपयोग विभिन्न भवनों की छतों पर सौर प्रणालियां लगाने के लिए विभिन्न डेवलपरों और इसका अंतिम इस्तेमाल करने वालों को ऋण देने में करेगा।

यह वर्ष 2016 में एडीबी द्वारा मंजूर किए गए 500 मिलियन डॉलर की बहु-किस्त वित्त सुविधा सौर छत निवेश कार्यक्रम के अंतर्गत पहली किस्त है।

8. भारत की आर्थिक विकास दर इस वित्त वर्ष में 7.5% रहेगी: मूडीज

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस के अनुसार, भारत की आर्थिक विकास दर चालू वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ेगी और सरकार की सुधार पहल से चार साल में 8 फीसदी जीडीपी वृद्धि दर हासिल करने में मदद मिलेगी।

2016-17 वित्तीय वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रही थी।

विश्व बैंक ने हाल ही में अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष में सुधार की गति और निवेश के बेहतर परिदृश्य के चलते भारत की विकास दर 7.2 प्रतिशत रहेगी।

9. भारत ने विश्व बैंक के साथ 36 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये

नई दिल्ली में विश्व बैंक से “हिमाचल प्रदेश सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन क्षमता निर्माण कार्यक्रम” के लिए 36 मिलियन अमरीकी डालर के आईबीआरडी ऋण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

परियोजना का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश में सार्वजनिक व्यय प्रबंधन और कर प्रशासन की दक्षता में सुधार करना है।

परियोजना का व्यय 45 मिलियन अमरीकी डालर है, जिसमें से 36 मिलियन अमरीकी डालर का विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषण किया जाएगा और शेष राशि को राज्य के बजट से वित्त पोषित किया जाएगा। परियोजना की अवधि 5 वर्ष है।

10. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्लोवाकिया के मिरोस्लाव लैजकेक को अध्यक्ष चुना

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्लोवाकिया के विदेश मंत्री मिरोस्लाव लैजकेक को 193 सदस्यीय शक्तिशाली निकाय का अगला अध्यक्ष घोषित किया।

54 वर्षीय लैजकेक संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72 वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में चुने गए हैं।

लैजकैज फिजी के राजनयिक पीटर थॉमसन की जगह लेंगे।

11. लेखक झुम्पा लाहिड़ी को 2017 पीईएन / मालामुद अवॉर्ड

भारतीय अमेरिकी लेखक झुम्पा लाहिड़ी को लघु कथा में उत्कृष्टता के लिए 2017 पीईएन / मालामुद अवॉर्ड की विजेता घोषित किया गया है।

शॉर्ट फिक्शन में उत्कृष्टता के लिए पीईएन / मालामुद अवार्ड बर्नार्ड मालमुद के परिवार द्वारा लघु कथा कला में उत्कृष्टता का सम्मान करने के लिए स्थापित किया गया था।

12. शीर्ष 100 एथलीटों की सूची में विराट, धोनी, युवराज, रैना शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और बाएं हाथ के बल्लेबाजों युवराज सिंह और सुरेश रैना को इस साल ईएसपीएन वर्ल्ड फेम 100 सूची में जगह मिली है, जो पिछले साल शुरु की गई थी।

जहां कोहली 13वें पायदान पर हैं और धोनी 15वें स्थान पर हैं, युवराज और रैना क्रमशः 90वें तथा 95वें स्थान पर हैं।

सूची में शीर्ष पर पुर्तगाल के फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं, जबकि एनबीए लीजेंड लेब्रोन जेम्स, एक और फुटबॉल स्टार लियोनेल मेस्सी और टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर शीर्ष चार एथलीट हैं।

 

START QUIZ…

Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *